अमेरिकी मीडिया उद्योग के वर्करों को संगठित करने की राह में मिली ऐतिहासिक जीत

श्रमिकों ने भारी बहुमत से यूनियन प्रतिनिधित्व के पक्ष में मतदान किया। वे कई महीनों से कम वेतन, महंगे स्वास्थ्य खर्च, स्टाफ की कमी, काम की परिस्थिति आदि समस्याओं को लेकर संगठित हो रहे हैं।

अमेरिकी मीडिया उद्योग के वर्करों को संगठित करने की राह में मिली ऐतिहासिक जीत।

मीडिया कंपनी America’s Test Kitchen (ATK) ने वर्करों के यूनियन को मान्यता देने से मना कर दिया था।

CWA की एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, इसके बाद वर्करों ने भारी बहुमत के साथ National Labour Relations Board (NLRB) चुनाव में Communications Workers of America (CWA) के साथ यूनियन प्रतिनिधित्व के पक्ष में मतदान किया है।

ATK के वर्कर, और अब यूनियन ATK United (CWA Local 1400) के सदस्य, उचित सामूहिक सौदेबाजी करेंगे जो कि वर्करों के योगदान के मूल्य को समझता हो।

ATK के एक फोटो टेस्ट कुक, जैकी गोचेनौएर ने कहा, “मैं इस जीत से उत्साहित हूं। एक्ज़ीक्यूटिव टीम का कहना है कि वे बातचीत करने को तैयार हैं, और अब उन्हें इसके लिए जवाबदेह ठहराने का समय आ गया है।

कई महीनों से वर्कर कम वेतन, महंगे स्वास्थ्य खर्च, स्टाफ की कमी, उच्च टर्नओवर, और काम करने की परिस्थिति की समस्याओं लेकर ऑर्गनाइज़ कर रहे हैं, जिन्हें सही ढंग हल करने में ATK असफल रहा था।

अब संपादक, टेस्ट कुक, और वीडियो, टीवी और पॉडकास्ट निर्माता को शामिल कर बनाई गई नई यूनिट एक उचित कॉन्ट्रैक्ट पर बातचीत करने की मांग करेंगे।

इसके तहत वे उचित वेतन, सस्ती स्वास्थ्य योजनाएँ, बेहतर लाभ और कल्याण कार्यक्रम, आवाजाही की लागत में सब्सिडी, काम पर रखने, प्रदर्शन की समीक्षा, प्रमोशन और वेतन बढ़ाने के लिए पारदर्शी प्रक्रियाएं, आदि के लिए संघर्ष करेंगे।

ATK की सहायक संपादक, एमिली रहरावन ने कहा, “मेरे कई सहकर्मियों को एक-दूसरे के लिए खड़े होते देखना और एक-दूसरे का समर्थन करना मेरे दिल को छू लेने वाला और विश्वास जगाने वाला रहा है।”

“अब कंपनी के संसाधनों का उपयोग कैसे किया जाए, इस के निर्णय में हमारी भी भागीदारी होगी। मैं यह देखने के लिए बहुत उत्साहित हूं कि एटीके यूनाइटेड भविष्य में और कितना सकारात्मक बदलाव ला सकता है।”

ATK United (CWA Local 1400) के सदस्य कोंडे नास्ट, New York Times Wirecutter और Gimlet Media जैसी मीडिया कंपनियों में वर्करों के बढ़ते आंदोलन और एकजुटता में साथ खड़े होने पर गर्व महसूस करते हैं।

वर्कर्स यूनिटी से साभार

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: