मारुति सुजुकी गुड़गाँव-मानेसर की यूनियनों ने किसान आंदोलन को दिया 51,000 का आर्थिक सहयोग

किसान आंदोलन की शुरुआत से ही मारुति से जुड़ी यूनियनों सहित गुड़गाँव-मनेसर-धरूहेड़ा क्षेत्र की यूनियनें व मज़दूर किसान आंदोलन के साथ एकजुटता प्रदर्शित करती रही हैं।

मारुति सुज़ुकी से जुड़ी यूनियनें किसान-मज़दूर एकता को मजबूत करने के अभियान में लगातार जुटी हुई हैं। शुक्रवार को मारुति के तीन प्रमुख प्लांटों की यूनियनों ने मिलकर टिकरी बॉर्डर मोर्चे पर भारतीय किसान यूनियन एकता उगरहां को 51,000 रुपये का आर्थिक सहयोग दिया। तीनों यूनियनों ने 17-17 हज़ार रुपये का योगदान किया।

मारुति सुजुकी वर्कर्स यूनियन, मानेसर से नवीन, मारुति उद्योग कामगार यूनियन, गुड़गांव से जगतार और सुजुकी पॉवरट्रेन यूनियन से ललित त्यागी व बलिंदर तथा बेलसोनिका ऑटो कॉम्पोनेन्ट इंडिया एम्प्लाइज यूनियन से अतुल कुमार व मोहिंदर कपूर ने टिकरी बॉर्डर, बहादुरगढ़ पकौड़ा चौक स्थित बीकेयू उगरहां के धरना स्थल पर जाकर यह आर्थिक सहयोग दिया।

उल्लेखनीय है कि किसान आंदोलन की शुरुआत से ही मारुति सुजुकी मज़दूर संघ से जुड़ी यूनियनों सहित गुड़गाँव-मनेसर-धरूहेड़ा क्षेत्र की यूनियनें व मज़दूर किसान आंदोलन के साथ एकजुटता प्रदर्शित करती रही हैं और मज़दूर-किसान एकता को मजबूत करने का काम लगातार कर रहे हैं।

इसके तहत वे मज़दूर-किसान एकजुटता के कार्यक्रम व प्रदर्शन भी लगातार करते रहे हैं। जनविरोधी कृषि क़ानूनों के साथ मज़दूर विरोधी श्रम संहिताओं और निजीकरण के खिलाफ गुड़गाँव में कई प्रदर्शन हो चुके हैं।

बीते 14 नवंबर को गुड़गांव मिनी सचिवालय पर मज़दूर-किसान पंचायत हुई थी, जिसमें संयुक्त किसान मोर्चा के प्रमुख नेता जोगिंदर सिंह उगरहां, डॉ. दर्शनपाल, युद्धवीर समेत तमाम नेता शामिल हुए थे, वहीं गुड़गांव-धारूहेड़ा-मानेसर क्षेत्र की कई यूनियनें शामिल थीं।

गुड़गांव औद्योगिक इलाके की कई एक यूनियनें किसान आंदोलन में आर्थिक सहायता भी देती रही हैं। इसी क्रम में पहले भी मारुति सुजुकी से जुड़ी यूनियनों द्वारा 50,000 रुपये का राशन और अन्य सामग्री भी किसान धरनास्थल पर जाकर दिया गया था।

बेलसोनिका यूनियन के प्रधान अतुल कुमार ने बताया कि बेलसोनिका यूनियन ने दिल्ली के चार बॉर्डर पर बैठे किसान मोर्चे को अबतक एक लाख 33 हज़ार रुपये की आर्थिक मदद की है और यह किसान संघर्ष में मज़दूरों की एकजुटता को ही प्रदर्शित करता है।

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे