दो हादसे, तीन मौत: लुधियाना में दो मज़दूरों की मौत 4 घायल; कबीरधाम में एक मज़दूर की मौत

पंजाब में ग्रेट इंडिया स्टील कंपनी में बॉयलर फटने से हुआ हादसा। छत्तीसगढ़ के गुड फैक्ट्री में ओवरलोडेड ट्रक से भूसा उतरते हाईटेंशन लाइन की चपेट में आया मज़दूर।

दुर्घटना-1

पंजाब: बॉयलर फटा, मचा कोहराम

लुधियाना (पंजाब)। लुधियाना जिले के दोराहा जीटी रोड पर गांव रामपुर को जाती सड़क पर बनी ग्रेट इंडिया स्टील कंपनी  में आज मंगलवार की सुबह करीब 5:00 बजे बॉयलर फट गया, जिसके चलते दो मज़दूरों की मौत हो गई और 4 मज़दूर घायल हुए हैं, जिनमें से एक की हालत गंभीर है।

दरअसल खस्ताहाल बॉयलर में टेंपरेचर मेनटेन ना हो पाने से ब्लास्ट हो गया, जिससे फैक्ट्री के शैड के परखच्चे उड़ गए। ब्लास्ट के बाद मशीनरी और फैक्ट्री के शैड के टुकड़े दूर-दूर तक बिखर गए। आसपास भी काफी नुकसान हुआ है।

हादसे में घायल रमेश कुमार ने कहा कि वह अपना काम कर रहे थे तभी बॉयलर ने बैक मार दिया और जोरदार धमाका हुआ। पुलिस जांच में सामने आया कि श्रमिकों द्वारा फैक्ट्री में लगे बॉयलर की हालत खस्ता होने की बात फैक्ट्री मालिक और सुपरवाइजर को बता दी गई थी। परंतु उन्होंने उसकी सर्विस नहीं करवाई, जिसके चलते दो मजदूरों की जान चली गई और 4 घायल हो गए।

मृतकों की पहचान विनय कुमार और राहुल कुमार के तौर पर हुई है जबकि हादसे में घायल बाबूराम मिश्रा, रमेश कुमार, आशीष कुमार और अनिल कुमार को दोराहा के अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। जहाँ एक की हालत नाजुक है।

फिलहाल फैक्ट्री मालिक पर प्राथमिकी दर्ज कर लिया गया है। फैक्ट्री मालिक फरार है। एसएचओ दोराहा गुरमीत सिंह ने कहा कि अगर फैक्ट्री प्रबंधन के पास बॉयलर लगाने की अनुमति ना हुई तो दर्ज मामले में धाराओं में बढ़ोतरी की जाएगी।

दुर्घटना-2

छत्तीसगढ़: गुड फैक्ट्री में मज़दूर की मौत

कबीरधाम। छत्तीसगढ़ के कवर्धा (कबीरधाम) जिले में मंगलवार को करंट लगने से एक युवक की मौत हो गई। गुड़ फैक्ट्री में आग जलाने के लिए भूसा लाया जा रहा था। ट्रक में भूसा ओवरलोडेड था और मजदूर उसके ऊपर चढ़कर भूसा खाली कर रहा था। इसी दौरान ऊपर से गए हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गया। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। 

जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश निवासी जावेद (24) प्रताभपुर स्थित गुड़ फैक्ट्री में मजदूरी करता था। वह मंगलवार सुबह भूसा लेकर आए ट्रक को खाली करने के लिए उस पर चढ़ गया। ट्रक के ऊपर से ही 11केवी हाईटेंशन तार गया हुआ था। भूसा उतारते समय जावेद करंट की चपेट में आ गया जिससे वह झुलस कर गिर पड़ा और घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई। 

बताया जा रहा है कि शोर सुनकर आसपास के लोगों ने देखा, लेकिन कोई बचाने की हिम्मत नहीं कर सका। इस दौरान लोग वहां खड़े होकर मोबाइल से वीडियो जरूर बनाते रहे। लोगों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस के अनुसार जावेद के परिजनों को सूचना दी गई है।

पांडातराई थाना प्रभारी जेएल सेंडिल ने बताया ” सुबह सूचना मिली कि प्रतापपुर के राम रतन गुड़ फैक्ट्री में मजदूर की करंट लगने से मौत हो गई। पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। पूछताछ जारी है।

About Post Author