‘यूपी में का बा’ के लिए पुलिस का नोटिस देना सही है या नहीं, जनता तय करे: नेहा सिंह राठौर

लोकप्रिय भोजपुरी गायिका नेहा सिंह राठौर के ‘यूपी में का बा’ सीज़न-2 चर्चित नए गीत में कानपुर देहात में अतिक्रमण विरोधी अभियान में हुई मां-बेटी की मौत को लेकर तंज़ किया गया है।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने लोकप्रिय भोजपुरी गायिका नेहा सिंह राठौड़ को कानपुर देहात में अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई को लेकर लिखे गए तंज़ वाले गीत ‘यूपी में का बा’ के लिए नोटिस भेजा है। उनसे 7 सवालों वाले नोटिस का जवाब देने के लिए कहा गया है नहीं तो आगे की कार्रवाई होगी।

मंगलवार की देर शाम पुलिस ने घर जाकर नोटिस दिया है।

नेहा सिंह राठौड़ ने उत्तर प्रदेश के पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान आए अपने चर्चित ‘यूपी में का बा’ गीत का ‘सीज़न-2 बताते हुए इस नए गीत में कानपुर की घटना के लिए प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया था।

इस गीत में विशेष रूप से अतिक्रमण विरोधी उक्त कार्रवाई के दौरान जलने से माँ-बेटी (प्रमिला दीक्षित और 19 वर्षीय बेटी नेहा) की हुई मौत का जिक्र किया गया था।

मंगलवार रात को नेहा सिंह राठौड़ ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा करते हुए बताया कि इस गीत के लिए उन्हें यूपी पुलिस का नोटिस मिला है, जिसमें कहा गया है कि ‘गीत समाज में वैमनस्य फैला रहा है।’

उन्होंने फेसबुक पर वीडियो पोस्ट करते हुए कहा, ‘उत्तर प्रदेश पुलिस की सक्रियता की दाद देनी पड़ेगी। कल कानपुर देहात पुलिस मेरे घर अंबेडकर नगर जाकर मेरे ससुर जी को नोटिस थमा आई और आज ये लोग दिल्ली भी पहुंच गए।’

नेहा सिंह को दिए गए नोटिस में सात सवाल

  1. क्या वीडियो में आप स्वयं हैं अथवा नहीं;
  2. यदि वीडियो में आप स्वयं हैं तो स्पष्ट करें कि क्या यह वीडियो आपके द्वारा यूट्यूब चैनल Neha Singh Rathore ‘यूपी में का बा Season 2’ शीर्षक से तथा ट्विटर अकाउंट @nehafolksinger पर अपनी स्वयं की ईमेल आईडी से अपलोड किया गया था अथवा नहीं;
  3. क्या Neha Singh Rathore Channel और ट्विटर अकाउंट @nehafolksinger आपके हैं या नहीं. यदि हैं, तो क्या आपके द्वारा इनका उपयोग किया जाता है या नहीं;
  4. वीडियो में प्रयुक्त किए गए गीत के शब्द क्या आपके द्वारा स्वयं लिखे गए हैं अथवा नहीं;
  5. यदि उक्त गीत आपके द्वारा स्वयं लिखा गया है तथा आप इसे प्रमाणित करती हैं अथवा नहीं;
  6. यदि उक्त गीत किसी अन्य के द्वारा लिखा गया है तो क्या आपके द्वारा लेखक से उसकी पुष्टि सत्यापित करवाया गया अथवा नहीं;
  7. उक्त गीत से उत्पन्न भावार्थ से समाज पर पड़ने वाले प्रभाव से आप भिज्ञ हैं अथवा नहीं. वहीं इस नोटिस

सीआरपीसी की धारा 160 के तहत दिए गए इस नोटिस के अंत में लिखा गया है कि आपके (नेहा सिंह राठौर) इस गीत के कारण समाज को वैमनस्य तथा तनाव की स्थिति उत्पन्न हुई। अतः आपसे उक्त वीडियो पर आपके द्वारा स्थिति स्पष्ट किया जाना न्यायोचित है। उक्त नोटिस की प्राप्ति के तीन दिवस के अंदर इसका स्पष्टीकरण प्रस्तुत करें।

नोटिस में यह भी कहा गया है कि अगर उनका जवाब संतोषजनक नहीं पाया जाता तो उनके खिलाफ आईपीसी या सीआरपीसी की सुसंगत धाराओं के तहत वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

भोजपुरी में लिखे गए 1.10 सेकेंड की अवधि के इस गीत के शुरुआती बोल इस तरह हैं:

बाबा क दरबार बा, ढहत घर बार बा
माई-बेटी के आग में झोंकत यूपी सरकार बा
का बा, यूपी में का बा
अरे बाबा की डीएम त बड़ी रंगबाज बा
कानपुर देहात में ले आइल रामराज बा
बुलडोजर से रौंदत दीक्षित के घरवा आज बा
यही बुलडोजरवा पे बाबा के नाज बा
का बा, यूपी में का बा…

कानूनी जवाब देंगी, किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से गीत नहीं हटायेंगी

नेहा सिंह राठौर ने पुलिस की नोटिस का वीडियो खुद ट्विटर पर शेयर भी किया है। इस वीडियो में उनके पति भी साथ दिख रहे हैं।

https://www.facebook.com/watch/?v=509895714633500

उन्होंने कहा कि वे नहीं जानती हैं कि क्यों पुलिस को उनके गीत में वैमनस्य या तनाव नजर आया है। इसका क्या जवाब देना है, इस बारे में मैं अपने वकीलों से बात कर रही हूं।

जनता से उन्होंने कहा कि वे चाहती हैं कि लोग खुद उनका गीत सुने और यह तय करें कि इसके लिए उनके खिलाफ आया पुलिस नोटिस सही है या नहीं। उन्होंने यह भी जोड़ा कि वे किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से यह गीत हटाने वाली नहीं हैं।

उनके गानों में राजनीतिक तंज कसा होता है

नेहा सिंह राठौड़ बिहार के कैमूर जिले की रहने वाली हैं। हाल ही में वो अपने घर भी आईं थीं। उनकी शादी यूपी में हुई है। उनके गीतों में अक्सर राजनीतिक पुट होता है, जहां निशाने पर कई नेता रहते हैं। उनका गीत ‘यूपी में का बा’ पिछले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान खासा चर्चित हुआ था।

नेहा सिंह अपने गानों को यूट्यूब और ट्विटर पर शेयर करती हैं। उनके गानों में तंज कसा होता है। कभी रोजगार के लिए गा चुकी हैं तो कभी कई और अन्य मुद्दों पर उन्होंने गीत गाए हैं। लोगों को उनके गीत खूब पसंद आते हैं।

About Post Author