हिंदुस्तान कॉपर की सुरदा माइंस के बेरोजगार मजदूरों ने माइंस का गेट किया जाम सभी कार्य ठप

आंदोलनकारियों का कहना था कि जिस तरह पूर्व में लगभग 550 मजदूरों को रोजगार दिया गया था. उसी तरह बचे हुए लगभग ढाई सौ मजदूरों को भी रोजगार दिया जाए।

हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की सुरदा माइंस के बेरोजगार बैठे मजदूरों ने बुधवार को माइंस का थ्री शाफ्ट और फोर शाफ्ट का गेट जाम कर दिया और सभी कार्यों को ठप करा दिया. इस आंदोलन के कारण एक भी मजदूर प्रथम पाली में माइंस के अंदर नहीं जा सके, जिसके कारण उत्पादन कार्य के साथ-साथ सभी आवश्यक कार्य जिसमें डी वाटरिंग का कार्य भी पूरी तरह बंद रहा. आंदोलनकारियों का कहना था कि जिस तरह पूर्व में लगभग 550 मजदूरों को रोजगार दिया गया था. उसी तरह बचे हुए लगभग ढाई सौ मजदूरों को भी रोजगार दिया जाए. मांगे पूरी नहीं होने पर बेरोजगार मजदूरों का आंदोलन जारी रहेगा. क्योंकि माइंस खुलने के बाद से लगभग सात माह से सभी मजदूर बेरोजगार बैठे हुए हैं, जिसके कारण इनकी आर्थिक स्थिति बेहद ही खराब हो गई है.

इस बीच माइंस प्रबंधन ने आंदोलन को समाप्त करने को लेकर पहल करते हुए थ्री शाफ्ट स्थित माइंस मैनेजर के कार्यालय में आंदोलनकारी मजदूर प्रतिनिधियों के साथ वार्ता की. परंतु वार्ता में बात नहीं बन पाई. अधिकारियों का कहना था कि चालान मिलने पर ही बाकी बचे मजदूरों को काम पर लिया जा सकेगा. जिसके बाद यह निर्णय हुआ कि संध्या चार बजे ग्राम सभा सचिवालय में बैठक होगी. परंतु ग्राम सभा के सोमाय टुडू ने दूरभाष पर बताया कि पांच बजे तक इंतजार करने के बाद भी प्रबंधन की ओर से कोई अधिकारी वार्ता में नहीं आये और सभी ने अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर दिया. जिससे ग्राम सभा में आक्रोश है. अब यह निर्णय हुआ कि जब तक बाकी बचे मजदूरों को सुरदा माइंस में समायोजित नहीं किया जाता तब तक आंदोलन बदस्तूर जारी रहेगा.

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे