अजमेर: फैक्ट्री की दीवार गिरने से पत्थर पिसाई फैक्ट्री में एक महिला श्रमिक की मौत, एक गंभीर

पत्थर की चुनाई से बनी दीवार का सारा मलबा उसी तरफ गिरा जहां पर तीन श्रमिक महिलाएं कार्य कर रही थीं, श्रमिक गीता की दर्दनाक मौत हो गई और अन्य घायल हो गए।  

राजस्थान के नसीराबाद के बैंवजा औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक फैक्ट्री की दीवार ढह जाने से एक महिला श्रमिक की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई और एक महिला श्रमिक गंभीर रूप से घायल हो गई, जिसे नसीराबाद अस्पताल में प्राथमिक उपचार देकर गंभीरावस्था के कारण अजमेर रेफर कर दिया गया है।

खबर के मुताबिक नसीराबाद के निकट बैवंजा औद्योगिक क्षेत्र है जहां पर पत्थर पीसने की श्याम मिनरल फैक्ट्री में सनोद गांव की श्रमिक महिलाएं काम कर रही थी और तभी बगल में स्थित संजय कंसल की फैक्ट्री की लगभग 20 फुट ऊंची जर्जर दीवार अचानक ढह गई।

पत्थर की चुनाई से बनी इस दीवार का सारा मलबा उसी तरफ गिरा जहां पर तीन श्रमिक महिलाएं- गीता, बादाम और अन्य कार्य कर रही थी जिससे सभी घायल हो गए।  

श्रमिक महिलाओं पर पत्थर की दीवार का मलबा गिरते ही फैक्ट्री के एक व्यक्ति ने बाहर निकल कर जोर से चिल्लाना शुरु किया, जिसकी आवाजें सुनकर आसपास के व्यक्ति मौके पर पहुंच गए और उन्हें एक निजी वाहन द्वारा नसीराबाद राजकीय सामान्य चिकित्सालय पहुंचाया गया।  

अस्पताल में सनोद गांव निवासी श्रमिक महिला श्रीमती गीता पत्नी श्रीपाल की जांच करके मृत घोषित कर दिया और सनोद गांव की ही श्रमिक महिला श्रीमती बदाम पत्नी रामलाल को गंभीरावस्था के कारण अजमेर रेफर कर दिया गया।

सनोद गांव निवासी श्रीराम पुत्र बद्रीलाल ने सदर पुलिस थाना को रिपोर्ट दी कि छोटे भाई श्रीपाल की पत्नी गीता और इसी गांव के रामलाल खारोल की पत्नी श्रीमती बादाम और उसकी पुत्री और अन्य श्रमिक रोजाना की तरह किशनलाल शर्मा और सर्वेश्वर की श्याम मिनरल फैक्ट्री में काम करने गए थे।

गीता और अन्य मजदूर करीब तीन-चार माह से फैक्ट्री में पत्थर छाटने और मशीन में पिसाई के लिए पत्थर डालने का कार्य कर रहे हैं। हमेशा की तरह काम करते वक्त संजय कंसल की पास की फैक्ट्री की जर्जर दीवार अचानक गिर गई, जिसका मलवा गीता, बादाम और अन्य मजदूरों पर गिरने से सभी के चोटें आई और नसीराबाद अस्पताल पहुंचाया गया, जहां पर चिकित्सकों ने श्रीमती गीता की जांच करके उसे मृत घोषित कर दिया। बादाम की हालत गंभीर होने के कारण उसे अजमेर रेफर कर दिया गया है। यह दुर्घटना श्री श्याम मिनरल फैक्ट्री में काम करते वक्त घटित हुई है। 

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे