पंजाब: वायादाखिलाफ़ी के विरुद्ध किसानों ने रोकी ट्रेनें; किसान-मजदूर विरोधी नीतियों का विरोध

पंजाब के 12 जिलों में 15 जगह ट्रेनें रोकीं। लखीमपुर कांड के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा की जमानत रद्द करने, केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को बर्खास्त करने आदि माँगें उठीं।

किसान-मजदूर संघर्ष कमेटी पंजाब की अगुवाई में रेल रोको आंदोलन के तहत किसानों ने आज रविवार को पंजाब के 12 जिलों में 15 जगह धरना देकर ट्रेनें रोकीं।

विरोध प्रदर्शन के दौरान किसानों व मजदूरों की मांगों के पक्ष में आवाज उठाई गईं। साथ ही केंद्र व राज्य सरकारों की किसान विरोधी मजदूर नीतियों का भी विरोध किया।

इस दौरान किसान मजदूर संघर्ष कमेटी ने लखीमपुर खीरी कांड के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा की जमानत को रद्द करने, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने, फसलों की खरीद की गारंटी का कानून बनाने समेत कई मांगों पर आवाज़ बुलंद की।

आंदोलन को देखते हुए रेल प्रशासन ने 11 पैसेंजर ट्रेनें रद्द कर दीं जबकि कई ट्रेनें देरी से चलीं और कई के रूट बदल दिए गए हैं।

सरकार से मांग:

दिल्ली किसान आंदोलन के दौरान किसान-मजदूर संघर्ष कमेटी के मंच पर 29 जनवरी 2021 को हमला करने वालों को गिरफ्तार कर उन्हें सजा दी जाए। दिल्ली किसान मोर्चे के शहीद किसानों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए मुआवजा, अजय मिश्रा टेनी को मंत्रालय से हटाने व लखीमपुर खीरी के दोषियों को सजा देने, किसानों का कर्ज माफ कराने और मजदूरों को माइक्रो फाइनैंस कंपनियों के शोषण से बचाने आदि माँगें की गईं।

About Post Author