बांग्लादेश: ढाका में सात मंजिला इमारत में विस्फोट; 16 की मौत, 100 से अधिक घायल

मृतकों में दो महिलाएं भी शामिल हैं। मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है। सभी घायल ढाका मेडिकल कॉलेज में भर्ती हैं। बांग्लादेश में बीते एक महीने में कई विस्फोट हो चुके हैं।

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में मंगलवार को एक सात मंजिला इमारत में हुए विस्फोट में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए। मृतकों में दो महिलाएं भी शामिल हैं। मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

ये विस्फोट ढाका के गुलिस्तान इलाके में एक बहुमंजिला इमारत में हुआ। इस विस्फोट के कारण पूरे इलाके में दहशत का माहौल है। घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है। घायलों को ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार विस्फोट के बाद एक सात मंजिला इमारत का मलबा आसपास के इलाके में बिखर गया। विस्फोट की वजह से सड़क से गुजर रही एक बस के तमाम शीशे टूट कर बिखर गए और उसमें सवार कई यात्री घायल हो गए। इसके अलावा उस इमारत के सामने खड़े कई वैन और रिक्शा चालक और आम लोग घायल हो गए।

‘बीडीन्यूज24’ समाचार पोर्टल ने दमकल सेवा नियंत्रण कक्ष के हवाले से खबर दी कि शाम करीब 4:50 बजे (स्थानीय समयानुसार) विस्फोट के बाद कई दमकल कर्मियों को मौके पर भेजा गया। विस्फोट के कारणों का तत्काल पता नहीं चल सका।

‘रैपिड एक्शन बटालियन’ का बम निरोधक दस्ता इमारत का निरीक्षण करने के लिए घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। डीएमसीएच पुलिस के अनुसार, घायलों का इलाज ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल के इमरजेंसी वॉर्ड में चल रहा है।

बढ़ सकती है मृतकों की संख्या

‘ढाका ट्रिब्यून’ अखबार में दी गई खबर में दिया गया है कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है, क्योंकि इमारत के तहखाने में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है।

ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निदेशक ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद नजमुल हक ने बताया, “मैंने कम से कम छह शव देखे हैं। हमारे अस्पताल में फिलहाल सौ लोगों का इलाज चल रहा है। अब भी कई घायल अस्पताल पहुंच रहे हैं. उनको मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। इसलिए अस्पताल के तमाम डॉक्टरों को आपात स्थिति से निपटने के लिए बुला लिया गया है।”

कैफे क्वीन नामक उस इमारत और उसके आसपास के इलाको में ज्यादातर सैनिटरी के सामान की दुकानें हैं। उसके निचले तल पर कई स्टोर हैं और इसके बगल में BRAC बैंक की एक शाखा है। स्थानीय लोगों के अनुसार उस इमारत के ऊपरी हिस्से में कुछ दफ्तर और आवासीय फ्लैट भी थे।

बांग्ला देश में लगातार हो रही हैं घटनाएं

बांग्लादेश में बीते एक महीने के दौरान ढाका समेत विभिन्न शहरों में कई विस्फोट हो चुके हैं। सिद्दीकी बाजार की यह घटना वर्ष 2021 में 27 जून को मोग बाजार में हुए विस्फोट से मिलती-जुलती है।

बीते रविवार को ढाका के साइंस क्लब इलाके में ऐसे ही एक विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई थी और कम से कम 14 घायल हो गए थे। शनिवार को चटगांव के सीता कुंड में एक ऑक्सीजन कारखाने में विस्फोट में छह लोगों की मौत हो गई थी।

बीते कुछ वर्षों के दौरान ऐसी कई घटनाएं सुर्खियों में रही हैं। इनमें से कुछ घटनाओं की जांच अब तक पूरी नहीं हो सकी है। तमाम मामलों में जमी हुई गैस को ही विस्फोट की वजह बताया गया।

अब तक जितनी जांच रिपोर्ट सामने आई है उनमें विस्फोट के लिए मूल रूप से इमारत या संस्थान के मालिको को ही जिम्मेदार ठहराया गया है। ऐसी घटनाओं की जांच के दौरान संबंधित अधिकारियों की लापरवाही सामने आने के बावजूद उनके खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है।

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे