‘मोदी हटाओ, देश बचाओ’ पोस्टर लगाने पर दिल्ली में 100 एफआईआर दर्ज, छह लोग गिरफ्तार

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच पोस्टर वार शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हटाने की मांग करने वाले पोस्टर लगाए जाने के बाद भाजपा की ओर से ‘अरविंद केजरीवाल हटाओ, दिल्ली बचाओ’ के पोस्टर लगाए गए हैं.

मोदी हटाओ, देश बचाओ’ पोस्टर लगाने के संबंध में दिल्ली पुलिस ने 100 एफआईआर दर्ज करने के साथ छह लोगों को गिरफ्तार किया है. यह सूचना समाचार एजेंसी एएनआई ने दी है. वहीं, इंडियन एक्सप्रेस ने बताया है कि एफआईआर की संख्या 44 है और गिरफ्तार किए गए चार में से दो प्रिंटिंग प्रेस के मालिक हैं. एनडीटीवी ने भी इसी तरह के आंकड़े साझा किए हैं.

दिल्ली में लगाए गए ‘मोदी हटाओ, देश बचाओ’ से संबंधित लगभग 2,000 पोस्टर हटा दिए गए हैं. इसके अलावा 2,000 से अधिक पोस्टर ले जा रहे एक वैन को रोक दिया गया है. दो प्रिंटिंग प्रेसों को 50,000 पोस्टरों के लिए ऑर्डर दिया गया था. पुलिस ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक ने कहा था कि ऑर्डर देने वाले ने उसे आम आदमी पार्टी के दिल्ली मुख्यालय में पोस्टर देने के लिए कहा था.

दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार है. वहीं, दिल्ली पुलिस भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा शासित केंद्र सरकार के अधीन है. पुलिस की इस संबंध में की गई कार्रवाई के विरोध में आम आदमी पार्टी ने इन पोस्टरों की तस्वीरें ट्वीट कीं और पूछा कि मोदी सरकार और कितने एफआईआर दर्ज करेगी. इसने उसी हैशटैग ‘मोदी हटाओ, देश बचाओ’ का भी इस्तेमाल किया और कहा कि मोदी पार्टी से डरे हुए हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को ट्वीट कर कहा, ‘कुछ लोग देश को तानाशाही की तरफ लेकर जा रहे हैं. हमें मिलकर देश के संविधान और लोकतंत्र को बचाना है, हमें देश को बचाना है.’

पार्टी की ओर से कहा गया, ‘मोदी सरकार की तानाशाही चरम पर है! इस पोस्टर में ऐसा क्या आपत्तिजनक है, जो इसे लगाने पर मोदी जी ने 100 एफआईआर कर दी? पीएम मोदी, आपको शायद पता नहीं पर भारत एक लोकतांत्रिक देश है. एक पोस्टर से इतना डर! क्यों?’ भारत राष्ट्र समिति के सोशल मीडिया प्रमुख वाई. सतीश रेड्डी ने भी पोस्टरों की एक तस्वीर ट्वीट करते हुए कहा, ‘मोदी हटाओ, देश बचाओ, अगर यदि यह पोस्टर अकेले 100 से अधिक एफआईआर और दर्जनों गिरफ्तारियों का कारण है. मैं भी गिरफ्तार होने को तैयार हूं!मैं भी गिरफ्तार होने के लिए तैयार हूं.’

हिंदुस्तान में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के विभिन्न इलाकों से ‘मोदी हटाओ, देश बचाओ’ पोस्टर हटाने के विरोध में अरविंद केजरीवाल और पार्टी के अन्य नेता जंतर मंतर पर प्रदर्शन करेंगे. वहीं, भाजपा की ओर से इन पोस्टरों के जवाब में ‘अरविंद केजरीवाल हटाओ, देश बचाओ’ के पोस्टर ट्विटर पर साझा किए गए हैं. भाजपा नेता हरीश खुराना ने एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया है, जिसमें वह ‘अरविंद केजरीवाल हटाओ, देश बचाओ’ लिखे पोस्टर के साथ नजर आ रहे हैं.

इसके साथ उन्होंने लिखा, ‘आम आदमी पार्टी वालों हमने खुले में नाम देकर पोस्टर निकाला है. तुम्हारी तरह नहीं जो चोरी छिपे बिना नाम के पोस्टर निकाले. हम तुम्हारी तरह डरते नहीं. अरविंद केजरीवाल को दिल्ली से अब हटना ही चाहिए. अगर दिल्ली को बचाना है. यह आए थे भ्रष्टाचार मिटाने, खुद के दो मंत्री जेल में हैं.’ भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने ट्वीट किया, ‘सच बोलने में कैसा डरना. इसलिए अपने नाम के साथ पोस्टर लगवा कर डंके की चोट पर कह रहा हूं, शराब की दलाली खाने वाला केजरीवाल कट्टर बेईमान, मक्कार और झूठा है.’ मालूम हो कि इससे पहले 2021 में दिल्ली पुलिस ने कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने में मोदी के आलोचनात्मक पोस्टर चिपकाने के आरोप में 17 एफआईआर दर्ज की थी और 25 लोगों को गिरफ्तार किया था.

साभार: द वायर हिन्दी

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे