करनाल : पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद लगी आग, बुरी तरह झुलसा श्रमिक

सचदेवा फायर वर्क्स की घटना, विस्फोट इतना जोरदार था कि पैकिंग यूनिट की छत पूरी तरह ध्वस्त हो गई। मिक्सिंग यूनिट में काम कर रहा एक मज़दूर गंभीर रूप से घायल हो गया।

करनाल/घरौंडा । करनाल के मेरठ रोड पर गांव नगला मेघा चौक के पास स्थित पटाखा फैक्ट्री में बारूद और कैमिकल का मिश्रण बनाते समय जोरदार विस्फोट हो गया। इस दौरान मिक्सिंग यूनिट में काम कर रहा एक कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हो गया। बारूद में हुआ विस्फोट इतना जोरदार था कि पैकिंग यूनिट की छत पूरी तरह ध्वस्त हो गई। घायल कर्मचारी को ईलाज के लिए कल्पना चावला मेडिकल कालेज में भर्ती करवाया गया है। पुलिस और फोरेंसिक जांच टीम ने फैक्ट्री में हुए विस्फोट की जांच शुरू कर दी है।

करनाल मेरठ रोड पर सचदेवा फायर वक्र्स में सोमवार की सुबह करीब दस बजे जोरदार विस्फोट हुआ। बारूद में हुए विस्फोट के बाद फैक्ट्री की मिक्सिंग और पैकिंग यूनिट संख्या सात में आग लग गई। फैक्ट्री में हुए धमाके के बाद वहां काम कर रहे करीब दो दर्जन कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। कर्मचारियों ने घटना की सूचना पुलिस व दमकल विभाग को दी। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की दो गाडिय़ों ने फैक्ट्री में लगी आग को बुझाया।

हादसे के वक्त यूपी के मेरठ वासी शाहरुख़ पटाखों में इस्तेमाल होने वाले बारूद और कैमिकल के मिश्रण को तैयार कर रहा था। विस्फोट और आग की चपेट में आने से 23 वर्षीय शाहरुख बुरी तरह से झुलस गया। उसे करनाल के कल्पना चावला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। फैक्ट्री कर्मचारियों से मिली जानकारी के अनुसार अस्पताल में भर्ती शाहरुख़ की हालत नाजुक बनी हुई है।

पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट और आगजनी से डरे सहमे सभी कर्मचारी फैक्ट्री से फरार हो गए। बताया जा रहा है कि जिस समय ये हादसा हुआ उस वक्त फैक्ट्री में करीब 25 कर्मचारी काम कर रहे थे। वही हादसे की सूचना मिलने के बाद फैक्ट्री पहुंचे मंगलोरा चौकी इंचार्ज सतपाल सिंह ने घायल कर्मचारी को अस्पताल में भर्ती करवाया। पुलिस ने फोरेंसिक जांच टीम की मदद से फैक्ट्री में हुए विस्फोट के कारणों की जांच शुरू कर दी है।

मंगलौरा चौकी इंचार्ज सतपास सिंह ने बताया कि मेरठ रोड स्थित सचदेवा फायर वक्र्स में विस्फोट और आग लगने की घटना में एक कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हुआ है। घायल को ईलाज के लिए कल्पना चावला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। घटना की जांच की जा रही है।

जागरण से साभार

About Post Author