भोजनमाताओं का डीएम कार्यालय पर प्रदर्शन: ₹5000 मानदेय प्रस्ताव को तत्काल लागू करो!

शिक्षा सचिव द्वारा सरकार को भेजे प्रस्ताव को लागूकर मानदेय ₹5000 मिले तथा भोजनमाताओं को समय पर वेतन, बोनस, ड्रेस मिले तथा पीएफ, ईएसआई, पेंशन प्रसूति अवकाश की व्यवस्था हो!

हरिद्वार (उत्तराखंड)। प्रगतिशील भोजन माता संगठन द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर एक ज्ञापन मुख्यमंत्री उत्तराखंड के नाम जिलाधिकारी हरिद्वार के माध्यम से भेजा गया। 5 जनवरी को प्रातः 10 बजे हरिद्वार जनपद के 6 ब्लॉकों से पहुंची भोजनमाताओं ने इंदिरा अम्मा भोजनालय से डीएम कार्यालय तक जुलूस निकाला। जहाँ प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर सभा की।

सभा में प्रगतिशील भोजनमाता संगठन की केंद्रीय कोषाध्यक्ष नीता ने कहा कि उत्तराखंड के पूर्व शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने भोजन माताओं को ₹5000 मानदेय दिए जाने की घोषणा की थी। विधानसभा चुनाव होने के बाद अभी हाल में ही शिक्षा सचिव ने सरकार को भोजन माताओं के मानदेय को ₹5000 किए जाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा। जिस पर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है।

भोजन माताओं की मांग न्यूनतम वेतन लागू कराने व सभी को स्थाई करने की है। फिलहाल जो शिक्षा मंत्री व शिक्षा सचिव ने कहा है वह तो लागू हो।

संगठन की हरिद्वार जिला संयोजिका दीपा ने कहा कि उत्तराखंड सरकार ने भोजन माताओं/ रसोइयों से बेगार ना कराए जाने के संबंध में इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले तक को नहीं माना। मंत्री, विधायक व अधिकारी हमारे संघर्षों के दबाव में तथा वोट हासिल करने के लिए कई घोषणाएं करते हैं।

हमें सरकार व उनके अधिकारियों मंत्रियों द्वारा की गई वादाखिलाफी के लिए उनसे जवाब मांगना होगा। हमें अपनी मांगो और अधिकारों के लिए अपने संघर्षों को आगे बढ़ाना होगा।

भोजनमाता रजनी ने कहा कि भोजन माताओं से अतिरिक्त कार्य न कराए जाए और स्कूलों में गैस की व्यवस्था करके भोजन माताओं को धुए से मुक्त किया जाए।

भोजनमाता ललिता ने कहा कि सभी भोजन माताओं को वेतन, बोनस, व ड्रेस समय पर दिया जाए तथा भोजन माताओं को पीएफ, ईएसआई, पेंशन, व प्रसूति अवकाश की व्यवस्था की जाए।

जुलूस व प्रदर्शन में खानपुर, लक्सर, गुरुकुल नारसन, भगवानपुर, रुड़की एवं बहादराबाद से पहुंची भोजनमाताओं में सीमा, पूनम, बबली, इंदु, सोनिया, शकुंतला, अनीता, निर्मला, मैना देवी, गीता, दिलशाना, इसरत, कृष्णा, रेखा, बाला, दीपा, माया, रचना, कौशल, कामीनी, रीना आदि रहे।

प्रदर्शन में भोजन माताओं की मांगी के समर्थन में इंकलाबी मजदूर केंद्र, क्रांतिकारी लोक अधिकार संगठन, भेल मजदूर ट्रेड यूनियन, c&s मजदूर संगठन (सीमेंस ग्रुप), राजा बिस्किट मजदूर संगठन , कर्मचारी संघ सत्यम ऑटो, देवभूमि श्रमिक संगठन, हिंदुस्तान युनिलीवर आदि संगठनों के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।

About Post Author