ब्रिटेन: नए साल की शुरुआत, रेल कर्मचारियों का एक बार फिर से हड़ताल का दौर

ब्रिटेन में रेल, मैरीटाइम और ट्रांसपोर्ट यूनियन के साथ 14 रेल ऑपरेटर 48 घंटे की हड़ताल पर चले गये थे, तो एस्लेफ ड्राइवरों ने भी हड़ताल शुरू की।

ब्रिटेन में हड़तालों का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है, रेल कर्मचारियों ने एक बार फिर से हड़ताल शुरू कर दिया है। ब्रिटेन में रेल, मैरीटाइम और ट्रांसपोर्ट यूनियन (आरएमटी) के  सदस्यों के साथ 14 रेल ऑपरेटरों ने बीते मंगलवार और गुरुवार को 48 घंटे के हड़ताल पर चले गये थे जबकि एस्लेफ यूनियन के ड्राइवरों ने भी गुरुवार को हड़ताल शुरू किया।

गौरतलब है कि वेतन और कार्य की स्थितियों को लेकर लंबे समय से जारी विवाद के कारण ब्रिटेन की लगभग आधी रेलवे लाइन बंद हैं और केवल 20 फीसदी सेवाएं चालू हैं। यूनियन का आरोप है कि  सरकार रेल नौकरी की सुरक्षा, अच्छे और  बेहतर काम करने की स्थिति पर एक स्वीकार्य योग्य प्रस्ताव देने से रेल ऑपरेटरों को रोक रही है। वहीं, परिवहन सचिव मार्क हार्पर ने यूनियन के नेताओं से बातचीत का आग्रह किया और कहा कि सरकार ने ‘बहुत उचित वेतन प्रस्ताव’ दिया है। लेकिन यूनियन अध्यक्ष मिक लिंच ने कहा कि अधिकारियों ने कोई नया प्रस्ताव नहीं रखा और सुझाव दिया है कि सरकार एक समझौते को रोक रही है।

बता दें कि, दिसंबर में उच्च वेतन की मांग को लेकर नर्सों, एयरपोर्ट के कर्मचारियों, एंबुलेंस और बस चालकों और डाक कर्मियों ने नौकरी छोड़ दी थी। एक सर्वे के मुताबिक ,  यूके में नर्सों, शिक्षकों, रेल कर्मियों और डाक विभाग के कर्मचारियों के द्वारा किये जा रहे हड़तालों को  जनता का भरपूर समर्थन मिल रहा है। ऐसे में तमाम सरकारी दावे और प्रचार  सिर्फ  एक प्रोपोगेन्डा साबित हो रहे हैं। ऊपर के ट्विट में आप चार्ट देख सकते हैं  कि ब्रिटेन की जनता का समर्थन लगातार इन हड़तालों के लिए बढ़ा है।

बता दें कि खुद रेल, मैरीटाइम और ट्रांसपोर्ट यूनियन (RTM) की सदस्यों की संख्या 40,000 है।  आरटीएम के जनरल सेक्रेटरी मिक लिंच का कहना है कि जब भी सरकार से आमने-सामने एक समझौते पर  बात होती है , तो वह चुपचाप सारी बातें सुनती है, लेकिन करती कुछ भी नहीं। ख़बरों के अनुसार इन हड़तालों के कारण ब्रिटेन के  पर्यटन उद्योग को सिर्फ दिसंबर के महीने में 1.5 बिलियन पाउंड का नुकसान हुआ है। इस नुकसान का आरोप मिक लिंच पर लगा है , लेकिन  लिंच ने कहा कि इन हड़तालों के लिए सरकार  ही  जिम्मेदार है।  उन्होंने कहा कि ब्रिटेन  में कर्मचारियों को उचित वेतन मिल रहा है और यहां के ज्यादातर कर्मचारी जॉब सिक्यूरिटी चाहते हैं। उन्होंने कहा यहां कर्मचारियों को अवकाश भत्ता, बीमारी भत्ता तक नहीं मिलता, वे बहुत साधारण कर्मचारी हैं और उनके भी टर्म्स एंड कंडीशन हैं।

About Post Author