उन्नाव: एसीआई बनस्पति फैक्ट्री में टैंक सफाई कर रहे दो मज़दूरों की जहरीली गैस रिसाव से मौत

मृतक के पिता ने कहा कि दोनों पर टैंक साफ कराने का दबाव बनाया गया, जबरन बिना सुरक्षा उपकरण दिए टैंक में उतारा गया। फैक्ट्री मालिक पर गैर इरादतन हत्या की रिपोर्ट दर्ज।

उन्नाव। सदर कोतवाली क्षेत्र में अकरमपुर स्थित वनस्पति फैक्टरी में टैंक की सफाई के दौरान जहरीली गैस से दो मजदूरों की मौत होने के मामले में फैक्टरी मालिक सहित चार लोगों पर गैर इरादतन हत्या की रिपोर्ट दर्ज की गई है।

अकरमपुर स्थित एसीआई वनस्पति फैक्टरी में टैंक की सफाई के दौरान शनिवार दोपहर प्रयागराज के नवाबगंज थाना क्षेत्र के पबनाह गांव निवासी लवकुश (35) व बीघापुर के अदनखेड़ा निवासी राजकिशोर (50) की मौत हो गई थी। दोनों जहरीली गैस की चपेट में आ गए थे। रविवार को पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे मृतकों के परिजन बेहाल हो गए।

मृतक राजकिशोर के पिता रामगुलाम ने आरोप लगाया कि टैंक साफ कराने का दबाव बनाया गया। दोनों ने घर जाने की बात तो कही तो जबरन उन्हें बिना सुरक्षा उपकरण दिए टैंक में उतार दिया गया। रामगुलाम ने पुलिस को तहरीर दी तो फैक्टरी प्रबंधन ने समझौते का प्रयास किया। घंटों चली वार्ता के बाद राशि पर सहमति नहीं बन पाई। पुलिस ने फैक्टरी मालिक कानपुर के ऐलनगंज निवासी हर्षवर्धन अग्रवाल, मैनेजर अशोक गर्ग, आशीष मिश्र व ज्ञान दीक्षित के खिलाफ गैर इरादतन हत्या की रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की है।

प्यारेलाल बेटे लवकुश का शव देखकर बेहाल हो गए। बताया कि दूसरा बेटा विनोद मानसिक रूप से बीमार है। अब उनका सहारा कौन बनेगा।

अमर उजाला से साभार

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: