देशभर में विविध रूपों में मना अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस; हक़ की लड़ाई तेज करने का संकल्प

पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब से लेकर कर्नाटक, तमिलनाडु तक कार्यक्रमों व प्रचार अभियान की झांकी में देखें मई दिवस आयोजनों के विविध रूप…

अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस 1 मई को पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब से लेकर कर्नाटक, तमिलनाडु तक देश के विभिन्न हिस्सों में पूरे उत्साह से मज़दूर संगठनों, यूनियनों व मज़दूर-मेहनतकश आवाम ने सभा, जुलूस, गोष्ठी, गीत-नाटक, धरना, ज्ञापन आदि विविध तरीके से मई दिवस आयोजन किए।

इसी के साथ विभिन्न मज़दूर संगठनों ने मज़दूर बस्तियों, नुक्कड़-चौराहों, फैक्ट्री गेटों आदि पर मई दिवस से पूर्व लगातार जागरूकता व प्रचार अभियान चलाया।

इस दौरान देश के हालात, पूंजीवादी लूट व शोषण, भाजपा सरकार द्वारा मेहनतकश जनता को बांटने की साजिशों, दंगे-फसाद की आड़ में महँगाई-बेरोजगारी और मज़दूरों के तीव्र शोषण की सच्चाई बताई और मई दिवस की विरासत से सीखकर व्यापक एकता बनाने और हक़ के संघर्ष के लिए तैयार होने का आह्वान किया।

साथ ही लंबे संघर्षों से हासिल आज़दूर अधिकारों में डकैती, मजदूर विरोधी लेबर कोड, निजीकरण, मज़दूरों पर बढ़ रहे दमन, गैरकानूनी बंदी, छंटनी, ठेका प्रथा के खिलाफ आवाज बुलंद हुई।

अमर शहीदों का पैगाम, जारी रखना है संग्राम!

विभिन्न आयोजनों के दौरान वक्ताओं ने कहा कि मई दिवस 8 घंटा काम, 8 घंटा आराम, 8 घंटा मनोरंजन की मांग के ऐतिहासिक संघर्ष का दिन है। अमेरिका के शिकागो के मजदूरों की शहादत और लगातार जारी विकट संघर्षों ने पूंजीपति वर्ग को अपनी मांग मनाने को मजबूर किया था। इसीलिए यह शहीदों को याद करने व पूंजीपति वर्ग द्वारा मजदूर वर्ग के शोषण उत्पीड़न के खिलाफ संघर्ष को आगे बढ़ाने का संकल्प दिवस है।

वक्ताओं ने कहा कि पूंजीपति वर्ग द्वारा मजदूरों के भयंकर दमन के बाबजूद मजदूरों द्वारा दुनिया के एक तिहाई हिस्से पर अपना राज कायम किया गया था। अपने एकजुट संघर्ष के दम पर मजदूर वर्ग ने ढेरों कानूनी अधिकार हासिल किए थे। वर्तमान समय जब पूरी दुनिया में कहीं भी मजदूर वर्ग का राज नहीं है और मजदूरों के संघर्ष कमजोर पड़े तब पूरी दुनिया के पूंजीपति वर्ग पुनः मजदूर वर्ग पर हमलावर है मजदूरों के कानूनी अधिकारों को तेजी से छीना जाने लगा है।

मई दिवस का इतिहास दिखाता है कि मजदूर अपनी ताकत से कठिन से कठिन परिस्थिति को भी पलट सकते हैं। आज मजदूरों के सामने कठिन चुनौती है, ऐसे में जाति धर्म के नाम पर बांटने वाली सत्ताधारी भाजपा व आरएसएस तथा सियासी पार्टियों के भ्रम को तोड़कर मजदूरों को व्यापक एकता बनाकर अपने संघर्ष को तेज करना होगा।

एमएसके द्वारा प्रचार अभियानों की झलक-

गुड़गांव-मानेसर में 10 दिवसीय प्रचार अभियान…

मज़दूर सहयोग केंद्र, गुड़गांव-नीमराना द्वारा 10 दिवसीय प्रचार अभियान चलाया गया। इस दौरान साथी कापसहेड़ा बॉर्डर, उद्योग विहार, गुड़गांव की बस्तियां और मानेसर के विभिन्न कंपनियों के गेट पर परचा, पुस्तिका व बुलेटिन वितरण, पोस्टर अभियान और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से गुड़गांव-मानेसर क्षेत्र में मज़दूरों के बीच मई दिवस का सन्देश ले कर गए।

रुद्रपुर में तीन दिवसीय प्रचार अभियान…

मजदूर सहयोग केंद्र की टोली द्वारा रुद्रपुर की विभिन्न बस्तियों-मोहल्लों और सिडकुल औद्योगिक क्षेत्र में व्यापक प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। तीन दिवसीय अभियान के दौरान विभिन्न यूनियनों के साथियों द्वारा ट्रांजिट कैंप, सिडकुल ढाल, जगतपुरा, रविन्द्र नगर, आवास विकास आदि क्षेत्रों में मज़दूर-मेहनतकश आबादी के बीच नुक्कड़ सभा, गीत, पर्चा आदि के माध्यम से जागरूकता फैलाई गई।

बंगलुरु में तीन दिवसीय प्रचार अभियान…

मज़दूर सहयोग केंद्र की टोली द्वारा कर्नाटका के बंगलुरु की हेब्बल एरिया, थूबराहल्ली आदि बस्तियों में प्रचार अभियान चलाया गया।

देश के विभिन्न हिस्सों में मई दिवस आयोजन की झलक:

रुद्रपुर: इंटरार्क श्रमिकों के समर्थन में महिलाओं ने डीएम कार्यालय पर किया प्रदर्शन

पश्चिम बंगाल-

कोलकाता के श्यामबाजार में एसडब्ल्यूसीसी की पहल पर मई दिवस कार्यक्रम में रिक्शा कर्मी, होजरी कर्मी, बीएसएनएल ठेका कर्मी, डिलीवरी वर्कर, टेक्समाकोर कर्मी शामिल रहे। साथियों द्वारा क्रांतिकारी गीत के साथ झुग्गी की एक स्कूली छात्रा पूनम ने कविता का पाठ किया।

वेस्ट बंगाल बॉडी कट सोसाइटी (होजरी) यूनियन की ओर से मई दिवस पर ध्वजारोहण कार्यक्रम का आयोजन हुआ-

चिनार पार्क (कोलकाता) में डिलीवरी वर्कर्स ने कार्यक्रम किया-

कोलकाता के बेहाला में माइनलाइन फैक्ट्री गेट पर एसडब्ल्यूसीसी द्वारा मई दिवस का कार्यक्रम-

बेहाल (कोलकाता) में एमकेपी द्वारा आयोजित मॉर्निंग रैली-

गार्डनरीच, कोलकाता में गार्डनरीच सिटीजन परिषद की पहल पर समारोह-

हावड़ा: मई दिवस के अवसर पर एसडब्ल्यूसीसी द्वारा फुलेश्वर में ध्वजारोहण का कार्यक्रम-

हावड़ा: कनोरिया जूट मिल बचाओ समिति व एसडब्ल्यूसीसी द्वारा कनोरिया जूट मिल के गेट पर श्रमिक सभा का आयोजन-

हावड़ा के बावरिया में एसडब्ल्यूसीसी द्वारा ध्वजारोहण का कार्यक्रम-

सुंदरबन, दक्षिण 24 परगना जिला: मजदूर क्रांति परिषद (एमकेपी) द्वारा रायपुर, संदेशखली, सुंदरबनमें मई दिवस आयोजन-

सुंदरबन के हेमनगर-योगेशगंज क्षेत्र में एमकेपी द्वारा मई दिवस कार्यक्रम-

सुंदरबन के गोसाबा बेलतली बाजार में एमकेपी द्वारा आयोजन-

हुगली जिले के शिखाला क्षेत्र में एसडब्ल्यूसीसी ने शहीदों की स्मृति में गहरा सम्मान व्यक्त किया।

शिखाला क्षेत्र (हुगली)में एमकेपी द्वारा ‘मई दिवस और आज की हकीकत’ पर विचार गोष्ठी हुई-

हुगली जिले की चपदानी और उत्तरपाड़ा में एमकेपी की पहल पर कार्यक्रम-

नदिया जिले के कल्याणी में एमकेपी की ओर से सुबह ध्वजारोहण, दोपहर में जुलूस व खुली चर्चा सभा का आयोजन-

मुर्शिदाबाद (बलिया) में संघर्षरत मुटिया मजदूर यूनियन द्वारा ध्वजारोहण का कार्यक्रम-

मुर्शिदाबाद के कांडी में मई दिवस समारोह समिति द्वारा जुलूस कार्यक्रम-

बर्धमान जिला के अभिरामपुर-दिगनगर क्षेत्र में एमकेपी की पहल पर सुबह दो स्थानों पर ध्वजारोहण व तीन जगहों पर साइकिल जुलूस और नुक्कड़-सभाएं हुईं-

पश्चिम बर्धमान जिले में ईसीएल कोलफील्ड्स के विभिन्न क्षेत्रों में प्रदर्शन हुए और इफ्टू (सर्वहारा) व केएमकेयू कार्यालयों में ध्वजारोहण हुआ-

दार्जिलिंग-कलिम्पोंग हिल्स में मजदूर दिवस के अवसर पर नव पंजीकृत श्रमिक संघ की घोषणा

पिछले कुछ वर्षों से श्रमिकों के हित में चले आ रहे विभिन्न संघर्षों, कार्यक्रमों और जागरूकता अभियानों की निरंतरता में मई दिवस के 137वें दिन ‘हिल प्लांटेशन एम्प्लॉइज यूनियन (एचपीईयू)’ यूनियन का आधिकारिक रूप से शुभारंभ किया गया। .

कालेबंग में गोरुबथान के सोमवार बाजार में सड़क सभा का आयोजन हुआ और मई दिवस के शहीदों को याद करते हुए संघ के नामकरण और पंजीकरण की घोषणा कर दी गई है। दार्जिलिंग और कालेबंग पहाड़ के चाय और सिनकोना बागान श्रमिकों द्वारा गठित इस स्वतंत्र यूनियन का पंजीकरण भी कुछ दिन पहले हुआ था।

दार्जिलिंग-कलिम्पोंग हिल्स में हिल प्लांटेशन एम्प्लॉइज यूनियन द्वारा अभियान-

राजस्थान-

जयपुर की झालाना डूंगरी में जयपुर सफाई मजदूर यूनियन और क्रांतिकारी नौजवान सभा, राजस्थान के साथियों द्वारा घर-घर जाकर सफाई मजदूरों से मई दिवस के इतिहास और हाल ही में जयपुर में हुई सफाई मज़दूर हड़ताल पर चर्चा की। इस बात पर भी चर्चा हुई कि इस हड़ताल से हमें फिर ये सबक मिला कि एक साथ सफाई मजदूरों का काम रोक देना एक शक्तिशाली रणनीति है।

कर्नाटका-

बेंगलुरु में हेब्बल एरिया की एक मज़दूर बस्ती में मज़दूर सहयोग केंद्र द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मई दिवस के इतिहास पर चर्चा, इंक़लाबी नारे के साथ लाल झंडा का ध्वजारोहण, शहीद बेदी पर पुष्प अर्पण व क्रांतिकारी गीत हुए। बस्ती कि प्रियंका ने खुद की लिखी हुई एक कविता ‘लाल झंडा’ पेश किया। इस दौरान हेब्बल से 22 किमी दूर थूबराहल्ली बस्ती से भी आए मज़दूर साथी शामिल हुए।

हरियाणा-

मज़दूर सहयोग केंद्र द्वारा दिनभर चले कार्यक्रम के तहत कपासहेड में जुलूस निकला, फिर आईएमटी मानेसर में जुलूस व यात्रा- मारूति गेट नं 4 के सामने संघर्षरत हिताची मज़दूरों के साथ सभा, मारूति कार प्लांट गेट नं 2 तक जुलूस और वहां अस्थायी मज़दूरों के साथ सभा, होंडा कंपनी के निकट से ताऊ देवीलाल पार्क तक जुलूस कार्यक्रम हुआ और संयुक्त आयोजन में भागीदारी हुई।

आईएमटी मानेसर में ट्रेड यूनियन काउंसिल (केंद्रीय ट्रेड यूनियन, मारूति सुजुकी मज़दूर संघ और स्वतंत्र ट्रेड यूनियन का मंच) की ओर से सभा और जुलूस निकला। कार्यक्रम में मारूति के तीन प्लांट, बेल्सोनिका, बजाज, कपारो मारूति, सत्यम ऑटो, होंडा, हीरो, सनबीम, मुंजाल शोवा, मुंजाल किरिऊ, हाईलेक्स, रिको और हितैची के ठेका मज़दूर यूनियन शामिल रहे। जहाँ मज़दूर सहयोग केंद्र व इंक़लाबी मज़दूर केंद्र ने भी भागीदारी की।

गोहाना। जन संघर्ष मंच हरियाणा गोहाना के सदस्यों ने गोहाना कस्बे के तीन मजदूर चौराहों पर मजदूरों को मई दिवस का महत्व समझाया-

कुरुक्षेत्र। जन संघर्ष मंच हरियाणा, निर्माण कार्य मजदूर-मिस्त्री यूनियन व मनरेगा मजदूर यूनियन ने संयुक्त रूप से कुरुक्षेत्र के स्थानीय लेबर चौक, नए बस स्टैंड थानेसर में जनसभाएं की। डीसी ऑफिस कुरुक्षेत्र से रैली निकलकर प्रदर्शन किया व मजदूरों की मांगों का ज्ञापन राष्ट्रपति के नाम व स्थानीय समस्याओं को लेकर ज्ञापन उपायुक्त कुरुक्षेत्र के प्रतिनिधि को सौंपा।

फरीदाबाद: भारी बरसात और जलभराव के बीच क्रांतिकारी मजदूर मोर्चा ने निकाला जुलूस….

उत्तराखंड-

रुद्रपुर। भारी बारिश के बावजूद श्रमिक संयुक्त मोर्चा के बैनर तले सिडकुल पंतनगर की विभिन्न ट्रेड यूनियनों, मज़दूर संगठनों व सामाजिक संगठनों द्वारा शहर स्थित अंबेडकर पार्क में आम सभा हुई और शहर में जुलूस निकाला गया।

कार्यक्रम में श्रमिक संयुक्त मोर्चा, इंकलाबी मज़दूर केन्द्र, मज़दूर सहयोग केन्द्र, क्रांतिकारी लोक अधिकार संगठन, मासा, सीपीआई, रानी मद्रास एंप्लाइज यूनियन, भगवती श्रमिक संगठन, इन्टरार्क मजदूर संगठन, रॉकेट रिद्धि सिद्धि कर्मचारी संघ, ऑटो लाइन इम्प्लाइज यूनियन, पीडीपीएल मजदूर यूनियन, यजाकी वर्कर यूनियन, बजाज मोटर कर्मकार यूनियन, मंत्री मेटलिक्स यूनियन, राकेट इंडिया कर्मचारी संघ, करोलिया लाइटिंग इम्प्लाइज यूनियन, समता सैनिक दल, सीएनजी टेंपो यूनियन, थाई सुमित नील ऑटो यूनियन, टाटा ऑटो कॉम यूनियन, नेस्ले कर्मचारी संगठन, संसेरा कर्मचारी यूनियन, बडवे मजदूर संगठन, वोल्टास इम्प्लाइज यूनियन, सीपीएम आदि शामिल रहे।

रामनगर में मई दिवस आयोजन समिति के बैनर तले नगर पालिका प्रांगण से नगर में जुलूस निकालते हुये शहीद पार्क पहुंचे जहां सभा को विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने सम्बोधित किया।

रामनगर: समाजवादी लोक मंच कार्यालय पैठ पड़ाव में लाल झंडा फहरा कर शिकागो के शहीद श्रमिक नेताओं को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम में समाजवादी लोक मंच, महिला एकता मंच, इंकलाबी मजदूर केंद्र, उपपा आदि शामिल रहे।

हरिद्वार: मई दिवस आयोजन समिति द्वारा मोदी सरकार द्वारा लाये गये 4 मजदूर विरोधी लेबर कोड्स के खिलाफ प्रदर्शन कर डीएम के माध्यम राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा गया।

प्रदर्शन में हिन्द मजदूर सभा, म्युनिसिपल बोर्ड कर्मचारी यूनियन, फूड्स श्रमिक यूनियन (आईटीसी), भेल मजदूर ट्रेड यूनियन (बीएचईएल), इंटक, देवभूमि श्रमिक संगठन (हिंदुस्तान यूनिलीवर), इंकलाबी मजदूर केंद्र, सिमेन्स वर्कर यूनियन (इलेक्ट्रिक लिमिटेड), कर्मचारी संघ सत्यम आटो, एवरेडी मजदूर कमेटी, राजा बिस्किट मजदूर संगठन, सिडकुल हरिद्वार, प्रगतिशील भोजन माता संगठन, युरोलाइफ मजदूर संगठन, एवरेस्ट इंडस्ट्रीज मजदूर यूनियन नकेश्वरी (भगवानपुर), क्रांतिकारी लोक अधिकार संगठन, प्रगतिशील महिला एकता केन्द्र, जन अधिकार संगठन आदि ने भागीदारी की।

हरिद्वार: एवरेस्ट इंडस्ट्रीज मजदूर यूनियन ने एवरेस्ट इंडस्ट्रीज लिमिटेड लकेश्वरी भगवानपुर के मुख्य द्वार पर झंडारोहण किया और मई दिवस के शहीदों को नमन और याद किया।

काशीपुर: भाजपा पार्षद की सह पर पुलिस द्वारा 1 मई को मई दिवस का कार्यक्रम न करने देने पर इंक़लाबी मज़दूर केंद्र, प्रगतिशील महिला एकता केंद्र और क्रांतिकारी लोक अधिकार संगठन के कार्यकर्ताओं ने आईटीआई थाना प्रभारी आशुतोष सिंह का आवास विकास पर पुतला फूंका।

हल्द्वानी: मई दिवस आयोजन सयुक्त समिति, हल्द्वानी ने बारिश के मध्येनजर मई दिवस का कार्यक्रम बुद्ध पार्क, तिकोनिया की जगह रोडवेज परिसर हल्द्वानी में किया।

कार्यक्रम में रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद, ऐक्टू, भाकपा माले, जनवादी लोक मंच, क्रांतिकारी लोक अधिकार संगठन, सनसेरा श्रमिक संगठन, प्रगतिशील महिला एकता केंद्र, आशा वर्कर यूनियन, उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी, परिवर्तनकामी छात्र संगठन समता सैनिक दल आदि शामिल रहे।

पंतनगर: इंकलाबी मजदूर केंद्र एवं ठेका मजदूर कल्याण समिति पंतनगर द्वारा शहीद स्मारक पंतनगर पर सभा की गई और झा कालोनी, चकफेरी कालोनी, मजदूर बस्तियों होते हुए शहीद स्मारक तक जुलूस निकाला गया। जिसमें प्रगतिशील महिला एकता केंद्र और भोजन मांता संगठन के साथियों ने भी भागीदारी की।

अल्मोड़ा: उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के कार्यालय में संगोष्ठी हुई।

उत्तर प्रदेश-

बरेली में सेठ दामोदर स्वरुप पार्क में इंकलाबी मजदूर केन्द्र ने सभा का आयोजन किया। जिसमें परिवर्तनकामी छात्र संगठन, प्रगतिशील महिला एकता केन्द्र, क्रांतिकारी लोक अधिकार संगठन एवं प्रगतिशील सांस्कृतिक मंच के साथियों ने भागीदारी की।

बलिया: इफ्टू (सर्वहारा) द्वारा बलिया जिले के रसड़ा नगर में जुलूस प्रदर्शन आयोजित हुआ।

दिल्ली-

दिल्ली के बवाना इंडस्ट्रियल एरिया, सेक्टर 3 में बंगाली चौक पर मजदूरों की आम सभा हुई, जिसे इंकलाबी मजदूर केंद्र, प्रगतिशील महिला एकता केंद्र, परिवर्तनकामी छात्र संगठन और क्रांतिकारी लोक अधिकार संगठन ने संयुक्त रूप से आयोजित किया।

दिल्ली के मायापुरी औद्योगिक क्षेत्र की मजदूर झुग्गी-बस्ती में इफ्टू (सर्वहारा) एसएसके एरिया ऑफिस में निर्णायक लड़ाई की तैयारी का संकल्प लेते हुए, भाषण, क्रांतिकारी गीत व नारों के साथ ध्वजारोहण हुआ। पर्चा वितरण के साथ बस्ती में मजदूरों और बच्चों के बीच स्टडी सर्किल और फिल्म स्क्रीनिंग का भी आयोजन हुआ।

बिहार-

पटना के मलाही पकड़ी और रामकृष्ण नगर चौक पर इफ्टू (सर्वहारा) और निर्माण मजदूर संघर्ष यूनियन द्वारा मजदूरों के बीच आम सभाओं का आयोजन हुआ।

गया: बोधगया में रैली का आयोजन इफ्टू (सर्वहारा), सर्वहारा जन मोर्चा, और बिहार ग्रामीण मजदूर यूनियन द्वारा किया गया।

सासाराम: बिहार ग्रामीण मजदूर यूनियन बिहार और इंकलाबी निर्माण कामगार यूनियन बिहार ने संयुक्त रूप से सासाराम के कुशवाहा भवन से बाल विकास मैदान रौजा रोड तक रैली निकली और सभा हुई।

पंजाब-

लुधियाणा के उद्योगिक मज़दूर संगठनों टेक्सटाइल हौज़री कामगार यूनियन व कारखाना मज़दूर यूनियन द्वारा नौजवान भारत सभा और पेंडू मज़दूर यूनियन (मशाल) के सहयोग से डा.अंबेडकर धर्मशाला, जमालपुर कालोनी, लुधियाणा में “मज़दूर दिवस सम्मेलन” का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान क्रांतिकारी सांस्कृतिक मंच दस्तक द्वारा क्रांतिकारी गीतों और नाटकों का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। सम्मेलन के बाद इलाके में पैदल मार्च किया गया।

तमिलनाडु-

एनडीएलएफ (एससीसी) द्वारा तमिलनाडु के विभिन्न केंद्रों में मई दिवस रैली और प्रदर्शन आयोजित हुए-

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे