गिरफ्तारियों के बीच पूरे भारत में किसानों द्वारा सैकड़ों स्थानों पर रेल रोको कार्यक्रम सफल

शांतिपूर्वक आंदोलन के दौरान उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कई स्थानों पर गिरफ्तारियां हुईं। एसकेएम ने जोरदार तरीके से अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी की मांग दोहराई।

मप्र में शहीद किसान श्रद्धांजलि पदयात्रा जारी; अन्य जगहों पर शहीद कलश यात्रा जारी; लोकनीति सत्याग्रह पदयात्रा अपने निर्दिष्ट स्थान वाराणसी के करीब पहुँच।

छह घंटे के लिए रेलवे ट्रैक और प्लेटफार्मों पर आंदोलन

संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर भारत भर में सैकड़ों स्थानों पर, प्रदर्शनकारी किसानों ने आज छह घंटे के लिए रेलवे ट्रैक और प्लेटफार्मों पर आंदोलन किया। कई जगहों पर भारी बारिश का सामना करते हुए, हजारों की संख्या में पुरुष और महिलाएं रेल रोको आंदोलन में शामिल हुए। 290 से अधिक ट्रेनें कथित तौर पर प्रभावित हुईं और 40 से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी गईं।

Rail Roko Andolan| live Hindi update| Train services| disrupted| 3 dozen  places| of farmers| grp| rpf| and police alert| kisan andolan news | Rail  Roko Andolan: किसानों का 3 दर्जन जगह ट्रैक

उत्तर प्रदेश में पुलिस ने किसान नेताओं को कई जगहों पर हिरासत में ले लिया। मध्य प्रदेश में पुलिस ने गुना, ग्वालियर, रीवा, बामनिया (झाबुआ) और अन्य जगहों पर प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया। तेलंगाना के काचीगुडा (हैदराबाद) में भी प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया। कई राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना आदि से रेल रोको आंदोलन के सफल होने की खबरें प्राप्त हुई हैं।

Rail Roko Andolan Live | 18 फ़रवरी को पुरे देश में रेल रोको आन्दोलन | राकेश  टिकेत

लखीमपुर नरसंहार में न्याय की मांग पूरी नहीं हुई तो विरोध और तेज होगा

संयुक्त किसान मोर्चा ने लखीमपुर खीरी किसान हत्याकांड में अजय मिश्रा टेनी को गिरफ्तार कर केंद्रीय मंत्रिपरिषद से बर्खास्त करने की अपनी मांग पुरजोर तौर पर दोहराई। मोदी सरकार को नैतिक जिम्मेदारी लेने के साथ-साथ इसे नैसर्गिक न्याय के सरल सिद्धांत के रूप में करना जरूरी है, ताकि जांच प्रभावित न हो, लखीमपुर खीरी हत्याकांड के असली दोषियों और मास्टरमाइंडों को गिरफ्तार किया जा सके ताकि नागरिक अपनी सरकार को विश्वास और सम्मान की कुछ झलक के देख सकें।

एसकेएम ने यह भी चेतावनी दी है कि अगर लखीमपुर खीरी नरसंहार में न्याय की मांग पूरी नहीं की गई तो विरोध और तेज किया जाएगा।

किसानों के 'Rail Roko' से Indian Railways IRCTC की कितनी ट्रेनें प्रभावित?  जानें- कहीं आपकी भी गाड़ी पर तो नहीं पड़ा असर Indian Railways IRCTC: These  Trains affected by 'Rail Roko' of

नरसंहार के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए यात्राएं जारी

देश के कई राज्यों में लखीमपुर खीरी नरसंहार के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए यात्राएं निकाली जा रही हैं। मध्य प्रदेश में शहीद किसान श्रद्धांजलि पदयात्रा की योजना बनाई गई है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में शहीद कलश यात्रा शुरू हो गई है।

Grand welcome of Kisan Janjagran Padyatra - Uttar Pradesh Ballia General  News

प्राकृतिक संसाधनों की अंधाधून लूट की छूट कब तक?’

गांधी जयंती पर बिहार के चंपारण में शुरू हुई लोकनीति सत्याग्रह किसान जन जागरण पदयात्रा अपने गंतव्य वाराणसी के करीब है। पदयात्रा अब तक 17 दिन की पैदल यात्रा पूरी कर चुकी है। यह आज सुबह गाजीपुर जिले के नैसरा से रवाना हुई और दोपहर तक बासुपुर पहुंची। यात्री आज रात गाजीपुर जिले के सिधौना में विश्राम करेंगे। पदयात्रा के अंतिम चरण में कल पैदल मार्च बनारस जिले में प्रवेश करेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की यात्रा से आज का प्रश्न है – ‘प्राकृतिक संसाधनों की अंधाधून लूट की छूट कब तक?’

Rail Roko Andolan: Mahoba में किसानों का 'रेल रोको' आंदोलन जारी, प्रशासन  अलर्ट...देखें वीडियो

भारी बारिश से फसलें बर्बाद, मुआवजे की माँग

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में कल भारी बारिश से धान, गन्ना, चना आदि जैसी तैयार फसलें बरबाद हो गईं। किसान अत्याधिक नुकसान से आक्रोशित हैं, और पूरे सीजन के निवेश और प्रयासों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। किसानों के लिए मौजूदा जोखिम कवरेज के अपर्याप्त तंत्र को देखते हुए, चाहे वह ‘इनपुट सब्सिडी’ के रूप में आपदा मुआवजा हो, या फसल बीमा हो, किसानों को नुकसान का ख़मियज़ा भुगतना पड़ेगा।

संयुक्त किसान मोर्चा सभी प्रभावित किसानों के लिए सरकार द्वारा पर्याप्त मुआवजे का भुगतान करने की मांग करता है। उत्तर प्रदेश में जो किसान अपने कटे हुए धान को बाजार तक पहुंचाने में कामयाब रहे हैं, उन्हें व्यापारियों द्वारा लूटा जा रहा है। खरीद शुरू नहीं हुई है और किसानों को घोषित एमएसपी की तुलना में काफी कम कीमत मिल रही है। एसकेएम की मांग है कि किसानों की इस लूट को तुरंत रोका जाए और खरीद तत्काल शुरू की जाए।

Image

पंजाब के वित्त मंत्री के आवास के बाहर धरना

इस बीच, पंजाब में कपास किसान सरकार के साथ बातचीत विफल होने के बाद पंजाब के वित्त मंत्री के आवास के बाहर धरना दे रहे हैं। एसकेएम की मांग है कि सभी प्रभावित किसानों को तत्काल पर्याप्त मुआवजा (60000 रुपये प्रति एकड़) दिया जाए।

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा जारी (326वां दिन, 18 अक्टूबर 2021)

जारीकर्ता – बलबीर सिंह राजेवाल, डॉ दर्शन पाल, गुरनाम सिंह चढूनी, हन्नान मोल्ला, जगजीत सिंह डल्लेवाल, जोगिंदर सिंह उगराहां, शिवकुमार शर्मा (कक्का जी), युद्धवीर सिंह, योगेंद्र यादव।

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे