जमशेदपुर: टाटा मोटर्स में बोनस के साथ 201 श्रमिकों के स्थाईकरण का समझौता सम्पन्न

समझौते के मुताबिक, कंपनी के स्थायी श्रमिकों को 0.07 फीसदी बढ़कर 10.67 फीसदी बोनस मिलेगा। इसके अलावा जमशेदपुर की आईएसडब्ल्यूपी और जेम्को में भी बोनस समझौता हुआ है।

जमशेदपुर। भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स, जमशेदपुर प्लांट में श्रमिकों के बोनस के साथ ही कंपनी के बाई सिक्स श्रमिकों के स्थायीकरण पर प्रबंधन और यूनियन के बीच समझौता सम्पन्न हो गया है।

समझौते के मुताबिक, बोनस के तौर पर टाटा मोटर्स के स्थायी श्रमिकों को 0.07 फीसदी बढ़कर 10.67 फीसदी मिलेगा। कंपनी के 5,600 स्थायी और 3700 बाई सिक्स कर्मचारियों को बोनस का लाभ मिलेगा।

इसके तहत अधिकतम 51,500 रुपये मिलेंगे, जबकि औसत बोनस की राशि 38,200 रुपये होगी। बाई सिक्स कर्मचारियों को 8.33 प्रतिशत बोनस मिलेगा।

साथ ही 201 कर्मचारी स्थायी होंगे, जिसमें टाटा मोटर्स अस्पताल में कार्यरत नर्स भी शामिल हैं। बोनस की राशि कर्मचारियों के बैंक अकाउंट में जल्द भेज दी जायेगी।

समझौते पर प्रबंधन की ओर से वाइस प्रेसिडेंट ए बी लाल की मौजूदगी में प्लांट हेड विशाल बादशाह तथा यूनियन की ओर से अध्यक्ष गुरमीत सिंह तोते, महामंत्री आरके सिंह समेत अन्य ने हस्ताक्षर किए।

पिछले साल 10.6 फीसदी मिला था बोनस

पिछले साल टाटा मोटर्स कर्मियों को 10.6 फीसदी बोनस के तौर पर अधिकतम 50,200 रुपये जबकि औसत बोनस 38,200 रुपये मिला था। सुपर एन्यूएशन के तहत आने वाले करीब 300 कर्मचारियों को 11,200 रुपये अनुदान के तौर पर दिया गया था। इसके अलावा 281 बाइ सिक्स कर्मी स्थायी हुए थे।

जमशेदपुर प्लांट में विगत 5 वर्षों मिला बोनस

आईएसडब्ल्यूपी और जेम्को में भी हुआ बोनस समझौता

आईएसडब्ल्यूपी (ISWP) (तार कंपनी) एवं इसकी डिवीजन जेम्को के कर्मचारियों के बोनस पर प्रबंधन यूनियन के बीच समझौता हो गया। इसके तहत जेम्को के करीब 150 और तार कंपनी के करीब 470 कर्मचारियों के बीच दो करोड़ 67 लाख रुपये बोनस के रूप में राशि बांटी जायेगी। बोनस की राशि कर्मचारियों के बैंक अकाउंट में 21 सितंबर को भेज दी जाएगी।

समझौते पर प्रबंध निदेशक नीरज कांत, उपाध्यक्ष उमा मिश्रा, जेके सिंह, विजयंत कुमार, आई नंदी, जीएम रवि नारायण, डॉ डॉ नरेंद्र झा और यूनियन की तरफ से अध्यक्ष राकेश्वर पांडेय, महामंत्री पंकज सिंह, डिप्टी प्रेसिडेंट श्रीकांत सिंह, पवित्र सिंह, मंजीत सिंह, अमरिक सिंह, दानी शंकर तिवारी, गुरबिंदर सिंह, जेम्को यूनियन से महामंत्री अमित सरकार, मंजीत सिंह, लखन मुर्मू, अमित कुमार सिंह, रविन्द्र कुमार और समीर कुमार महतो ने हस्ताक्षर किये।

भूली-बिसरी ख़बरे