यूपी : विस्फोट के दौरान खदान धंसी  4 मज़दूरों की मौके पर दर्दनाक मौत,नहीं थे सुरक्षा के कोई इंतज़ाम

उत्तरप्रदेश के महोबा जिले के कबरई में एक पत्थर खदान में विस्फोट के दौरान खदान धंस गई, जिससे वहां काम कर रहे मजदूर दब गए और इस हादसे में चार मजूदरों की मौत हो गई.

घटना के समय एक दर्जन से ज्यादा मज़दूर काम कर रहे थे और कई मज़दूरों के अभी भी मलबे में दबे होने की खबर हैं. ख़बरों की माने तो उत्तरप्रदेश में पत्थर मंडी के नाम से मशहूर कबरई में ये हादसा हुआ. जानकारी के मुताबिक कबरई के पास पहरा गावं में डीआरएस पहाड़ जिसका पट्टा धनराज सिंह के नाम पर है. इस पहाड़ पर लगभग एक दर्जन से ज्यादा मज़दूर खनन कार्य में लगे हुए थे. पहाड़ पर होने वाले विस्फोट के लिए मज़दूरों द्वारा होल करने का काम किया जा रहा था, तभी अचानक पहाड़ का एक हिस्सा भर-भराकर 500 फीट खदान में जा गिरा. जिसके नीचे मज़दूर दब गए. सूचना पर पहुंची पुलिस ने रेस्क्यू कर गहरी खाई में पत्थरों के नीचे दबे मजदूरों के शवों को बाहर निकाला है. फिलहाल कई और मज़दूर मलवे में दबे हुए हैं और उनको निकालने के लिए रेस्क्यू अभियान चल रहा है.

मौके पर मौजूद कुछ मज़दूरों ने बताया कि ‘ बिना किसी सुरक्षा इंतज़ाम के हमसे काम लिया जाता है. हमे अंदेशा था कि ऐसी घटना कभी भी हो सकती है. हमने कई बार खदान मालिक से इसकी शिकायत की मगर उसे अनसुना कर दिया’. पुलिस का कहना है कि’ फिलहाल खदान का मैनेजर फरार है. हमारी पड़ताल जारी है. मज़दूरों को सरकारी नियमों के मुताबिक मुआवज़ा दिया जायेगा’.

About Post Author