छत्तीसगढ़: घनकुल स्टील कंपनी में जेसीबी टायर में हवा भरने के दौरान ब्लास्ट, दो मज़दूरों की दर्दनाक मौत

धमाका इतना तेज था कि हवा भरने वाले श्रमिक हवा में पत्तों की तरह उड़ कर गिरे। लोहे की डिस्क में गंभीर चोट लगने से एक की मौके पर, दूसरे की अस्पताल में मौत हो गई।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगे सिलतरा औद्योगिक क्षेत्र की घनकुल स्टील प्राइवेट लिमिटेड कंपनी फेस-2 में 2 मजदूरों की मौत हो गई। जेसीबी के टायर में हवा भरने के दौरान वह ब्लास्ट हो गया। धमाका इतना तेज था कि हवा भरने एवं चेक करने वाले युवक ब्लॉस्ट से हवा में पत्तों की तरह उड़ कर गिरे। लोहे की डिस्क में गंभीर चोट लगने के कारण एक कर्मचारी की मौके पर मौत हो गई, जबकि दूसरे ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। दोनों मृतक मध्य प्रदेश के सतना जिले के निवासी थे। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को विवेचना में लिया है।

सिलतरा पुलिस चौकी के प्रधान आरक्षक विजेंद्र कुमार ने बताया कि घनकुल स्टील प्राइवेट लिमिटेड कंपनी फेस-2 में यह हादसा 3 मई को हुआ है। हादसे में राजपाल सिंह एवं प्रांजन नामदेव की मौत हुई है। जेसीबी का बड़ा वाला टायर पंक्चर हो गया था, जिसे कंपनी के वर्कशप में बना रहे थे। हवा भरने के दौरान टायर में ब्लास्ट हो गया। धमाका इतना तेज था कि लोहे के डिस्क से राजपाल सिंह एवं प्रांजन नामदेव को गंभीर चोटें आई। राजपाल सिंह की  मौके पर ही मौत हो गई, जबकि प्रांजन नामदेव को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उसकी भी मौत हो गई।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक हादसे में मृत दोनों मजदूर मध्य प्रदेश के सतना जिले के खम्हरिया गांव के निवासी हैं। परिजनों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम कर शव सौंप दिया गया। पुलिस ने बताया कंपनी प्रबंधन द्वारा काम करने वाले कर्मचारियों को किसी भी प्रकार का सुरक्षा उपकरण उपलब्ध नहीं कराया गया था। कंपनी प्रबंधन के खिलाफ धारा 287,337,304-ए के तहत अपराध किया गया है। घटना का वीडियो फुटेज भी वायरल हुआ है। पुलिस अभी मामले की जांच कर रही है।

हिन्दुस्तान से साभार

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे