मध्यप्रदेश: त्रिमुला इंडस्ट्रीज की फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 6 मज़दूर घायल, मौत की भी आशंका

प्रबंधन द्वारा गंभीरता से न लेने से रिसते केमिकल ने आग पकड़ी और बायलर ब्लास्ट हो गया। पहले भी इस फैक्ट्री में बॉयलर फटने से मौत और घायल होने की घटना हुई थी।

मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले (Singrauli) के गोंद वाली औद्योगिक क्षेत्र स्थित त्रिमुला इंडस्ट्रीज (Trimula Industries) की फैक्ट्री में बॉयलर फटने से गंभीर हादसा हुआ है. इस हादसे में 6 लोगों की घायल होने की खबर है. साथ ही कुछ मजदूरों के मौत होने की आशंका है. बॉयलर फटने से हुए धमाके की आवाज करीब 3 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी थी.

गौरतलब है कि बायलर फटने का ये कोई पहला हादसा नहीं है बल्कि इसके पहले भी इसी फैक्ट्री में बॉयलर फट गया था. हादसे में 1 व्यक्ति की मौत हो गई थी जबकि कई लोग घायल हो गए थे.

बताया जा रहा है कि बायलर काफी पुराना था और कई महीनों से बंद पड़ा हुआ था. शनिवार को जैसे ही बायलर चालू किया गया तो उसमें केमिकल का रिसाव (Chemical Leakage) होने लगा, मजदूरों ने इसकी जानकारी कंपनी प्रबंधक को दी, लेकिन कंपनी प्रबंधन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया. बायलर में बह रहा केमिकल धीरे-धीरे तीव्र गति से बहने लगा. यही कारण रहा कि अचानक केमिकल ने आग पकड़ ली और बायलर ब्लास्ट हो गया. इस हादसे में 6 मजदूर जख्मी हो गए .

बरगवां थाना प्रभारी आर पी सिंह ने बताया कि घटना की सूचना कंपनी प्रबंधन ने पुलिस को नहीं दी. ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस को घटना स्थल पर रवाना किया गया. हादसे की जानकारी कंपनी प्रबंधन ने क्यों छिपाई है, यह जांच का विषय है. फिलहाल 6 मजदूर इस हादसे में घायल हो गए है जिन्हें इलाज के लिए नेहरू अस्पताल जयंत (Nehru Hospital Jayant) में भर्ती कराया गया है.

घटना में घायल हुए लोगों में विकास कुमार पिता जगेश्वर यादव (20 वर्ष), आशीष यादव पिता राजदीप यादव (29 वर्ष), सुनील गुप्ता पिता राजेंद्र गुप्ता (34 वर्ष), अभिमन्यु सिंह अंबिका सिंह (32 वर्ष), कुंदन कुमार यादव पिता गणेश यादव (34 वर्ष) और महेश कुमार पिता अर्जुन राम (34 वर्ष) शामिल हैं.

त्रिमुला इंडस्ट्रीज में हुए भीषण हादसे के बाद घायल श्रमिकों को देख वहां का अधिकांश स्टाफ और जिम्मेदार अमला इंडस्ट्री छोड़कर भाग निकला. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इंडस्ट्री में मौके पर कोई भी जिम्मेदार नहीं मिला और कंपनी प्रबंधन सहित अन्य स्टाफ ने अपना मोबाइल भी बंद कर लिया. बताया जा रहा है कि यह हादसा कंपनी की घोर लापरवाही का नतीजा है. उक्त कंपनी में प्रबंधन की लापरवाही की वजह से कई बार हादसे हो चुके है.

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे