मनमानी के खिलाफ 14 नवंबर को विरोध प्रदर्शन

बिजली बिलों में मनमानी लूट के खिलाफ 14 नवंबर को हनुमानगढ़ जिला कलेक्ट्रेट पर होगा विरोध प्रदर्शन

हनुमानगढ़ (राजस्थान)। बिजली बिलों में हो रही धांधली व आम जनता के साथ की जा रही लूट के खिलाफ 14 नवम्बर को ‘जागो जनता यात्रा’ हनुमानगढ़ पहुंचेगी तथा हनुमानगढ़ जिला कलेक्ट्रेट पर 11:00 बजे पूरे जिले से आम उपभोक्ता कलेक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन करेंगे। यह अभियान और पूरा आन्दोलन ‘बिजली उपभोक्ता संघर्ष समिति’ के बैनर तले चल रहा है।

ज्ञात हो कि बिजली विभाग की मनमानी लूट के ख़िलाफ़ ‘जागो जनता यात्रा’ गांव गांव जाकर लोगों को जागरूक कर रही है। जागो जनता यात्रा 31 अक्टूबर को भादरा से रवाना होकर लगातार गांवों-कस्बों में जाकर उपभोक्ताओं को बिलों में हो रही गबड़ियों के खिलाफ संगठित कर रही है। 11 नवम्बर को यात्रा शेरेकां, कमरानी व नन्दराम की ढाणी पहुंची।

अभियान दल ने बताया कि प्रत्येक गांव में आम उपभोक्ता बिजली बिलों की मार से परेशान है तथा लोगों में आक्रोश है। सरकार व विभाग आम उपभोक्ताओं से मनमानी वसूली कर रहा है जबकि उपभोक्ता वास्तव में इतनी बिजली का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं ।हर गांव कस्बे में ऐसे उदाहरण मिल रहे हैं कि घर बंद पड़े हैं या एक या दो बल्ब इस्तेमाल करने पर भी 4000-5000 के बिल मिल रहे हैं। आम मजदूर व किसान रात दिन मेहनत करने के बाद भी अपना घर ठीक से नहीं चला पा रहा है फिर इतने बड़े-बड़े बिल भरना उपभोक्ताओं के बस से बाहर है।

लोगों का कहना है कि अगर सही बिल मीले तो उन्हें भरने में कोई आपत्ति नहीं है लेकिन पिछले सालों में बिजली विभाग लगातार उपभोक्ताओं से नाजायज बिल भरवा रहा है जोकि आम उपभोक्ताओं के साथ सरासर अन्याय है। 14 नवम्बर को जागो जनता यात्रा हनुमानगढ़ पहुंचेगी तथा हनुमानगढ़ जिला कलेक्ट्रेट पर 11:00 बजे पूरे हनुमानगढ़ जिले से आम उपभोक्ता कलेक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

बिजली उपभोक्ता संघर्ष समिति की मांगे है कि सिक्योरिटी राशि के नोटिस वापस लिए जाएं। हर परिवार को 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाए। स्थाई शुल्क लेना बंद किया जाए । बिजली बिलों में तथा मीटरों में हो रही गड़बड़ियों को ठीक किया जाए। आम जनता बिजली उपभोक्ता संघर्ष समिति की इन मांगों के समर्थन में उतर रही है।

एक तरफ देश मे किसानों मजदुरों की हालत बिगड़ रही है। दूसरी तरफ उनसे हजारों रुपयों के नाजायज बिजली के बिल भरवाये जा रहे है जो कि आम जनता की हालत और अधिक खराब कर रहे है। एक तरफ लोगों की हालत खराब हो रही है दूसरी तरफ जनता में गुस्सा बढ़ता जा रहा है। 14 तारीख को हनुमानगढ़ जिला कलेक्ट्रेट पर बड़ी संख्या में उपभोक्ता घेराव करेंगे।

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: