अमेरिका जनरल मोटर्स के मज़दूरों की हड़ताल व्यापक हुई

2009 के बाद से, वाहन निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स ने $ 10.3 बिलियन डॉलर के बेलआउट पैकेज का उपयोग श्रम लागत को कम करने और यूनियन को दबाने के लिए किया। अब, इसने हजारों हड़ताली श्रमिकों के स्वास्थ्य सुविधाओं में कटौती कर दी है। लेकिन जीएम के मुनाफे की हवस ने हड़ताली श्रमिकों को पहले से कहीं ज्यादा कठिन लड़ाई लड़ने के लिए प्रेरित किया है। अमेरिका में जनरल मोटर्स के करीब 50,000 कर्मचारी पिछले सप्ताह से हड़ताल पर हैं।

जनरल मोटर्स ने कई मज़दूरों का दूसरे प्लांटों में ट्रांसफर कर दिया है। जहां उनकी सैलरी तो बढ़ाई गई मगर स्वास्थ्य सुविधाओं में कटौती कर दी गई। जिससे कर्मचारियों पर बोझ बढ़ गया। यूनाइटेड ऑटो यूनियन इस हड़ताल का नेतृत्व कर रही है और हड़ताली मजदूरों को यूनियन से बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं। हड़ताल में शामिल महिला मजदूर और यूनियन प्रतिनिधि टिफनी का कहना है कि चार पीढ़ियों से उसके परिवार के सदस्य यूनियन प्ले लड़ाई लड़ते आ रहे हैं। ऐसे लोगों में शामिल है जो बदलाव के लिए सामने आते हैं।

जीएम मोटर्स के हड़ताली कर्मचारियों को जबरदस्त जनसमर्थन मिल रहा है खासकर स्थानीय लोग, स्टील सेक्टर के मजदूर तथा अग्निशमन कर्मचारी और जनप्रतिनिधि उनके समर्थन में आए हैं और धरना स्थल पर आकर उनकी हर तरीके से मदद कर रहे हैं। जनरल मोटर्स प्रबंधन ने उसकी कल्पना भी नहीं की होगी कि यह हड़ताल इस तरीके से जन समर्थन पाएगी। टिफनी का कहना है कि वह मुख्यत मुद्दों पर हड़ताल में शामिल है:- स्वास्थ्य सुरक्षा, नौकरी की सुरक्षा और अस्थाई मजदूरों के समर्थन में क्योंकि उनकी नौकरी असुरक्षित है और उनका वेतन काफी कम है जबकि वह हमारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर समान काम करते हैं।

जनरल मोटर्स मज़दूरों की हड़ताल को दूसरी यूनियनों से भी समर्थन मिला है जैसे कि जीएम की वेंडर टीमस्टर्स ने भी इनका समर्थन किया है। 2008-09 की मंदी के दौर में मजदूरों ने समझौते में नुकसान उठाया था और उस वक्त ओबामा प्रशासन की तरफ से मिले बेलआउट पैकेज का इस्तेमाल जनरल मोटर्स प्रबंधन ने अपने श्रम भार को कम करने और यूनियन को दबाने में किया था। पिछले साल जनरल मोटर्स को 8 बिलियन डॉलर का मुनाफा हुआ है और हड़ताल के दौरान कंपनी को प्रतिदिन 100 मिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा है। मजदूरों का कहना है कि उन्होंने हमारे खून और पसीने से इस मुनाफे को कमाया है और अब नुकसान झेलने के बारी उनकी है।

About Post Author

1 thought on “अमेरिका जनरल मोटर्स के मज़दूरों की हड़ताल व्यापक हुई

Comments are closed.

भूली-बिसरी ख़बरे