बीकानेर: एनएलसी पावर प्रोजेक्ट के श्रमिकों का थर्मल गेट के आगे धरना प्रदर्शन जारी

एनएलसी कंपनी ठेकेदार वेज रेट देने को तैयार नहीं है। खाते में तो वेज रेट के हिसाब से ही पैंमेंट कर रहे हैं लेकिन कुछ रुपए वापस खाते या नकद तीसरे आदमी के द्वारा मांग रहा है।

बरसिंहसर . एनएलसी पावर प्रोजेक्ट में एबी इंटरप्राइजेज कंपनी में काय कर रहे कामगारों ने वेतन वापसी को लेकर सोमवार को चौथे दिन भी थर्मल गेट के आगे धरना प्रदर्शन जारी रखा। मजदूरों का कहना है कि ठेकेदार के कार्मिक उनसे सैलरी का कुछ हिस्सा वापस मांग रहे हैं। रुपए वापस नहीं दिए तो उन्होंने मजदूरों को गेट पास रोक रखा है। जिन लोगों ने रुपए वापस किए हैं। उनको गेट पास जारी कर दिया गया है।

मजदूरों का कहना है कि जब तक ठेकेदार गेट पास नहीं देगा, तब तक आंदोलन जारी रखेंगे। मजदूरों का कहना है कि एनएलसी कंपनी हमें वेज रेट से भुगतान कर रही है लेकिन ठेकेदार वेज रेट देने को तैयार नहीं है और खाते में तो वेज रेट के हिसाब से ही पैंमेंट कर रहे हैं लेकिन कुछ रुपए वापस खाते या नकद तीसरे आदमी के द्वारा मांग रहा है। इस मुद्दे को लेकर मंगलवार को गांव का प्रतिनिधिमंडल एनएलसी के अधिकारियों से मिला।

इसमें सरपंच प्रतिनिधि रामरतन गोदारा, पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि रामनिवास गोदारा, जिला परिषद सदस्य प्रतिनिधि शिव ओमप्रकाश गोदारा, भारतीय किसान संघ से तहसील अध्यक्ष बुधाराम सियाग, पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि बजरंगलाल चालिया ने एनएलसी के बरङ्क्षसगसर थर्मल पावर प्लांट के अधिकारि जीएम टी वांचिनाथन को अवगत करवाया कि गांव के मजदूरों के साथ कोई शोषण नहीं होने दिया जाएगा और ना ही मजदूर कोई पैसे वापस करेंगे। यदि ठेकेदार इन कर्मचारियों को बिना कोई वजह कंपनी से निकालते हैं या कहीं अन्य ट्रांसफर करने पर आंदोलन किया जाएगा ।

हमने एबी एंटरप्राइजेज के ठेकेदार अशोक चौधरी को सूचित कर दिया है और उनसे जवाब मांगा है। यदि पैसे वापस का कोई सबूत मिलता है तो कंपनी को ब्लैक लिस्टेड करेंगे। मजदूरों के साथ अन्याय नहीं होने देंगे। जल्द ही गेट पास जारी करवाकर प्रवेश दिया जाएगा।

पत्रिका से साभार

About Post Author