महिला द्वारा नाबालिग घरेलू कामगार लड़की से मारपीट, बंधक बनाकर कराया काम, मुकदमा दर्ज

पीडिता के पिता का कहना कहना है कि उनकी बेटी का 6 महीनों का कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बावजूद उसको दो महीने के लिए बंधक बनाकर मारपीट और दुर्व्यवहार किया जाने लगा।

दिल्ली से सटे नोएडा के काउंटी  सोसाइटी में  एक महिला द्वारा  एक  महिला डोमेस्टिक हेल्पर को पीटने का  वायरल वीडियो  सुर्खियों में है। इस  वायरल वीडियो में  मालकिन महिला द्वारा  उनके  घरेलू कामगार महिला को बालों से पकड़कर लिफ्ट से बाहर निकालने  की घटना देखी जा  सकती है  और यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है।

यह मामला नोएडा के सेक्टर 120 में अपस्केल क्लियो काउंटी सोसाइटी का है। जहां शेफाली कौल नाम की महिला पर घरेलू कामगार को बंधक बना कर काम कराने व शारीरिक और शाब्दिक उत्पीड़न का आरोप है। फ़िलहाल नोएडा पुलिस ने आरोपी महिला शेफाली कौल के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

मिली जानकारी के मुताबिक,  मंगलवार, 27 दिसंबर को पीड़ित घरेलू कामगार ने कौल के चौथी मंजिल के अपार्टमेंट से रस्सी के सहारे भागने की कोशिश कर रही थी। जिसकी जानकारी आसपास रहने वाले लोगों ने पुलिस को दी। जिसके बाद पुलिस ने घटना स्थल पर पहुंच कर उसको बचा लिया गया और स्थानीय पुलिस स्टेशन लाया गया।

घरेलू कामगार के पिता की शिकायत के आधार पर महिला के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। उनका आरोप है कि उनकी बेटी को लगभग दो महीने तक बंदी बनाकर रखा गया और कौल द्वारा शारीरिक और शाब्दिक दुर्व्यवहार किया गया।

शेफाली कौल पेशे से एक वकील हैं। कौल पर भारतीय दंड संहिता के तहत 10 दिनों से अधिक अवैध कारावास, स्वेच्छा से चोट पहुंचाने और अपमान करने का आरोप लगाया गया है।

पीड़ित घरेलू कामगार के पिता का कहना कहना है कि उनकी बेटी ने कौल के घर काम करने के लिए 6 महीनों के कॉन्ट्रैक्ट पर काम शुरू किया था। जो कि बीते अक्टूबर 2022 को समाप्त हो चुका है। लेकिन कौर ने काम छोड़ कर जाने से मना कर दिया और उसको दो महीने के लिए बंधक बना लिया। उन्होंने बताया कि जहां उनको बेटी के साथ कथित तौर पर मारपीट और दुर्व्यवहार किया जाने लगा।

शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया, “कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद भी उस पर काम करने का दबाव बनाया गया था।”

वहीं कौल ने दावा किया है कि नौकरानी ने उनके घर से सामान चुराया और यहां तक कि उनके खाने में नींद की गोलियां भी मिलाईं। उसने अपने दावों की पुष्टि के लिए सीसीटीवी फुटेज और अन्य सबूत होने का भी दावा किया है।

फिलहाल पुलिस मामले की गहराई से जांच कर रही है। उसी के अनुसार आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि घरेलू कामगारों के लिए कोई ठोस कानून व्यवस्था नहीं है। जिसके कारण उनके साथ उत्पीड़न के मामले लगातार सामने आते रहते हैं।

बीते अगस्त के महीने में झारखंड में रिटायर्ड आईएएस की पत्नी और भाजपा नेत्री सीमा पात्रा द्वारा घरेलू कामगार के साथ गंभीर उत्पीड़न का मामला सामने आया था।

इसके अलावा दिल्ली के राजौरी में भी ऐसा ही के मामला सामने आया था, जहां आरोपी मालिक ने घरेलू कामगार को बेरहमी से पीटा और फिर उसके बालों को भी काट दिया था।

वर्कर्स यूनिटी से साभार

About Post Author