सीजी फूड्स नूडल्स फैक्ट्री में प्रबंधन की लापरवाही, करंट से एक मजदूर की मौत, दो घायल

आक्रोशित परिजन व मजदूरों का मेडिकल कॉलेज में हंगामा। प्रबंधन द्वारा मृतक आश्रिता को 5 लाख मुआवजा व एक सदस्य को नौकरी के आश्वासन के बाद हंगामा शांत हुआ।

मरंगा थाना क्षेत्र के बियाडा स्थित सीजी फूड्स नूडल्स फैक्ट्री में शनिवार देर रात प्रबंधन की लापरवाही से करंट से एक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो अन्य मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए। मजदूरों ने कहा कि बिना सेफ्टी के फैक्ट्री में काम करवाया जाता है। मजदूरों ने आरोप लगाया कि प्रबंधन की लापरवाही से यह हादसा हुआ है।

इधर, फैक्ट्री में करंट से मजदूर की मौत से आक्रोशित परिजन व अन्य मजदूरों ने पूर्णिया मेडिकल कॉलेज में हंगामा किया। फैक्ट्री के एचआर मैनेजर के मृतक की विधवा को 5 लाख मुआवजा व परिवार के एक सदस्य को नौकरी के आश्वासन के बाद हंगामा शांत हुआ। मृतक 45 वर्षीय अवधेश शर्मा मरंगा थाना क्षेत्र के गंगेली के रहने वाले थे। घायल मजदूरों में एक रमेश कटिहार व रविशंकर मरंगा थाना क्षेत्र के हरदा ठरहा गांव के निवासी हैं।

घायल मजदूरों का पूर्णिया मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है। घायल मजदूरों ने बताया कि वे लोग रात के शिफ्ट में फैक्ट्री में काम कर रहे थे। तभी पानी ओवरफ्लो हो गया। इस दौरान जब अवधेश शर्मा उस साइड गए तो वे अचानक करंट की चपेट में आ गए। उन्हें तड़पता देख दो अन्य मजदूर अवधेश को बचाने के लिए दौड़े तो रमेश और रविशंकर भी करंट की चपेट में आ गए। हादसे में मजदूर अवधेश शर्मा की मौके पर ही मौत हो गई। फैक्ट्री में मौजूद अन्य मजदूर तीनों को लेकर मेडिकल कॉलेज पूर्णिया पहुंचे जहां अवधेश को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। घायल रमेश व रविशंकर का इलाज मेडिकल कॉलेज में चल रहा है। घायल मजदूरों ने बताया कि अवधेश शर्मा मरंगा के बियाडा स्थित सीजी फूड्स नूडल्स फैक्ट्री में पिछले सात वर्षों से काम कर रहे थे। घायल मजदूरों ने कंपनी प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि फैक्ट्री में बिना किसी सेफ्टी उपकरण के उनलोगों से काम लिया जाता है।

इलाजरत मजदूरों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। सीजी फूड कम्पनी के एचआर मैनेजर मणिभूषण ने बताया कि फैक्ट्री में काम करने वाले एक कर्मी की बिजली करंट लगने से मौत हो गई है। मृतक अवघेश शर्मा की पत्नी बॉबी देवी के नाम 5 लाख रुपए का चेक दिया गया है। मृतक की विधवा को पीएफ की राशि सहित अन्य सुविधा मुहैया करायी जाएगी। अगर मृतक के परिजन चाहेंगे तो उसे नौकरी भी दी जाएगी।

जब पानी ओवरफ्लो हुआ तो अवधेश को उसे देखने के लिए भेजा गया। वहां पहले से बिजली का नंगा तार था, जिसकी चपेट में अवधेश आ गए। इधर, घटना के बाद मुआवजे की मांग को लेकर हंगामा कर रहे मृतक के परिजनों को समझाने प्रबंधन के लोग मेडिकल कॉलेज परिसर पहुंचे। मेडिकल कालेज में मौजूद मजदूरों ने एचआर मैनेजर के सामने कंपनी की खामियां गिनाई और कहा कि लापरवाही के कारण यह हादसा हुआ है। फैक्ट्री के एचआर मैनेजर मणिभूषण ने कहा कि हादसा हुआ है। लेकिन, किस वजह से इतनी बड़ी घटना हुई, कैसे करंट लगा है, इसकी जांच की जा रही है। उन्होंने फिलहाल मृतक की पत्नी बॉबी देवी को 5 लाख का चेक व एक सदस्य को नौकरी देने की बात कही।

दैनिक भास्कर से साभार

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे