माइक्रोमैक्स मज़दूरों ने दिया धरना- कोर्ट के आदेश के पालन में मज़दूरों की कार्यबहाली करो!

श्रमिकों ने गैरकानूनी छँटनी और लेऑफ के खिलाफ व सवेतन कार्यबहाली की माँग को लेकर श्रम भवन रुद्रपुर में प्रदर्शन किया और न्याय न मिलने तक धरना जारी रखने का ऐलान किया।

रुद्रपुर (उत्तराखंड)। भगवती प्रोडक्टस लिमिटेड (माइक्रोमैक्स) के छँटनीशुदा 303 श्रमिकों की कार्यबहाली व बकाया वेतन भुगतान और 47 श्रमिकों का गैरकानूनी लेऑफ को समाप्त करने की मांग को लेकर विगत 43 माह से संघर्षरत श्रमिकों ने आज 25 जुलाई को श्रम भवन में धरना-प्रदर्शन किया और संघर्ष को जारी रखने का ऐलान किया।

इस दौरान सहायक श्रमायुक्त उधम सिंह नगर के समक्ष गतिमान अवार्ड परिपालन की जारी सुनवाई में श्रमिक प्रतिनिधि शामिल रहे और श्रम अधिकारियों द्वारा बेवजह और जानबूझकर मामले को लटकाने पर रोष प्रकट किया।

ज्ञात हो कि भगवती प्रोडक्ट लिमिटेड, सिडकुल पंतनगर में स्थित कंपनी में दिनांक 28-12–2018 से 303 स्थाई श्रमिकों की हुई गैर कानूनी छँटनी को औद्योगिक न्यायाधिकरण हल्द्वानी ने मार्च, 2020 को गैरकानूनी घोषित करते श्रमिकों को सभी हित लाभ प्रदान करने के आदेश दिए थे। माननीय उच्च न्यायालय नैनीताल ने भी अवार्ड को सही बताते हुऐ आदेश जारी किये।

श्रमिक नेताओं ने कहा कि हाईकोर्ट नैनीताल के आदेशों के ढाई माह बाद भी अमल में नहीं लाया गया और न ही श्रम विभाग में जारी कार्यवाही से श्रमिकों को कोई हितलाभ प्राप्त हुए हैं और मामले केवल लंबित हैं।

प्रतिनिधियों ने कहा कि श्रमिकों कि छँटनी के दिनांक से ही गैर कानूनी काम बंदी अनिश्चित कालीन लेऑफ के रुप में जारी हैं और साथ ही छँटनीशुदा श्रमिकों का साथ देने के आरोप में यूनियन अध्यक्ष का गैरकानूनी बर्खास्त कर दिया। कंपनी में जारी गैरकानूनी लेऑफ का वेतन भी श्रमिकों को नियमानुसार नहीं दिया जा रहा हैं।

कंपनी प्रबंधन द्वारा सिडकुल पंतनगर में कंपनी के मदर यूनिट में काम न होने का हवाले देकर गैरकानूनी छटनी, लेआफ, और बर्खास्तगी हुई जबकि अन्य इकाइयों में लगातार नये श्रमिकों का नियोजन जारी है।

कंपनी के समस्त 351 श्रमिकों व आश्रित परिवारों में असंतोष व्याप्त हैं और श्रम विभाग द्वारा न्यायाधिकरण के आदेश और माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों में अवार्ड परिपालन के लिए सुनवाई विगत 30 माह से जारी है और श्रमिकों को कार्यबहाली के लिए कोर्ट के आदेश के 30 माह बाद भी न्याय नहीं मिल रहा हैं।

ऐसे में भगवती श्रमिकों ने समस्त 351 श्रमिकों की कार्यबहाली होने तक श्रम भवन रुद्रपुर में आज से बेमियादी धरना जारी रखने का ऐलान किया।

आज धरने में भवनेस्वरी, नंदन सिंह, ठाकुर सिंह, सूरज सिंह बिष्ट, लोकेश पाठक, दीपक सनवाल, शिवम गुप्ता, संतोष गुप्ता, दीपक पाण्डे, नरेंद्र मेहरा, गणेश मेहरा, नवीन फर्तियाल, कौशल आदि सहित भारी संख्या में मज़दूर शामिल रहे।

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: