धनबाद: यूरेनियम कॉर्पोरेशन में 20 सितंबर से हड़ताल का ऐलान; चरणबद्ध कार्यक्रम घोषित

प्रबंधन ने पत्र जारी कर हड़ताल की घोषणा को अवैध बताते हुए चेतावनी पत्र जारी किया है। जबकि यूनियनें अडिग हैं और 12 से 19 सितंबर तक के लिए कार्यक्रमो की भी घोषणा कर दी है।

चाईबासा, धनबाद (झारखंड)। यूरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (यूसील) में यूनियनों ने आगामी 20 सितंबर से हड़ताल की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद कंपनी महाप्रबंधक ने पत्र जारी कर हड़ताल की घोषणा को अवैध करार दिया है और श्रमिक संगठनों को चेतावनी पत्र जारी किया है।

प्रबंधन के पत्र में लिखा है की डीएलसी धनबाद में वार्ता स्थगित नहीं हुई है। ऐसे में हड़ताल की बात बेमानी है। जबकि नेताओं का कहना है कि यूनियनों ने उन्हीं मांगो को उठाया है जो एक ही कंपनी में अधिकारी सुविधा का लाभ उठा रहे हैं, जबकि उससे मजदूरों को वंचित रखा गया है।

हड़ताल के संबंध में भागीदार चारो यूनियनों ने कंपनी के सीएमडी समेत एएलसी चाईबासा, डीएलसी धनबाद समेत सभी संबंधित अधिकारियों को पत्र भेजकर आगामी 20 सितंबर से यूसील में हड़ताल को लेकर अडिग होने की बात बताई है। इस बीच हड़ताल की सफलता को लेकर मजदूर नेता तैयारी में जुटे हैं।

चरणबद्ध कार्यक्रम से हड़ताल की तैयारी

20 सितंबर से प्रस्तावित हड़ताल को लेकर मजदूर संगठनों ने आंदोलन की रूपरेखा तय कर ली है। इसके तहत आगामी 12 से 19 सितंबर तक के लिए विभिन्न कार्यक्रमो की घोषणा कर दी गई है।

निर्धारित कार्यक्रम के तहत 12 से 16 सितंबर तक कंपनी की सभी यूनिटो में दोपहर 3 बजे से जुलूस एवं नारेबाजी होगी। 14 सितंबर को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक तुरामडीह में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन एवं गेट मीटिंग का आयोजन होगा। 15 सितंबर सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक नरवापहाड़ में एकदिवसीय धरना-प्रदर्शन एवं गेट मीटिंग होगी।

19 सितंबर को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक जादूगोड़ा में एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन एवं गेट मीटिंग कार्यक्रम निर्धारित की गई है। इस दौरान चारों यूनियन प्रतिनिधि के तौर पर 15–15 कार्यकर्ता की उपस्थिति को अनिवार्य बताया है।

ठेका श्रमिकों ने की थी हड़ताल

यूसिल गेट के सामने धरने पर बैठे ठेका मजदूर। साथ में झामुमो जिला उपाध्यक्ष

यूरेनियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (यूसिल) जादूगोड़ा में शुक्रवार 2 सितंबर को ठेका मजदूरों ने हड़ताल की थी। उक्त हड़ताल के कारण यूसिल के सभी विभागों का कामकाज प्रभावित हो गया।

हड़ताल से पहले ठेका मजदूरों ने यूसिल जादूगोड़ा के महाप्रबंधक कार्मिक को 15 दिन पहले एक ज्ञापन सौपा था, लेकिन इस अवधि में प्रबंधन द्वारा किसी प्रकार की समस्या का समाधान नहीं करने के कारण यूसिल की सभी इकाईयों के ठेका मजदूर मजबूर होकर 2 सितंबर से हड़ताल करने का निर्णय लिया।

ज्ञात हो कि 16 अगस्त को यूसिल प्रबंधन को जादूगोड़ा अंतर्गत विभिन्न इकाई मे कार्यरत ठेका श्रमिकों ने 10 सूत्री मांग पत्र सौपा था। इसमें मजदूरों के साथ कई वर्षों से ठेकेदार द्वारा श्रम कानून का बार-बार उल्लंघन करने, मजदूरों को न्यूनतम मजदूरी दर का भुगतान न देने, मजदूरों को अन्य सुविधाएं भी न देने व प्रबंधन के शह पर ठेकेदार द्वारा ठेका मजदूरों के साथ शोषण आदि मुद्दे शामिल थे।

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे