उत्तरप्रदेश में विद्युत कर्मचारियों का 29 नवम्बर से अनिश्चिकालीन कार्य बहिष्कार जारी

प्रमुख माँगें: निजीकरण व आउट सोर्सिंग बंद हो, पुरानी पेंशन की व्यवस्था लागू हो, संविदा कर्मी नियमित हों, रियायती बिजली की सुविधा यथावत रहे, बोनस का भुगतान हो आदि।

बलरामपुर। मांगों को लेकर बिजली कर्मियों की हड़ताल लगातार तीसरे दिन बृहस्पतिवार को भी जारी रही। बिजली कर्मी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर डटे हुए हैं। उन्होंने चेतावनी दी है कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होंगी, तब तक आंदोलन जारी रहेगा। बिजली कर्मियों की हड़ताल से ग्रामीण क्षेत्रों में लोकल फॉल्ट दुरुस्त नहीं हो पा रहे हैं, जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अधीक्षण अभियंता विद्युत वितरण मंडल कार्यालय के सामने हड़ताल पर बैठे बिजली कर्मचारियों ने मांगों के समर्थन में जमकर नारेबाजी की। विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष मोर्चा के संयोजक इंजीनियर मोहम्मद अकील ने कहा कि निजीकरण पर रोक लगाने, पुरानी पेंशन बहाली एवं पदोन्नति सहित 15 सूत्री मांगों को लेकर कर्मचारी 29 नवंबर से ही हड़ताल पर हैं। तीन दिनों के बाद भी सरकार की तरफ से मांगों के संबंध में कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई।

अवर अभियंता प्रमोद कुमार व आरपी सिंह आदि ने कहा कि हमारा आंदोलन तब तक चलता रहेगा, जब तक सरकार व ऊर्जा शीर्ष प्रबंधन की तरफ से मांगों पर प्रभावी कार्रवाई नहीं की जाएगी। इस अवसर पर अधिशाषी अभियंता इंजीनियर बालकृष्ण, ओपी राम, संतोष कुमार मौर्य, एसडीओ प्रेमचंद्र, कृष्ण कुमार तिवारी, प्रियदर्शी, नवीन तिवारी आदि मौजूद रहे।

सरकार की ओर से समस्याओं पर ध्यान न दिए जाने तथा मांगों पर प्रभावी कार्रवाई न किए जाने पर उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन संविदा कर्मचारी संघ ने छह दिसंबर को लखनऊ में धरना-प्रदर्शन का निर्णय लिया है। केंद्रीय कमेटी के आह्वान पर जिले के सभी संविदा बिजली कर्मी छह दिसंबर को प्रबंध निदेशक मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के मुख्यालय पर धरना-प्रदर्शन में शामिल होने के लिए लखनऊ जाएंगे। यह जानकारी संघ के जिलाध्यक्ष सौरभ श्रीवास्तव ने दी है।

बिजली कर्मियों की हड़ताल से फॉल्ट सही न हो पाने के कारण बृहस्पतिवार को हरिहरगंज व गैसड़ी पावर हाउस बंद रहा। इससे संबंधित क्षेत्रों की बिजली आपूर्ति भी बाधित रही। नगर क्षेत्र के भी कई मोहल्लों में लोकल फॉल्ट दुरुस्त न हो पाने के कारण घंटों आपूर्ति ठप रही। संविदा कर्मियों से किसी तरह फॉल्ट सही कराकर गैसड़ी व नगर क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति बहाल कराई।

अमर उजाला से साभार

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे