राजस्थान: दूषित पानी पीने से बच्चे समेत दो की मौत, सैकड़ों अस्पताल में भर्ती, कई गंभीर

दूषित पानी की आपूर्ति सरकार द्वारा संचालित पीएचईडी पाइपलाइनों से हुई थी। पीड़ितों की संख्या 146 पहुंच गई है। कुछ आईसीयू में भर्ती हैं। कई हायर सेंटर रेफर किए गए हैं।

राजस्थान के करौली जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र में दूषित पानी के सेवन के बाद उल्टी दस्त के कारण 12 साल के एक बच्चे समेत दो लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य लोग बीमार हो गए। बीबीसी के मुताबिक, पीड़ितों की संख्या 146 पहुंच गई है। दूषित पानी की आपूर्ति सरकार द्वारा संचालित पीएचईडी पाइपलाइनों से की गई थी।

पीड़ितों को उल्टी और दस्त के कारण अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है। पिछले तीन दिनों से प्रभावित शाहगंज क्षेत्र से मरीज हिंडौन, करौली और जयपुर के अस्पतालों में पहुंच रहे हैं, इनमें बच्चे भी शामिल हैं। वहीं, मंगलवार सुबह एक बच्चे की घर पर ही मौत हो गई।

प्रधान मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. पुष्पेंद्र गुप्ता ने मंगलवार को बताया कि कोतवाली थाना क्षेत्र के बड़ापाड़ा, कसाईबाड़ा, शाहगंज, बयानिया, डाल पोथा इलाके में दूषित पानी के सेवन से लोगों को उल्टी दस्त की शिकायत पर जिला अस्पताल के मेडिकल वार्ड में भर्ती किया गया।

उन्होंने बताया कि उल्टी दस्त की शिकायत को लेकर तीन दिसंबर से मरीजों का अस्पताल में आना शुरू हो गया था। बताया कि शाहगंज निवासी 12 वर्षीय देवकुमार को बीती रात उल्टी दस्त की शिकायत पर परिजनों ने घर पर ही उपचार किया और मंगलवार सुबह जब उसे लेकर अस्पताल पहुंचे तो उसकी मौत हो चुकी थी।

प्रारंभिक जांच से पता चला कि इलाके में पानी की पाइपलाइन में लीकेज से संभवत: दूषित पानी का सेवन से लोग बीमार हुए हैं। पानी का नमूना जांच के लिए भेज दिया गया है।

करौली के डीएम अंकित सिंह ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, ‘लड़के को डायरिया था और उसने एक स्थानीय डॉक्टर से दवाएं ली थीं। जब उसकी हालत बिगड़ी तो उसे हिंडौन के जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।’

डीएम ने कहा कि फिलहाल पाइपलाइन से पानी रोक दिया गया है, नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं और रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। पानी के दूषित होने के स्रोत का पता नहीं लगा है।

दैनिक भास्कर के मुताबिक, दूसरी मौत 47 वर्षीय रतन धोबी की हुई है। मृतक को उल्टी-दस्त से पीड़ित होने पर अस्पताल में भर्ती कराया था। तबीयत ठीक होने पर परिजन उसे घर ले गए, जहां मंगलवार रात उन्होंने दम तोड़ दिया।

डीएम बीबीसी को बताया, ‘146 मरीजों में से अभी 65 का इलाज जारी है। 63 डिस्चार्ज कर दिए गए हैं। पांच आईसीयू में भर्ती हैं। 18 मरीजों को करौली और जयपुर रेफर किया गया है।’

साभार: द वायर

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे