गुड़गांव: एमआर कंपनी के निर्माण कार्य में 17वीं मंजिल से गिरकर चार मजदूरों की मौत, एक घायल

17वीं मंजिल पर कार्य के दौरान पांच मजदूर फिसलकर नीचे गिर गए। एक मजदूर 12वीं मंजिल पर सुरक्षा उपकरण में उलझ गया, बाकी चार मजदूर नीचे गिरे और उनकी मौत हो गई।

गुड़गांव के सेक्टर-77 स्थित एमआर कंपनी के एक प्रोजेक्ट में मंगलवार देर शाम निर्माण कार्य के दौरान 17वीं मंजिल से गिरकर चार मजदूरों की मौत और एक घायल हो गया। घायल मजदूर को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया से मिली जानकारी के अनुसार, “सेक्टर-77 स्थित एमआर कंपनी के पालम हिल्स प्रोजेक्ट के निर्माण का ठेका जेजे आरएस नामक कंपनी के पास है।

मंगलवार को सोसायटी की इमारत पर टावर क्रेन को फिक्स करने के लिए कुछ मजदूर 17वीं मंजिल पर चढ़े हुए थे। इसी दौरान पांच मजदूर फिसलकर नीचे गिर गए।

पांच में से एक मजदूर 12वीं मंजिल पर सुरक्षा उपकरण में उलझ गया, जो नीचे नहीं गिरा। बाकी के चार मजदूर नीचे गिरे और उनकी मौत हो गई। सभी मजदूर बिहार के रहने वाले हैं।

पुलिस मौके पर पहुंची और घटनास्थल पर मौजूद मजदूरों से पूछताछ की।”

मौके पर पहुंचे एसीपी मानेसर सुरेश कुमार ने कहा कि कंपनी का काम यहां समाप्त हो चुका था। यहां से बाकी का स्टाफ जा चुका था। इसलिए मजदूरों के नाम, पते के बारे में अभी जानकारी नहीं मिल पाई है। वे बिहार के रहने वाले हैं। घटना के पीछे किस तरह की लापरवाही हुई, इसकी जांच भी पुलिस कर रही है।

पुलिस यह भी जांच कर रही है कि क्या काम करते समय मजदूरों ने सुरक्षा उपकरण लगा रखे थे या नहीं।

गौरतलब है कि निर्माणाधीन इमारतों में मज़दूरों कि मौत का मामला लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अभी हालही में दिल्ली के अलीपुर में 16 जुलाई को एक गोदाम में निर्माणाधीन दीवार गिरने से 6 मज़दूरों की मौत हो गयी थी। 10 से अधिक मज़दूर घायल हो गये थे।

वर्कर्स यूनिटी से साभार

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: