पश्चिम बंगाल: बरजोरा आयरन फैक्ट्री में ब्लास्ट; 17 श्रमिक झुलसे, दो की मौत, 6 की हालत गंभीर

फर्नेस में ब्लास्ट होने से गरम पिघला लोहा काम कर रहे मज़दूरों पर गिर गया, जिससे कम से कम डेढ़ दर्जन मज़दूर बुरी तरह जल गए। कई श्रमिक 80 फीसदी तक झुलस चुके हैं।

पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिले के बरजोरा के घुटगरिया औद्योगिक क्षेत्र में स्पंज आयरन फैक्ट्री में ब्लास्ट हो गया और गर्म लोहा गिरने के कारण कम से कम 17 श्रमिक झुलस गए। इनमें से दो श्रमिकों की इलाज के दौरान मौत हो गई, जबकि 6 की हालत गंभीर है।

खबर के अनुसार मंगलवार दोपहर बारजोरा स्टील फैक्ट्री में काम के दौरान फर्नेस में ब्लास्ट हो गया। लिक्विड आयरन लैडल के फटने से कम से कम 17 मजदूर घायल हो गए। घायलों को बरजोरा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ले जाया गया। उनमें से 14 की हालत गंभीर होने के कारण उन्हें दुर्गापुर के एक निजी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है।

जहां इलाज के दौरान दो श्रमिकों ने दम तोड़ दी। छह श्रमिकों की हालत नाजुक बताई जा रही है। उनका शरीर 80 फीसदी तक जल गया है, जो जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। अन्य नौ घायलों को बरजोरा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मृतक श्रमिकों की पहचान रमेश कुमार और मोहम्मद अजीम के रूप में हुई है।

80 फीसदी तक झुलस चुके हैं श्रमिक

दुर्गापुर अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी दुर्गा दास रॉय ने कहा कि अस्पताल में 14 लोगों को लाया गया है, जिनमें से आठ की हालत गंभीर है। घायलों में आठ श्रमिक 80 फीसदी तक झुलस चुके हैं, इसलिए डॉक्टरों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

चूंकि बाकी भी सभी जले हैं, इसलिए उनके इलाज को हल्के में नहीं लिया जा सकता, हम हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

अफरा-तफरी के बीच परिजनों मे व्याकुलता

बुधवार को हादसे में घायलों के परिजनों का अस्पताल परिसर में तांता लगा रहा। उन्हें न केवल अपने लोगों ठीक होने की उम्मीद थी, बल्कि उनके चेहरों पर अनिश्चित भविष्य की चिंता भी थी। 

मृतक अजीम के पिता मुहम्मद शाकब ने कहा, ”बेटा तीन साल से इस फैक्ट्री में काम कर रहा है, उसकी कमाई से उसका परिवार चलता था। मंगलवार को जिस यूनिट में अजीम काम कर रहे थे, उसमें लिक्विड आयरन का लैडल टूट गया। उबलते तरल लोहे पर गिरने से अजीम घायल हो गया।”

शाकब ने बताया कि उनका बेटा परिवार में एकमात्र कमाने वाला था। उसकी मौत से परिवार पर कहर बरपा है।

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे