देश में महिलाओं का पुरुषों के मुकाबले रोजगार बेहद कम मज़दूरी स्तर बेहद खराब

महिलाओं के सामने सबसे प्रमुख मुद्दा है नौकरी के अवसरों में भारी कमी… पुरुषों और महिलाओं की कमाई के बीच 20 से 50 प्रतिशत का अंतर है।

पिछले महीने जारी किए गए वार्षिक आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) 2021-22 के नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि भारत में रोज़गार के माध्यम से कमाई करने वाली महिलाओं की हिस्सेदारी आश्चर्यजनक रूप से कम बनी हुई है। राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (NSSO) ने सांख्यिकी मंत्रालय की बिना पर रिपोर्ट का संकलन किया है जिसमें  पुरुषों और महिलाओं के बीच कमाई के अचेतन अंतर की एक बड़ी झलक भी मिलती है।

ग्रामीण इलाकों में, लगभग 57 प्रतिशत पुरुष श्रम बल में हैं लेकिन महिलाओं का प्रतिशत केवल 27 प्रतिशत है। शहरी इलाकों में, स्थिति और भी खराब है – श्रम बल में पुरुषों की भागीदारी 58 प्रतिशत है जबकि महिलाओं की घटकर केवल 19 प्रतिशत रह गई है। कुल मिलाकर, यह पुरुषों के लिए औसतन 57 प्रतिशत और महिलाओं के लिए 25 प्रतिशत की श्रम बल भागीदारी बनती है। (नीचे चार्ट देखें) श्रम बल भागीदारी उन व्यक्तियों का अनुपात है जो या तो रोज़गार में हैं या बेरोज़गार हैं लेकिन काम की तलाश में हैं।

पिछले तीन दशकों में महिलाओं की श्रम-बल भागीदारी में व्यापक रूप से गिरावट देखी गई है। आम-तौर पर लगातार बेरोज़गारी और नौकरियों के अवसरों में मामूली वृद्धि के संदर्भ में देखा जाए तो यह जताता है कि रोज़गार वृद्धि में व्यवस्थित बाधा है जिसे सत्तासीन सरकारें और उनकी आर्थिक नीतियां दूर करने में विफल रही हैं। जबकि राजनीतिक रूप से मतदाताओं के रूप में महिलाओं पर खास ध्यान दिया जाता है लेकिन यह अजीब लगता है कि महिलाओं के सामने जो सबसे प्रमुख मुद्दा है वह है नौकरी के अवसरों में भारी कमी – जो एक उपेक्षित नीति का मामला बना हुआ है। लेकिन फिर, रोज़गार अपने आप में एक उपेक्षित क्षेत्र बना हुआ है, खासकर मौजूदा सरकार के अधीन यह और बड़ा सच है।

पीएलएफएस 2021-22 की रिपोर्ट विभिन्न प्रकार के रोज़गार में पुरुषों और महिला श्रमिकों का अनुमानित वितरण भी देती है। स्पष्ट है कि ग्रामीण इलाकों में, अब तक कृषि 51 प्रतिशत  पुरुषों और 76 प्रतिशत महिलाओं के साथ रोज़गार का मुख्य ज़रिया है। महिलाओं के लिए यह रोज़गार का सबसे बड़ा जरिया है, जो किसी भी अन्य किसी भी काम की तुलना में कम महत्व वाला है। पुरुषों के लिए, निर्माण क्षेत्र (17 प्रतिशत), व्यापार और होटल (11 प्रतिशत), और विनिर्माण (8 प्रतिशत) ग्रामीण इलाको में नौकरियों के कुछ अन्य स्रोत हैं। लेकिन महिलाओं के लिए, कृषि के अलावा, विनिर्माण (8 प्रतिशत) और निर्माण (6 प्रतिशत) का शायद ही कोई महत्व है।

शहरी इलाकों में, चूंकि कृषि कोई महत्वपूर्ण नहीं है, इसलिए महिलाओं का रोज़गार शहरों में तेजी से गिर रहा है। जो लोग काम पाती हैं, उनमें से लगभग 41 प्रतिशत का सबसे बड़ा हिस्सा विभिन्न व्यक्तिगत सेवाओं, प्रशासन, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल आदि में कार्यरत है। ये महिलाएं हैं, जो शिक्षक, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, घरेलू नौकर (नौकरानी, रसोइया, आदि) और ऐसी अन्य नौकरियों में काम कर रही हैं। शहरी इलाकों में विनिर्माण क्षेत्र, महिलाओं को लगभग 24 प्रतिशत रोज़गार देता है, ये ज्यादातर कपड़ा/परिधान जैसे कुछ उद्योगों में केन्द्रित हैं। जबकि व्यापार और होटल/रेस्तरां में लगभग 15 प्रतिशत महिलाएं काम करती हैं और निर्माण लगभग 5 प्रतिशत।

इन अनुपातों से पता चलता है कि चाहे वह ग्रामीण हो या शहरी इलाका, महिलाएं कम वेतन वाली, और शायद ठेकेदारी/संविदात्मक वाली नौकरियों में अधिक केंद्रित हैं, जो अक्सर अनौपचारिक क्षेत्र का हिस्सा है। यह रेखांकित किया जाना चाहिए कि पीएलएफएस संख्या एक उल्लेखनीय तथ्य को दर्शाती है: चाहे पुरुष हों या महिलाएं, विनिर्माण क्षेत्र एक चौथाई से अधिक मजदूरों को रोज़गार नहीं दे पा रहा है। यह अर्थव्यवस्था में औद्योगीकृत औपचारिक क्षेत्र की कमी को इंगित करता है। दूसरी ओर, ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि अभी भी आधे से अधिक पुरुषों और तीन चौथाई महिलाओं को रोज़गार देती है।

पीएलएफएस 2021-22 में दर्शाई गई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी कामकाजी लोगों की कमाई के बारे में है। यहां स्त्री-पुरूष के बीच की खाई साफ़ नज़र आती है। कम वेतन वाले काम में महिलाओं का अधिक हिस्सा या समान काम के लिए समान वेतन से इनकार करना उन कारकों में से एक है जो महिलाओं को लाभकारी रोज़गार से दूर रखता है – इस कारण दयनीय मजदूरी या कमाई के कारण महिलाओं का काम छोड़ना अधिक उचित नहीं है।

नीचे दिया गया चार्ट नियमित या वेतनभोगी श्रमिकों और आकस्मिक श्रमिकों द्वारा कमाई गई मज़दूरी, और स्व-नियोजित श्रमिकों (जैसे छोटे दुकानदारों, और श्रम-विक्रेताओं जैसे रिक्शा चालक आदि) की कमाई का सारांश देता है। नियमित श्रमिकों के भीतर, पुरुषों और महिलाओं के वेतन के बीच का अंतर ग्रामीण इलाकों में लगभग 35 प्रतिशत और शहरी इलाकों में 21 प्रतिशत है। कैजुअल मजदूरों के मामले में, चार्ट तुलना में मासिक दरों पर अनुमानित दैनिक मजदूरी दरों को दर्शाता है, हालांकि वास्तविक जीवन में उन्हें खासे अंतराल के बाद दैनिक आधार पर भुगतान मिलता है। यहां भी पुरुषों और महिलाओं के बीच का अंतर बड़ा है: ग्रामीण इलाकों में लगभग 33 प्रतिशत और शहरी इलाकों में 31 प्रतिशत है। अधिकतर महिलाओं का काम एक जैसा ही होता जैसे कि बोझा ढोना, खोदना आदि।

स्व-रोज़गार श्रेणी में – जिसमें लोगों की बहुत बड़ी संख्या काम करती है – पुरुषों और महिलाओं के बीच का अंतर बहुत अधिक है। ग्रामीण इलाकों में, पुरुषों और महिलाओं की कमाई के बीच का अंतर 58 प्रतिशत है जबकि शहरी इलाकों में यह 59 प्रतिशत है। एक महीने में, एक स्व-नियोजित महिला ग्रामीण इलाके में केवल लगभग 5,000 रुपये कमाती है, जबकि शहर में लगभग 7,600 रुपये कमाती है। इससे पता चलता है कि सेल्फ-हेल्प समूहों (एसएचजी) और इसी तरह के अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से “उद्यम” चलाने वाली महिलाओं को क्या मिलता है। पकौड़ा बनाने के काम में महिलाएं मुश्किल से टिक पाती हैं!

परिवारों और सामाजिक माहौल द्वारा थोपे जाने वाली पितृसत्तात्मक बाधाओं और सुरक्षा के मुद्दों के अलावा, पीएलएफएस में दर्शाया गया कम वेतन भी महिलाओं के बीच श्रम बल में कम भागीदारी दर में योगदान दे सकता है। यह इस तथ्य के बावजूद है कि आज महिलाएं तीन दशक पहले की तुलना में कहीं अधिक शिक्षित हैं और समान उपयोगी नागरिक बनना चाहती हैं।

न्यूजक्लिक से साभार

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे