रामदेव की दिव्य फार्मेसी की ब्लड प्रेशर, डायबिटीज सहित 5 दवाओं के उत्पादन पर रोक; शासन ने दिया नोटिस

उत्‍तराखंड के आयुर्वेद एवं यूनानी विभाग के औषधि नियंत्रक द्वारा भेजे नोटिस में कहा गया कि भ्रामक/आपत्तिजनक विज्ञापनों को तत्काल मीडिया स्पेस से हटाकर इन दवाओं का निर्माण बंद कर दें।

हरिद्वार (देशराज पाल)। उत्‍तराखंड राज्य के आयुर्वेद एवं यूनानी विभाग ने योगगुरु बाबा रामदेव की दिव्य फार्मेसी की 5 दवाओं के उत्पादन पर रोक लगायी है। ये दवाएं ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, घेंघा, ग्लूकोमा और हाई कोलेस्ट्राल के इलाज में प्रयोग की जाती रही हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार केरल के चिकित्सक डा. केवी बाबू ने इस संबंध में शिकायत की थी। उन्होंने दिव्य फार्मेसी पर ड्रग्स एंड मैजिक रेमिडीज (आब्जेक्शनेबल एडवरटाइजमेंट) एक्ट, ड्रग्स एंड कास्मेटिक एक्ट और ड्रग्स एंड कास्मेटिक रूल्स के उल्लंघन का आरोप लगाया था। जिस पर यह कार्रवाई की गई। आयुर्वेद विभाग के औषधि नियंत्रक डा. जीएससी जंगपांगी की ओर से दिव्य फार्मेसी को नोटिस भेजा गया है। जिसमें कहा गया कि भ्रामक/आपत्तिजनक विज्ञापनों को तत्काल मीडिया स्पेस से हटाकर इन दवाओं का निर्माण बंद कर दें और इन दवाओं की मूल फार्मूलेशन शीट निदेशालय में जमा करें। डा. जंगपांगी ने बताया कि इन दवाओं के फार्मूलेशन दोबारा चेक कराए जाएंगे। इसके बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इन दवाओं पर लगायी रोक

1- दिव्य मधुग्रिट टैबलेट

2- दिव्य आइग्रिट गोल्ड

3- दिव्य थायरोग्रिट टैबलेट

4- दिव्य बीपी ग्रिट

5- दिव्य लिपिडाम टैबलेट

उधर पतंजलि के प्रवक्ता एसके तिजारेवाला ने मीडिया को जारी ब्यान में बताया कि मीडिया के तहत जो जानकारी मिली है इससे यह स्पष्ट होता है कि इसमें आयुर्वेद विरोधी ड्रग माफियाओं की संलिप्तता दिखती है। इस तरह के षड्यंत्र को सफल नहीं होने दिया जाएगा।

About Post Author