कनाडा की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन वेस्टजेट कर्मचारियों की हड़ताल; 400 से ज्यादा उड़ानें रद्द

कनाडा की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन वेस्टजेट के रखरखाव कर्मचारी संघ एयरक्राफ्ट फ्रेटनरल एसोसिएशन (AMFA) द्वारा हड़ताल पर जाने की घोषणा करने के बाद वेस्टजेट को 407 उडानों को रद्द करना पड़ा। जिसके कारण करीब 49000 यात्री प्रभावित हुए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 670 वेस्टजेट रखरखाव इंजीनियरों का प्रतिनिधित्व करने वाले AMFA ने शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार शाम 4.30 बजे हड़ताल शुरू की।

अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों को प्रभावित करने वाली यह अहम हड़ताल कनाडा की संघीय सरकार द्वारा गुरुवार को बाध्यकारी मध्यस्थता के लिए एक मंत्रिस्तरीय आदेश जारी करने के बाद हुई। यह एक नए सौदे पर यूनियन के साथ दो सप्ताह तक चली अशांत चर्चाओं के बाद हुआ।

एयरक्राफ्ट मैकेनिक्स फ्रेटरनल एसोसिएशन ने कहा कि उसके सदस्यों ने शुक्रवार शाम को हड़ताल शुरू कर दी क्योंकि एयरलाइन ने यूनियन के साथ बातचीत नहीं की।

कर्मचारी हड़ताल पर जाने को हुए बाध्य

विभिन्न मांगों को लेकर लगातार संघर्षरत यूनियन के साथ दो हफ्ते तक एक नए सौदे पर जोरदार चर्चा हुई। खबरों के अनुसार चर्चा के बाद एयरलाइन और यूनियन के बीच एक नया समझौता हुआ था। इस समझौते के बाद भी गतिरोध को खत्म करने के लिए सरकार ने गुरुवार को एक बाध्यकारी मध्यस्थता के लिए मंत्रीस्तरीय आदेश जारी किया था।

उधर यूनियन का आरोप है कि एयरलाइन ने उनसे बातचीत में इच्छा नहीं जतायी इसलिए हड़ताल अपरिहार्य हो गया था। जबकि एयरलाइन के सीईओ वॉन होन्सब्रोच ने कहा कि, विवाद को लेकर सरकार के जबरन मध्यस्थता के निर्देश के बाद यूनियन के साथ सौदेबाजी समाप्त हो गई थी।

टोरंटो पियर्सन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर शनिवार को धरना दे रहे वेस्टजेट विमान रखरखाव इंजीनियर सीन मैकवी ने कहा कि हड़ताल एयरलाइन को “सम्मानजनक बातचीत” पर लौटने के लिए मजबूर करने का एक प्रयास है। मैकवे ने कहा कि यूनियन को यात्रियों को हुई किसी भी असुविधा के लिए खेद है।

वेस्टजेट ने इस स्थिति के लिए सीधे तौर पर “अमेरिका के एक विरोधी संघ” को दोषी ठहराया, जो कनाडा में पैठ बनाने की कोशिश कर रहा था। उसका कहना है कि वह यूनियन पर इस हड़ताल की पूरी जवाबदेही तय करेगा क्योंकि इससे अनावश्यक तनाव और नुकसान उठाना पड़ा है।

हालांकि यूनियन की वार्ता समिति ने कनाडा औद्योगिक संबंध बोर्ड के एक आदेश का संदर्भ दिया, जो साफ तौर पर किसी भी हड़ताल या तालाबंदी को नहीं रोकता है, क्योंकि न्यायाधिकरण मध्यस्थता करता है।

हड़ताल से एयरलाइन दबाव में

इस हड़ताल से वेस्टजेट एयरलाइन काफी दबाव में आ गई है।

वेस्टजेट के अध्यक्ष डिडेरिक पेन के एक बयान में कहा गया है कि कंपनी हस्तक्षेप के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और एक स्थिर नेटवर्क बनाए रखने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है, जबकि हम सुरक्षित और नियंत्रित तरीके से अपनी उड़ानों को कम कर रहे हैं।

कंपनी के अनुसार, लंबे सप्ताहांत के दौरान 2,50,000 से अधिक यात्रियों के उड़ान भरने के कार्यक्रम को देखते हुए वेस्टजेट श्रम मंत्री और कनाडा औद्योगिक संबंध बोर्ड से तत्काल हस्तक्षेप की मांग कर रही है, जबकि कंपनी ने कनाडा भर के स्टेशनों पर अपने विमान खड़े कर रखे हैं।

कर्मचारियों द्वारा किए गए इस हड़ताल से एयरलाइन को काफी नुकसान झेलना पड़ा है, इसका सबसे बड़ा असर कंपनी की रेवेन्यू पर भी पड़ेगा। इसके बाद वेस्टजेट ने कहा कि वह सोमवार को कनाडा दिवस पर खत्म होने वाले लंबे वीकेंड के लिए रविवार तक विमान पार्क करना जारी रखेगा।

भूली-बिसरी ख़बरे