बेलगाम होती महंगाई के विरोध में यूरोपीय देशों में प्रदर्शनों का सिलसिला जारी

यूरोप में महंगाई की दर पिछले 11 साल के रिकॉर्ड 8.9% के स्तर पर है। यूरोजोन में शामिल इन देशों के आंकड़ों में 19 देशों में ये हालात हैं। बाकी देशों में महंगाई की दर और भी ज्यादा है।

यूरोपीय देशों में लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है। बिजली बढ़ती कीमतों और जीवनयापन सम्बन्धी सामानों की बढ़ती कीमतों को लेकर औद्योगिक कार्रवाइयों की हड़तालें और प्रदर्शन जारी है। ब्रिटेन, जर्मनी, स्पेन, फ्रांस और ऑस्ट्रलिया में विभिन्न क्षेत्रों के कर्मचारियों ने हड़तालों का विवरण पेश किया है।

ब्रिटेन में ब्रिटिश विश्वविद्यालयों के कर्मचारी, नर्सें, नेटवर्क रेल और अन्य सेवा देने वाली कर्मचारियों ने विभिन्न हड़तालों का आह्वान किया है। रायटर से मिली जानकारी के मुताबिक यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज यूनियन (यूसीयू) ने 8 नवंबर को कहा कि ब्रिटेन के 150 ब्रिटिश विश्वविद्यालयों में 70,000 से अधिक  कर्मचारी वेतन, काम करने की स्थिति और पेंशन को लेकर नवंबर में तीन दिनों के लिए हड़ताल करेंगे।

ब्रिटेन में होने वाली इन हड़तालों में नर्सें भी हड़ताल पर जाएंगी। रॉयल कॉलेज ऑफ नर्सिंग (आरसीएन) ने 5 नवंबर को कहा था कि नर्सों को पिछले एक दशक से वास्तविक वेतन कटौती का सामना करना पड़ा था। सबसे बड़ी नर्सिंग यूनियन ने वेतन के विवाद में हड़ताल की कार्रवाई पर मतदान शुरू कर दिया है, जो 106 साल के इतिहास में सबसे बड़ा मतदान है।

वहीं इस सप्ताह होने वाली हजारों ब्रिटिश रेल कर्मचारियों की तीन दिनों की हड़ताल को निलंबित कर दिया गया। छोटे TSSA संघ ने कहा कि उसने नेटवर्क रेल और अन्य सेवा ऑपरेटरों के मालिकों के साथ बातचीत करने के लिए नवंबर 5, 7, 8 और 9 के लिए नियोजित हड़तालें भी बंद कर दी हैं। अब 10 नवंबर को लंदन के भूमिगत कर्मचारियों द्वारा एक अलग हड़ताल की योजना बनाई गई है।

इतना ही नहीं, ब्रिटेन के यूनाइट यूनियन ने 4 नवंबर को कहा कि बेहतर वेतन की मांग को लेकर लंदन के हीथ्रो हवाईअड्डे पर इस महीने होने वाले फुटबॉल विश्व कप से पहले सैकड़ों कार्यकर्ता वॉकआउट करेंगे। यूनाइट ने कहा कि ग्राउंड हैंडलिंग, एयरसाइड ट्रांसपोर्ट और कार्गो में शामिल और अमीरात ग्रुप की एयरपोर्ट सर्विसेज सब्सिडियरी डीएनएटा और मेन्ज़ीज़ के लगभग 700 कर्मचारी 18 नवंबर से तीन दिनों के लिए हड़ताल करेंगे।

ब्रिटेन के रॉयल मेल ने 1 नवंबर को कहा कि उसके सबसे बड़े श्रमिक संघ, कम्युनिकेशन वर्कर्स यूनियन (सीडब्ल्यूयू) के सदस्य नवंबर के अंत और दिसंबर की शुरुआत में क्रिसमस के लिए 48 घंटे की दो हड़ताल करेंगे।

उत्तरी फ्रांस में TotalEnergies’ (TTEF.PA) फ़ेज़िन तेल रिफाइनरी में एक हड़ताल जारी है, CGT पावर यूनियन के एक अधिकारी ने 4 नवंबर को रायटर को बताया कि फ्रांसीसी पेट्रोल स्टेशनों पर आपूर्ति सामान्य हो रही थी, ऊर्जा मंत्री एग्नेस पैनियर-रनर ने कहा, 10% से कम अभी भी समस्याएं हैं।

पिछले महीने हुई हड़ताल की कार्रवाई के बाद फ्रांस के कर्मचारियों के लिए कंपनी में मौजूद सभी यूनियनों के साथ औपचारिक रूप से एक वेतन समझौते पर हस्ताक्षर किया गया है।

यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले जर्मनी में भी यूनियनें बढ़ती महंगाई के चलते वेतन में वृद्धि की मांग कर रही हैं। जर्मन ट्रेड यूनियन आईजी मेटल कुएस्टे ने कहा कि उसने मंगलवार को हैम्बर्ग में एयरबस (AIRG.DE) सहित 15 साइटों पर कई हजार मज़दूरों ने हड़ताल करने का आह्वान किया था।

स्पेन में बीते 3 नवंबर जीवन संकट की लागत की शुरुआत के बाद से देश के पहले सामूहिक विरोध में हजारों स्पेनियों ने उच्च वेतन की मांग के लिए मैड्रिड के ऐतिहासिक प्लाजा मेयर स्क्वायर को पैक किया था। वहीं 22 स्पेनिश हवाई अड्डों में रयानएयर (आरवाईए.आई) की सेवा करने वाली ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी अज़ुल हैंडलिंग के श्रमिकों ने बेहतर काम करने की स्थिति की मांग के लिए 28 अक्टूबर और 8 जनवरी के बीच कई 24 घंटे की हड़ताल करने की योजना को रद्द कर दिया है।

गौरतलब है कि यूरोप में महंगाई की दर पिछले 11 साल के रिकॉर्ड 8.9% के स्तर पर है। यूरोजोन में शामिल इन देशों के आंकड़ों में 19 देशों में ये हालात हैं। बाकी देशों में महंगाई की दर और भी ज्यादा है। पूर्वी यूरोप के देश एस्टोनिया में सबसे ज्यादा 23% महंगाई दर है। मिडिल क्लास में सरकारों के प्रति गुस्सा बना हुआ है। कई जगहों पर लोगों ने सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन भी किया है। इससे सरकारें घबराई हुई हैं। ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के चुनावों में महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा बना हुआ है।

वर्कर्स यूनिटी से यूनिटी से साभार

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे