बिजली में धांधली के ख़िलाफ़ बड़े आन्दोलन की चेतावनी

राजस्थान में बिजली बिलों में लूट के खिलाफ ‘जागो जनता यात्रा’ का गर्मजोशी से स्वागत

भादरा, हनुमानगढ़ (राजस्थान)। आम जनता तक सरकार की दोगली नीति को उजागर करने तथा बिजली कंपनियों द्वारा आम जनता के साथ की जा रही धोखाधड़ी के ख़िलाफ़ बिजली उपभोक्ता संघर्ष समिति के बैनर तले ‘जागो जनता यात्रा’ राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में चल रहा है। 31 अक्टूबर को यात्रा दल गांव मुंसरी, नथवानीया होते हुए ललाना पहुंची। ग्रामीणों ने यात्रा का स्वागत किया तथा प्रत्येक गांव में जागरूकता सभा व रैली हुई।

बिजली बिलों में मनमाने लूट के ख़िलाफ़ 2 माह से आंदोलन जारी

ज्ञात हो कि बिजली कंपनियों द्वारा लगातार बड़े-बड़े बिलों से व साथ में सिक्योरिटी राशि और अन्य शुल्क लगाने से आम जनता को हजारों रुपए के बिल मिल रहे हैं, जोकि आम जनता के लिए चुका पाना काफी मुश्किल है। बिजली कंपनियों द्वारा की जा रही इस मनमानी लूट के खिलाफ पिछले 2 महीने से भादरा में आम जनता आक्रोशित है।

यात्रा के तहत 14 नवम्बर को विरोध प्रदर्शन

भादरा व नोहर की आम  जनता ने बिजली उपभोक्ता संघर्ष समिति के नाम से संगठन बनाया है और उसके तत्वधान में बिजली कंपनियों द्वारा की जा रही लूट के बारे में ‘जागो जनता यात्रा’ के द्वारा आम जनता को जागरूक किया जा रहा है।

यात्रा भादरा से चलकर 14 तारीख को हनुमानगढ़ पहुंचेगी और हनुमानगढ़ जिला कलेक्ट्रेट के सामने विरोध प्रदर्शन होगा।

कांग्रेस सरकार की दोगली निति

बिजली उपभोक्ता संघर्ष समिति के प्रतिनिधि का कहना है की हरियाणा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने प्रत्येक परिवार को 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त देने का वादा किया था, जबकि कांग्रेस की राजस्थान में सरकार होते हुए भी जनता को बिजली के बिलों के नीचे दबाया जा रहा है और सरकार इसके बारे में बिल्कुल भी नहीं सोच रही है।

संघर्ष समिति का कहना है कि वह आम जनता तक सरकार की इस दोगली नीति को तथा कंपनियों द्वारा आम जनता के साथ की जा रही धोखाधड़ी को सामने लाने का काम करेगी। समिति के प्रतिनिधि ने कहा है कि पूरे राजस्थान में जनता बिजली बिलों के माध्यम से की जा रही लूट से परेशान है तथा जनता लगातार बिजली उपभोक्ता संघर्ष समिति के साथ रही है जो कि आने वाले दिनों में बड़े आंदोलन के संकेत दे रहे हैं। सरकार व प्रशासन को जल्द ही इसके बारे में सोच लेना चाहिए वरना राजस्थान में बिजली में धांधली ख़िलाफ़ एक बड़ा आंदोलन खड़ा होगा।

बिजली उपभोक्ता संघर्ष समिति की माँग

बिजली उपभोक्ता संघर्ष समिति की माँग है कि सिक्योरिटी राशि की पर्ची वापस ली जाए। स्थाई शुल्क हटाया जाए। बिजली बिल में हो रही धांधली की जांच हो। बिजली के मीटरों की जांच हो तथा प्रत्येक परिवार को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाए।

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे