इंटरार्क कंपनी के किच्छा गेट पर पंचायत, विधायक आवास तक जुलूस; मज़दूरों के दिखे तीखे तेवर

यूनियनों ने चेतावनी दी कि माँगें नहीं मानी तो दोनों प्लांट के मज़दूर हड़ताल पर जाएंगे और ठेका व कैजुअल मजदूरों से गैरकानूनी उत्पादन कार्य कराया तो मज़दूर-महिलायें उसे रोकेंगी।

किच्छा, ऊधम सिंह नगर (उत्तराखंड)। इंटरार्क कंपनी सिडकुल पंतनगर व किच्छा में चल रहे गैरकानूनी कृत्यों व शोषण उत्पीड़न के विरोध में कंपनी के किच्छा प्लांट के गेट में आज 28 नवंबर को दोनों कंपनियों की यूनियनों के नेतृत्व में मजदूर महापंचायत हुई।

महापंचायत के पश्चात किच्छा क्षेत्र के विधायक राजेश शुक्ला के आवास तक जुलूस निकाला गया और उन्हें ज्ञापन प्रेषित कर समस्याओं के निदान करने का अनुरोध किया गया।

महापंचायत वक्ताओं ने कहा कि इंटरार्क बिल्डिंग प्रोडक्ट्स प्राईवेट लिमिटेड, किच्छा व सिडकुल पंतनगर में कार्यरत करीब एक हजार श्रमिक विगत 4 वर्षों से कंपनी प्रबंधन के शोषण -उत्पीड़न और ग़ैरकानूनी कृत्यों के विरुद्ध परिजनों समेत संघर्षरत हैं।

कंपनी प्रबंधन के प्रस्ताव पर दिनांक- 15/12/2018 को यूनियनों व प्रबंधन के मध्य 32 निलंबित श्रमिकों की कार्यबहाली करने समेत कई अन्य बिंदुओं पर लिखित समझौता हुआ था। प्रबंधन द्वारा अपने ही द्वारा प्रस्तावित उक्त लिखित समझौते का घोर उल्लंघन कर उक्त 32 श्रमिकों को बर्खास्त कर वादाखिलाफी की गई। विगत 4 वर्षो से उक्त श्रमिकों की कार्यबहाली नहीं की जा रही है। जिस कारण वो अपने परिजनों समेत दर- दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं।

वक्ताओं ने कहा कि विगत 4 वर्षों से करीब एक हजार श्रमिकों की वेतन वृद्धि न कि गई है। माँगपत्रों पर सुनवाई भी नहीं की जा रही है।श्रमिकों को झूठा आरोप लगाकर आरोप पत्र देकर उत्पीड़न किया जा रहा है। पंजीकृत यूनियनों को मान्यता दी जा रही है।

कंपनी प्रबंधन द्वारा गैरकानूनी रूप से ठेका मजदूरों को मशीनों व मुख्य उत्पादन गतिविधियों में कार्य कराकर जानमाल से खिलवाड़ किया जा रहा। जिससे आये दिन श्रमिकों के अंगभंग होकर श्रमिक विकलांग हो रहे हैं। यह कृत्य मानवता के विरुद्ध घोर अपराध है और ठेकेदारों के लाइसेंस का खुला दुरुपयोग है।

उक्त विषय में श्रम विभाग में अनगिनत बार शिकायत की गई। परन्तु प्रबंधन के विरुद्ध कोई कार्यवाही न होने पर यूनियन ने उच्च न्यायालय नैनीताल में याचिका लगाई गई। उच्च न्यायालय के आदेश पर कंपनी में श्रम अधिकारियों द्वारा मारे गये छापे के ठीक एक दिन पूर्व कंपनी प्रबंधन को इसकी भनक लग गई, जो कि अत्यंत रहस्यमयी व शोचनीय विषय है। जिस दिन कंपनी में छापा पड़ा था उस दिन ठेका मजदूरों को कंपनी ने ब्रेक दे दिया। अभी भी यह मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन है।

कंपनी प्रबंधन द्वारा वर्तमान समय में हाईकोर्ट व श्रम विभाग को गुमराह करने के लिये नई साजिश रचकर उक्त ठेका मजदूरों व अन्य बाहरी मजदूरों को कैजुअल व अप्रेंटिस के नाम पर दिखाया जा रहा है। जोकि कंपनी के प्रमाणित स्थाई आदेशों का खुला उल्लंघन है। इस विषय में भी श्रम विभाग में शिकायत की गई परन्तु उस पर भी कोई कार्यवाही न की गई है। इन विषम परिस्थितियों में यूनियन को हड़ताल पर जाने को विवश होना पड़ रहा है।

वक्ताओं ने रेखांकित किया कि दोनों कंपनियों के सभी स्थाई मजदूरों के हड़ताल पर जाने के बाद कंपनी प्रबंधन की साजिश का भंडाफोड़ हो जाएगा कि परमानेंट मजदूरों के हड़ताल पर जाने पर कौन मजदूर हैं जो कंपनी में काम कर उत्पादन कर रहे हैं, मशीनों को चला रहे हैं। दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। प्रबंधन और श्रम विभाग की मिलीभगत उजागर हो जायेगी। तब हाईकोर्ट को गुमराह कर ठेका व कैजुअल मजदूरों से चोरी छिपे ग़ैरकानूनी रूप से मशीनें चलाने और मुख्य उत्पादन कार्य कराने के कारनामों पर पानी फिर जाएगा।

वक्ताओं ने चेतावनी दी कि परमानेंट मजदूरों के हड़ताल के दौरान यदि प्रबन्धन द्वारा ठेका मजदूरों व कैजुअल मजदूरों से कंपनी चलाने के कृत्यों पर श्रम विभाग व शासन प्रशासन द्वारा रोक न लगाई गई तो दोनों कंपनियों के मजदूर अपने परिजनों व अन्य यूनियनों व सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर स्वयँ ही इस पर रोक लगाएंगे औऱ हाईकोर्ट में भी मामले को ले जाएंगे।

महापंचायत के पश्चात इंटरार्क कंपनी किच्छा के गेट से किच्छा बाजार से होते हुये किच्छा क्षेत्र के विधायक राजेश शुक्ला के आवास तक जुलूस निकाला गया और उन्हें ज्ञापन प्रेषित कर समस्याओं के निदान करने का अनुरोध किया।

आज हुई महापंचायत को इंटरार्क मजदूर संगठन किच्छा के अध्यक्ष राकेश कुमार, महामंत्री पान मुहम्मद, इंटरार्क मजदूर संगठन सिडकुल पंतनगर के महामंत्री सौरभ कुमार, कोषाध्यक्ष वीरेंद्र कुमार, एच पी मजदूर संघ के गंगा सिंह, श्रमिक संयुक्त मोर्चा ऊधमसिंह नगर के अध्यक्ष दिनेश तिवारी, इंक़लाबी मजदू केन्द्र के कैलाश भट्ट, मजदूर सहयोग केंद्र उत्तराखंड के दर्शन लाल, डेल्टा इम्प्लाइज यूनियन सिडकुल पंतनगर के विद्यासागर, महिंद्रा cie श्रमिक संगठन के मनीष कुमार, गुजरात अम्बुजा कर्मकार यूनियन के कैलाश पांडे, ठेका मजदूर कल्याण समिति पन्तनगर के अभिलाख सिंह, करोलिया लाइट इम्पलाइज यूनियन के अध्यक्ष हरेंद्र सिंह, कांग्रेस पार्टी से हरीश पनेरु व ब्लॉक अध्यक्ष गुड्डू तिवारी, गौरव बेहड़, चंदन पांडे, पूर्व प्रधान देवरिया इंद्रपाल व सोनू, किसान यूनियन, सामाजिक कार्यकर्ता सुब्रत विश्वास व अन्य  ने सम्बोधित किया।

आज के कार्यक्रम में सैकड़ों मजदूर शामिल हुये ।

About Post Author