रोहतक : ओम सर्जिकल फैक्ट्री में जोरदार धमाका, एक श्रमिक 100% झुलसा

भयावह मंज़र, फ़ैक्ट्री की बिल्डिंग पूरी तरह ध्वस्त

रोहतक के टिटौली गांव स्थित ओम सर्जिकल फैक्ट्री में बुधवार देर रात जोरदार धमाका हुआ। हादसे में बड़ी तबाही हो सकती थी क्योंकि जिस वक्त धमाका हुआ, उससे कुछ समय पहले ही काफी श्रमिक वहां से निकल चुके थे। केवल एक ही श्रमिक था, जो सौ फीसद झुलस कर पीजीआइएमएस में मौत से जंग लड़ रहा है। पुलिस ने श्रमिक के स्वजनों को सूचना दी है, जिनके देर रात तक पहुंचने की संभावना है।

मॉडल टाउन निवासी अजय गोयल की गांव टिटौली के समीप सर्जिकल की फैक्ट्री है। यहां स्वास्थ्य उपकरण बनाए जाते हैं। बुधवार रात को पट्टी बनाने की भट्टी के बॉयलर में धमाका हो गया। धमाका इतना जोरदार था कि बिल्डिंग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई और वहां मौजूद 19 वर्षीय श्रमिक रोहित बुरी तरह से झुलस गया। रोहित उत्तरप्रदेश के सीतापुर जिले के हमरिया गांव का निवासी है। वह काफी दिनों से फैक्ट्री में काम करता है। धमाके की सूचना मिलने पर फैक्ट्री में अन्य स्थानों पर मौजूद श्रमिकों में भगदड़ मच गई। स्थित सामान्य होने पर श्रमिकों ने मौके पर पहुंचकर देखा तो रोहित झुलसा पड़ा था। उसे उपचार के लिए पीजीआइएमएस में भर्ती कराया गया। यहां उसकी हालत चिंताजनक बनी हुई है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जहां पर हादसा हुआ, वहां कुछ देर पहले काफी संख्या में श्रमिक थे। रोहित भट्टी पर काम करता है। बताते हैं कि भट्टी के प्रेशर वॉल्व खोलना भूल गया, जिसके कारण अधिक प्रेशर होने पर बॉयलर फट गया। यह हादसा होने में करीब दो से तीन मिनट ही हुए। अगर वहां से अन्य श्रमिकों के रहते धमाका हो जाता तो कई जिंदगियां जा सकती थी। भट्टी में गर्म पानी से ही रोहित झुलसा है।

टिटौली चौकी प्रभारी एएसआइ सोमबीर दहिया ने बताया कि धमाके में झुलसे रोहित के स्वजनों को सूचना दी गई है। वह उत्तर प्रदेश के सीतापुर के गांव का रहने वाला है। स्वजनों के पहुंचने के बाद ही इस मामले में आगामी कार्रवाई की जाएगी। फैक्ट्री के मालिक से भी इस सदंर्भ में बातचीत की गई है ताकि हादसे की जानकारी ली जा सके।

जागरण से साभार

भूली-बिसरी ख़बरे