जोधपुर: सुमरा फैबरी टेक्सटाइल फैक्ट्री में जहरीली गैस से दो श्रमिकों की मौत; एक घायल

कचरा साफ करने के दौरान जहरीली गैस से विजय का दम घुटने लगा। मदद के लिए श्रमिक नासिर व अरूण उतरे तो तीनों बेहोश हो गए। नासिर व विजय की मौत हो गई, जबकि अरुण गंभीर है।

Jodhpur city कुड़ी भगतासनी थानान्तर्गत तनावड़ा के उद्योग नगर में Textile Factory में गंदा पानी निकासी के दौरान टांके में जहरीली गैस से दो श्रमिकों की मौत और एक अन्य घायल हो गया। एएसआइ मदनलाल ने बताया कि तनावड़ा के उद्योग नगर में सुमरा फैबरी नामक कपड़े धुलाई व प्रिंटिंग की एक फैक्ट्री है, जहां विजय को साफ सफाई व गंदा पानी निकासी का ठेका दे रखा था। कपड़ों की धुलाई से निकलने वाला Polluted water फैक्ट्री परिसर में बने टांके में एकत्रित किया जाता है, जहां से फिर निकालकर सफाई की जाती है।

इस बीच, 17 मार्च की शाम विजय ने टांके से गंदा पानी बाहर निकाल दिया। टांके में कचरा जमा हो रखा था। जिसे साफ करने के लिए विजय टांके में उतरा। कचरा साफ करने के दौरान जहरीली गैस से उसका दम घुटने लगा। उसने मदद के लिए आवाज लगाई। तब फैक्ट्री में काम कर रहे नासिर व अरूण नामक श्रमिक विजय को बाहर निकालने का प्रयास करने लगे। दोनों टांके में उतरे। विजय को बचाने के प्रयास में दोनों श्रमिकों की हालत भी खराब होने लग गई। तीनों पर बेहोशी छाने लगी।

अन्य श्रमिकों ने रस्सी की मदद से एक-एक कर तीनों को बाहर निकाला और बेहोशी की हालत में मथुरादास माथुर अस्पताल ले जाकर भर्ती कराया, जहां इलाज के दौरान शुक्रवार को शेरगढ़ थानान्तर्गत साबरसर के खेतसिंह नगर निवासी नासिर खां (60) पुत्र सुभान खां और उत्तर प्रदेश में सोनपत निवासी विजय (28) पुत्र नंदलाल की मौत हो गई। जबकि अरूण अस्पताल में भर्ती है। उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जाती है। पुलिस ने उसके बयान दर्ज किए हैं। मृतक नासिर के पुत्र कमरूद्दीन की तरफ से मर्ग दर्ज किया गया। एएसआइ मदनलाल ने पोस्टमार्टम करवाकर नासिर का शव परिजन को सौंपा। जबकि विजय के परिजन अभी जोधपुर पहुंचे नहीं हैं।

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे