मध्यप्रदेश: कोटवारों का बेमियादी हड़ताल शुरू; चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का दर्जा देने की माँग

20 मार्च से भोपाल में जेल भरो आंदोलन व सीएम हाउस के सामने सपरिवार आमरण अनशन। कोटवार राजस्व, पुलिस व अन्य सरकारी कार्यों में मैदानी तौर पर बतौर सहयोगी काम करते हैं।

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का दर्जा देने, कलेक्टर दर पर वेतन, सेवा भूमिधारी कोटवारों को भूमि का मालिकाना हक देने सहित राजस्व विभाग में रिक्त पदों पर भर्ती में कोटवारों को प्राथमिकता देने की मांग को लेकर मप्र कोटवार संघ भोपाल के बैनर तले जिले के कोटवारों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है।

जिलाध्यक्ष अम्बाराम मालवीय ने बताया कि वे कई वर्षों से अपनी मांगें सरकार के समक्ष रखते आ रहे हैं पर उनकी मांगों का यथोचित निराकरण नहीं किया गया है। ऐसे में अब चरणबद्ध आंदोलन शुरू किया है। 14 फरवरी को इसकी सूचना ज्ञापन देकर दे दी गई थी।

कोटवारों ने कहा कि अभी वे जिला मुख्यालय पर अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे हैं। मांगों का निराकरण नहीं होने पर 20 मार्च से प्रदेशभर के 38 हजार कोटवार भोपाल में जेल भरो आंदोलन के अलावा सीएम हाउस के सामने परिवार सहित आमरण अनशन करेंगे। बता दें कि जिले में करीब 950 कोटवार काम कर रहे हैं, जो राजस्व, पुलिस सहित अन्य सरकारी कार्यों में मैदानी तौर पर सहयोगी के रूप में काम करते रहे हैं।

दैनिक भास्कर से साभार

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे