राजस्थान: वेतन वृद्धि के लिए जेल कर्मचारी आंदोलित, अन्न त्यागकर कर रहे हैं कार्य

अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ (एकीकृत) के बैनर तले धरना देकर आंदोलन भी शुरू। भयंकर शीत लहर में भूखे रहने के बावजूद जेल कर्मचारी अपनी ड्यूटी कर रहे हैं।

प्रदेश में वेतन विसंगति को लेकर साल 2017 में हुए समझौते की पालना नहीं होने के कारण जेल के कर्मचारी शुक्रवार से अनिश्चित काल के लिए अन्न त्याग (मैस बहिष्कार) करते हुए अपनी ड्यूटी कर रहे हैं। अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ (एकीकृत) के बैनर तले धरना लगाकर आंदोलन भी शुरू किया गया। जैसलमेर में ये आंदोलन अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ (एकीकृत) के जैसलमेर जिलाध्यक्ष रावल सिंह बड़ोड़ा गांव के नेतृत्व में हो रहा हैं। जिलाध्यक्ष रावल सिंह बडोडा गांव और जिला महामंत्री शैलेन्द्र गिरी ने इस संबंध में जिला कलेक्टर टीना डाबी को ज्ञापन सौंप कर बताया कि जिले में चल रही भयंकर शीत लहर में भूखे रहने के बावजूद जेल के कर्मचारी अपनी ड्यूटी कर रहे हैं। ऐसे में उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। उन्होंने कलेक्टर से निवेदन किया कि जेल कर्मचारियों को मेडिकल सुविधा उपलब्ध करवाए।

जिलाध्यक्ष रावल सिंह बडोडा गांव ने बताया कि महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष गजेंद्र सिंह राठौड़ ने प्रेस नोट जारी किया है। प्रेस नोट में बताया कि 9 जुलाई 2017 को राज्य सरकार व विभाग के अधिकारियों के बीच कर्मचारियों के वेतन सम्बन्धी मामलों में जो समझौता हुआ था उस पर अभी तक कोई विचार नहीं किया गया है। कर्मचारियों द्वारा समय-समय पर ज्ञापन भेजकर महानिदेशक कारागार जयपुर को भी बताया गया।

इससे पहले 30 दिसम्बर 2022 को काली पट्टी बांधकर सरकार का ध्यान आकर्षण करने के लिए 1 दिन का सांकेतिक प्रदर्शन भी किया गया था लेकिन 15 दिन बीत जाने पर भी कोई निर्णय नहीं होते देख शुक्रवार को अन्न त्यागने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि जेल में तैनात आरएसी और जेल सुरक्षा कर्मचारियों के बराबर वेतनमान, भत्ते व मिलने वाली तमाम सुविधाओं को समान रूप से लागू किया जाए। वेतन विसंगति पर 1998 के कर्मचारियों को नोशनल fफायदा दिया जाए। भविष्य में राज्य सरकार द्वारा आरएसी को दिया जाने वाले वेतन और भत्ते के लिहाज से जेल कर्मचारियों के भी खुद ही लागू होने के वित्त विभाग आदेश जारी करें।

दैनिक भास्कर से साभार

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे