Apple कर्मचारियों ने यूनियन बनाने के पक्ष में किया मतदान

एक ऐतहासिक कदम में अमेरिका में पहली बार Apple स्टोर के कर्मचारियों ने संगठित होने के पक्ष में मतदान किया। BBC कि रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के राज्य मैरीलैंड में टॉवसन शहर के इस ऐप्पल स्टोर के रीटेल कर्मचारियों ने संघ के प्रतिनिधित्व के पक्ष में मतदान किया है।

यूनियन के अनुसार, अधिकांश स्टोर कर्मचारियों ने International Association of Machinists and Aerospace Workers (IAM) में शामिल होने के लिए मतदान किया। IAM के अनुसार शनिवार को घोषित वोटों की संख्या 65-33 थी।

बाल्टीमोर शहर के बाहर मॉल-आधारित स्टोर अमेरिका में यूनियन बनाने वाला पहला ऐप्पल स्टोर है। IAM ने शनिवार को वोट को ऐतहासिक करार दिया क्योंकि कार्यकर्ता तकनीकी क्षेत्र में प्रतिनिधित्व चाहते हैं, लेकिन अक्सर असफल होते हैं। IAM इंटरनेशनल के अध्यक्ष रॉबर्ट मार्टिनेज जूनियर ने एक बयान में कहा, “मैं इस ऐतिहासिक जीत को हासिल करने के लिए टॉवसन में ऐप्पल स्टोर में कोर सदस्यों द्वारा प्रदर्शित साहस की सराहना करता हूं।”

उन्होंने कहा, “मैं ऐप्पल के सीईओ टिम कुक से चुनाव परिणामों का सम्मान करने और टॉवसन में समर्पित IAM core Apple कर्मचारियों के लिए पहले अनुबंध को फास्ट ट्रैक करने के लिए कहता हूं।”

यूनियन के बयान के अनुसार, टॉवसन टाउन सेंटर स्टोर के कर्मचारियों ने हाल ही में संगठित रीटेल कर्मचारियों के गठबंधन के साथ मिलकर कुक को उन्हें व्यवस्थित करने के निर्णय के बारे में सूचित करते हुए एक पत्र भेजा।  पत्र में कुक को दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक के संसाधनों का उपयोग उन्हें रोकने के लिए संघ विरोधी अभियान में शामिल ना होने के लिए कहा गया है।

Apple ने अब तक अपने स्टोरों के संघीकरण का विरोध किया है। वोट के बारे में कंपनी की कोई टिप्पणी नहीं  की है। अमेरिका के राष्ट्रीय श्रम संबंध बोर्ड द्वारा वोटों को प्रमाणित करने के बाद Apple को संघ के साथ सौदेबाजी करनी होगी। कुछ तकनीकी और खाद्य सेवा कर्मचारियों के बीच आयोजन की एक नई लहर के बीच, मार्टिनेज ने तर्क दिया कि ऐप्पल स्टोर्स में यूनियनों के लिए “बढ़ती मांग” है।

अप्रैल में, अटलांटा में कंपनी के स्टोर के कर्मचारियों ने यूनियन चुनाव कराने की अपनी मंशा की घोषणा की। यूनियन, Communications Workers of America, ने बाद में वोट के लिए अपना अनुरोध वापस ले लिया। मार्च में, स्टेटन आइलैंड, न्यूयॉर्क में एक Amazon गोदाम में श्रमिकों ने संघ की स्थिति को भारी मंजूरी दी, लेकिन कंपनी परिणामों को चुनौती दे रही है। अमेज़न के मालिक को सिर्फ मुनाफे से मतलब, तिकड़म कर वर्करों के सेफ़्टी प्रस्ताव को गिराया.

साल 2021 के लिए, Amazon ने श्रम सलाहकारों पर 42 लाख डॉलर से अधिक खर्च किए। साल 2021 में ऐसे सलाहकारों पर Apple के खर्च का कोई ब्योरा अमेरिकी श्रम विभाग के पास नहीं है। साल 2021 में, बफ़ेलो, न्यूयॉर्क में एक Starbucks के कर्मचारियों ने Service Employees International Union (SEIU) के एक स्थानीय यूनिट में शामिल होने के पक्ष में मतदान किया। ऐसा मालूम होता है कि यूनियन आंदोलन में नई गति आई है क्योंकि टेक, सर्विस और गिग वर्कर्स को प्रमुख शहरों में रहने की कठिन लागत का सामना करना पड़ रहा है।

एक गैर-लाभकारी थिंक टैंक, आर्थिक नीति संस्थान के अध्यक्ष हेइडी शिरहोल्ज़ ने पिछले साल कहा था कि स्थिर मजदूरी और बढ़ती आय असमानता ने यूनियनों को और अधिक आकर्षक बना दिया है। कंपनियों ने अक्सर संघ-मुक्त नौकरी का तर्क देकर वापस लड़ाई लड़ी है, जो अधिक लचीलापन, अधिक गिग्स और अधिक श्रम प्रतिस्पर्धा प्रदान करती है जो वेतन को बढ़ावा दे सकती है।

(www.workersunity.com से साभार)

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: