बाल पंचायत: इन्टरार्क की अवैध तालाबन्दी खत्म कराओ, मजदूरों का बकाया वेतन दिलाओ!

इन्टरार्क प्रबन्धन ने अखबारों में उत्तराखंड शासन के आदेश का वैधानिक परीक्षण कराने के पश्चात ही कार्यवाही का बयान देकर उत्तराखंड शासन, राज्य एवं जनता का अपमान किया है।

रुद्रपुर (उत्तराखंड)। पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत इन्टरार्क कंपनी सिडकुल पन्तनगर में कार्यरत मजदूरों के बच्चे सैंकड़ों की संख्या में महिलाओं, मजदूरों, किसानों और सामाजिक कार्यकर्ताओं संग श्रम भवन रुद्रपुर में पहुंचे और जोशो खरोश के साथ बाल पंचायत किया।

बच्चों ने चेतावनी दी- एक सप्ताह में श्रम व जिला अधिकारियों द्वारा शासन के आदेश का परिपालन नहीं हुआ तो 15 जून को पुनः श्रम भवन रुद्रपुर में बाल पंचायत होगी।

बाल पंचायत को सम्बोधित करते हुए बच्चों ने कहा कि उत्तराखंड शासन द्वारा 30 मई को इन्टरार्क कंपनी की तालाबन्दी को गैरकानूनी घोषित कर दिया है। उक्त के क्रम में 1 जून 2022 को कुमाऊँ कमिश्नर महोदय ने बच्चों को दो दिन में सभी मजदूरों को 3 माह का पूरा वेतन भुगतान कराने और कंपनी की तालाबन्दी खत्म कर सभी मजदूरों को काम पर बहाल कराने का वचन दिया था।

वक्ताओं ने कहा कि इन्टरार्क कंपनी प्रबन्धन द्वारा अखबारों में उत्तराखंड शासन के उक्त आदेश का वैधानिक परीक्षण कराने के पश्चात ही अग्रीम कार्यवाही करने का बयान देकर उत्तराखंड शासन, उत्तराखंड राज्य एवं उत्तराखंड की जनता का अपमान किया है।

बच्चों का कहना था कि प्राइवेट कंपनी इन्टरार्क के एच आर हेड वी बी श्रीधर द्वारा खुद को उत्तराखंड सरकार के बॉस और शासन से बड़ी अथॉरिटी के रूप में प्रस्तुत करना अत्यंत शर्मनाक कृत्य है। जबकि उन्हें उत्तराखंड शासन के उक्त आदेश को लागू कर कंपनी की तालाबन्दी को तत्काल खत्म कर सभी मजदूरों की सवैतनिक कार्यबहाली एवं मजदूरों को 3 माह का वेतन भुगतान करना चाहिए।

ऐसे में श्रम विभाग और जिला प्रशासन को इन्टरार्क कंपनी के एच आर हेड को दंडित कर कंपनी की तालाबन्दी तत्काल खत्म कर मजदूरों की कार्यबहाली करनी चाहिए औऱ सभी मजदूरों को नियमानुसार 10 गुणा क्षतिपूर्ति मुवावजा के साथ 3 माह का वेतन भुगतान करा उत्तराखंड शासन के 30 मई 2022 के उक्त आदेश को लागू कराना चाहिए।

बच्चों ने चेतावनी दी कि यदि एक सप्ताह के भीतर श्रम विभाग व जिला प्रशासन द्वारा उक्त कदम न उठाये गये तो 15 जून 2022 को पुनः श्रम भवन रुद्रपुर में बाल पंचायत की जायेगी और कड़े कदम उठाये जाएंगे। जिसकी समस्त जिम्मेदारी इनटरार्क कंपनी प्रबन्धन, सहायक श्रमायुक्त और जिला प्रशासन की होगी।

बाल पंचायत के कार्यक्रम का संचालन डॉली ने किया। कार्यक्रम को उत्कर्ष, महिमा, श्रेया, प्रतिमा दुबे, अभिनंदन, कुमकुम, भूमिका, आयुष, निलेश, प्रशांत समेत कई बच्चों की सक्रिय भागीदारी रही।

साथ ही इन्टरार्क मजदूर संगठन उधम सिंह नगर के अध्यक्ष श्री दलजीत सिंह, महामंत्री श्री सौरभ कुमार, इन्टरार्क मजदूर संगठन किच्छा के महामंत्री श्री पान मोहम्मद, और कार्यकारिणी सदस्य श्री लक्ष्मण सिंह, हिरदेश कुमार, इंकलाबी मजदूर केंद्र के अध्यक्ष कैलाश भट्ट, जन एकता मंच के संयोजक सुब्रत विश्वास, श्रमिक संयुक्त मोर्चा के अध्यक्ष दिनेश तिवारी, गुजरात अंबुजा कर्मकार यूनियन के राम जीत कुशवाह, उत्तराखंड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन की जिलाध्यक्ष ममता पानू, बडवे इंजीनियरिंग वर्कर्स यूनियन से सुनील कुमार, समाजसेवी श्री अनिल शर्मा, जोशना, सुनीता पांडे, गायत्री देवी, नितिका साहू, प्रतिमा दुबे, रीता, मालती, सुनीता, सलैनी, अमांद दिवाकर, प्रतीक, देवेंद्र कुमार, रवीश कुमार, मंगल सिंह, एवं मजदूर, महिला आदि भारी संख्या में शामिल हुए।

About Post Author