बोकारो थर्मल वायादा खिलाफ़ी : 15 तक नियोजन नहीं तो 16 जून से होगा चक्काजाम

आक्रोश: छह मई को चक्काजाम आंदोलन हुआ, तो बीएलए कंपनी के प्रबंधक ने सभी पूर्ववर्ती मजदूरों को नियोजन का आश्वासन दिया था लेकिन इस दिशा में किसी प्रकार की पहल नहीं हुई।

बोकारो थर्मल (बेरमो): सीसीएल कथारा प्रक्षेत्र की स्वांग-गोविंदुपर फेज-टू के पूर्ववर्ती आउटसोर्सिंग मजदूरों ने रविवार को स्वांग पीओ कार्यालय के समीप बैठक कर आंदोलन करने की चेतावनी दी। नरेश राम महतो ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए आउटसोर्सिंग कंपनी बीएलए पर वादाखिलाफी करने का आरोप लगाया। कहा कि सभी पूर्ववर्ती मजदूरों को 15 जून तक नियोजन दिया जाए।

अन्यथा 16 जून से अनिश्चितकालीन चक्काजाम आंदोलन किया जाएगा। श्रमिक नेता नरेश प्रजापति ने बताया कि आउटसोर्सिंग कंपनी बीएलए का पांच मई से यहां ओबी एवं कोयला उठाव का कार्य शुरू हो गया है। नियोजन की मांग को लेकर बीते छह मई को चक्काजाम आंदोलन किया गया था, तब बीएलए कंपनी के प्रबंधक मयंक अग्रवाल ने आश्वासन दिया था कि उच्च प्रबंधन से बात कर सभी पूर्ववर्ती मजदूरों को नियोजन दिया जाएगा। उसके बावजूद नियोजन देने की दिशा में किसी प्रकार की पहल नहीं की गई।

उन्होंने बताया कि पूर्ववर्ती मजदूरों को नियोजन देने की दिशा में किसी प्रकार की पहल नहीं किए जाने पर पुनः 16 मई को चक्काजाम आंदोलन किया गया था, तब स्वांग-गोविंदपुर परियोजना के पीओ ने 19 मई को वार्ता करने का आश्वासन दिया था, लेकिन वार्ता नहीं की गई। उसके बाद पूर्ववर्ती आउटसोर्सिंग मजदूरों ने 23 मई को बीएलए कंपनी की साइट में चक्काजाम आंदोलन किया गया था, तब बोकारो थर्मल थाना प्रभारी रवींद्र कुमार सिंह ने तीन जून तक पीओ और कंपनी प्रबंधक से वार्ता कराने का आश्वासन दिया था।

उस आश्वासन के तहत दो जून को स्वांग-गोविंदपुर परियोजना के पीओ दिनेश कुमार गुप्ता से उनके कार्यालय में वार्ता हुई। उस वार्ता में कंपनी के प्रबंधक उपस्थित नहीं हुए। परियोजना पदाधिकारी ने 10 जून तक कंपनी प्रबंधन से बात कर नियोजन दिलाने का आश्वासन दिया था, लेकिन उस पर अमल नहीं किया गया। मौके पर पूर्ववर्ती मजदूरों में सद्दाम हुसैन, ताहिर अंसारी, नरेश राम महतो, रंजीत पाठक, राधारमण सिंह, दिनेश कुमार, जितेंद्र कुमार चौहान, शरीफ अंसारी, रुस्तम अंसारी, शंभु महतो, हुलास महतो, शिबू गिरि, देवानंद गिरि, सुरेश यादव, श्यामसुंदर यादव, विजय सिंह, कमलदेव यादव, राजू चौहान, अशोक यादव आदि उपस्थित थे।

जागरण से साभार

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे