इजराइल का ईरान पर जवाबी हमला; ईरान ने दी चेतावनी

इजराइल ने ईरान पर मिसाइल और ड्रोन से हमले के बाद ईरान के विदेश मंत्री ने कहा कि इसमें अभी तक इजराइल का सीधा हाथ नहीं मिला है, अगर उसने कोई दुस्साहस किया तो करारा जवाब मिलेगा।

इजराइली हमले को लेकर ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दोल्लाहियन ने कहा है कि शुक्रवार के हमले में अभी तक इजराइल का सीधा हाथ नहीं मिला है इसलिए ईरान ने कोई कार्रवाई नहीं की है। उन्होंने कहा कि अगर इजराइल ने कोई दुस्साहस किया तो करारा जवाब मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि इजराइल ने शुक्रवार की सुबह ईरान के 9 ठिकानों को मिसाइल और ड्रोन से निशाना बनाया था। इजराइल ने ईरानी हमले के 6 दिन बाद शुक्रवार सुबह करीब 6 बजे (भारतीय समयानुसार) जवाबी कार्रवाई की।

इस्फहान स्थित न्यूक्लियर साइट्स पर हमला

खबर के मुताबिक इजराइल ने ईरान के परमाणु ठिकाने वाले शहर इस्फहान को निशाना बनाया। टाइम्स ऑफ इजराइल ने कहा है कि हमला ईरान के एयरबेस पर हुआ है। इसके अलावा इराक और सरिया में भी एयरस्ट्राइक की गई हैं।

इस्फहान वही प्रांत है, जहां नतान्ज समेत ईरान की कई न्यूक्लियर साइट्स मौजूद हैं। ईरान की फारस न्यूज एजेंसी ने भी धमाकों की आवाज सुनाई देने की जानकारी दी। हमला ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई के 85वें जन्मदिन पर हुआ है।

हालांकि, इजराइल ने अब तक हमले की पुष्टि नहीं की है। वहीं, ईरान ने कहा है कि उन्होंने इस्फहान में 3 ड्रोन्स को मार गिराया है।

ईरान की फार न्यूज़ एजेंसी ने कहा है कि ईऱानी शहर इसाफहान में स्थित एयरपोर्ट पर एक विस्फोट सुनायी दिया है। बताया जा रहा है कि ढेर सारी न्यूक्लियर साइट इसी इसाफहान सूबे में स्थित हैं। जिसमें ईरान में यूरेनियम उपलब्ध कराने वाला केंद्र नटाज भी शामिल है।

ईरान द्वारा तीन ड्रोनों को मार गिरने का दावा

ईरान ने कहा है कि उसके एयर सुरक्षा बलों ने इसाफाहान के ऊपर तीन ड्रोनों को मार गिराया है। ईरानी टेलीविजन ने कहा कि तकरीबन 12.30 बजे रात में इसाफहान के आकाश में तीन मिसाइलें देखी गयीं उसके बाद एयर डिफेंस सिस्टम को सक्रिय कर दिया गया और उन्होंने उन मिसाइलों को हवा में ध्वस्त कर दिया।

इसके साथ ही उत्तरी इजराइल में भी सेना ने अलर्ट साइरेन सक्रिय कर दिया है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक ढेर सारे विमानों की उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया है।

इजराइल-ईरान: हमला-जवाबी हमला

पिछले सप्ताह ईरान ने 300 से ज्यादा मिसाइलें और क्रूज इजराइल पर दागे थे। ऐसा उसने दमिश्क में स्थित अपने दूतावास पर इजराइल द्वारा किए गए हमले के खिलाफ किया था। इस हमले में 12 से ज्यादा ईरानी अफसरों की मौत हो गयी थी। जिसमें दो कमांडर स्तर के अफसर शामिल थे।

गुरुवार को ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कहा था कि इजराइल को किसी भी कीमत पर सैन्य दुस्साहस दिखाने से रोका जाना चाहिए। इजराइल ने कहा था कि वह 13 अप्रैल को ईऱान द्वारा किए गए हमले का बदला लेकर रहेगा।

विश्लेषक इजराइल-गाजा युद्ध के आस-पास के इलाकों में फैलने का खतरा देख रहे हैं।

पेरिस में ईरान के कॉन्सुलेट में घुसा संदिग्ध गिरफ्तार

ईरान पर हमले के बाद शुक्रवार दोपहर पेरिस में एक शख्स ईरान के कॉन्सुलेट में घुस गया। इसके बाद पूरे इलाके को सुरक्षा बलों ने घेर लिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शख्स के पास विस्फोटक होने की आशंका थी।

हालांकि, तलाशी में उसके पास कुछ नहीं मिला। जब उसे गिरफ्तार किया जा रहा था तो वो बस ये कह रहा था कि उसे अपने भाई की मौत का बदला लेना है।