भिलाई : मज़दूरों ने मानव श्रृंखला बनाकर माँगें की बुलंद

चंदूलाल चंद्राकार मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के सरकारी अधिग्रहण के बाद बाहर किए गए कर्मचारियों का साथ देने विभिन्न आगे आए हैं।

भिलाई. गणंतत्र दिवस के मौके पर चंदूलाल चंद्राकार मेमोरियल मेडिकल कॉलेज, कचांदुर के सरकारी अधिग्रहण के बाद बाहर किए गए कर्मचारियों का साथ देने अलग-अलग संगठन के पदाधिकारी आगे आए हैं। बुधवार को कर्मचारी संगठनों के अलावा किसान आंदोलन के पदाधिकारियों ने भी संयुक्त तत्वाधान में एक मानव श्रृंखला बनाकर अपने संवैधानिक अधिकारों की उपेक्षा किए जाने की बात कही।

सैकड़ों की संख्या में उपस्थित कर्मियों ने एक हाथ में तिरंगा और दूसरे हाथ में पोस्टर लिए हुए अंबेडकर चौक, पावर हाउस से रायपुर की ओर दोपहर 2 बजे से एक विशाल मानव श्रृंखला बनाई। एक घंटा मानव श्रृंखला बनाने के बाद प्रदर्शनकारी रैली के रूप में अंबेडकर चौक का एक चक्कर लगाते हुए लाल मैदान में एक सभा किए।

मौजूद विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने आंदोलनकारियों के समर्थन में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से तत्काल उनकी बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के के लिए पहल करने पर जोर दिया। सरकार की ओर से बातचीत के लिए पहल नहीं करने पर सामूहिक आंदोलन की चेतावनी दी।

इस मौके पर छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा के कलादास डेहरिया ने बताया कि इस मेडिकल कॉलेज का सरकारी अधिग्रहण के बाद वहां के कर्मियों का जीवन यापन होता रहे, इस दिशा में प्रमुखता से काम किया जाना था। यहां इसके उलट एक मजदूर विरोधी कानून लाकर कर्मचारियों को काम से निकाल दिए हैं।

उन्होंने कहा कि करीब दशक से सीएम मेडिकल कॉलेज के अलग-अलग पदों में काम करने वाले अनुभवी कर्मियों को काम से हटा दिया गया है। वे पांच माह से बिना वेतन के ही सड़क पर आंदोलन करने को मजबूर हैं। सभा को आम आदमी पार्टी के ज्योति सिंह, सीटू के एसपी डे, एसीसी जामुल सीमेंट संघ के पदाधिकारी धनंजय, हाउसलीज संघर्ष समिति के राजेंद्र परगनिहा, नगरीय निकाय सफाई कामगार यूंनियन के जय प्रकाश नायर, मनोज कोशरे, मोतम, खेमिन ने भी संबोधित किया।

पत्रिका से साभार

About Post Author