अभूतपूर्व रहा भारत बंद : जनविरोधी नीतियों के खिलाफ पूरे देश में आवाज हुई बुलंद

यह ऐतिहासिक बंद किसानों की जायज़ मांगों सहित तमाम जनविरोधी नीतियों के विरोध के बावजूद मोदी सरकार के अड़ियल, अनुचित और अहंकारी रुख से जनता के चौतरफा रोष का भी यह प्रदर्शन था।

काले कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के 10 महीने होने पर सोमवार को 10 घंटे के लिए भारत बंद जबरदस्त रहा। किसानों को विभिन्न तबकों का अभूतपूर्व व्यापक समर्थन मिला। कई जगह गिरफ्तारियाँ भी हुईं। एसकेएम उन लाखों नागरिकों और हजारों संगठनों को बधाई दी है जिन्होंने आज के बंद में भाग लिया और इसे बड़ी सफलता दिलाई। आज देश भर में उल्लेखनीय एकता और एकजुटता देखी गई।

देशव्यापी बंद के हज़ारों कार्यक्रमों में करोड़ों नागरिकों ने लिया हिस्सा

बंद और इसके साथ होने वाले कई कार्यक्रम के बारे में, आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पांडिचेरी, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से सैकड़ों स्थानों से रिपोर्ट आई हैं।

अकेले पंजाब में, 500 से अधिक स्थान पर लोग बंद को समर्थन देने और किसान आंदोलन में अपनी भागीदारी व्यक्त करने के लिए एकत्र हुए। इसी तरह, बंद में कई गैर-किसान संगठनों को किसानों के साथ एकजुटता में, और अपने स्वयं के मुद्दों को भी उठाते हुए देखा गया। आज बंद के हज़ारों कार्यक्रमों में करोड़ों नागरिकों ने हिस्सा लिया।

पठानकोट में रेल ट्रैक पर बैठे किसान।
पठानकोट, पंजाब

केरल, पंजाब, हरियाणा, झारखंड और बिहार जैसे कई राज्यों में जनजीवन लगभग ठप हो गया। रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि दक्षिणी असम, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तराखंड के कई हिस्सों में यह स्थिति थी। तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड जैसे राज्यों में अनेकों विरोध प्रदर्शन हुए। राजस्थान और कर्नाटक की राजधानी जयपुर और बैंगलोर में, हजारों प्रदर्शनकारी शहरों में निकाली गई विरोध रैलियों में शामिल हुए।

मोदी सरकार द्वारा लागू की जा रही भाजपा-आरएसएस की नीतियों, बुनियादी स्वतंत्रता और लोकतंत्र पर अंकुश लगाने, और अधिकांश नागरिकों के जीवनयापन को खतरे में डालने से पूरे देश में गुस्सा और हताशा थी।

एसकेएम ने कहा, “यह स्पष्ट है कि भारतवासी किसानों की जायज़ मांगों और कई क्षेत्रों में जनविरोधी नीतियों के विरोध में मोदी सरकार के अड़ियल, अनुचित और अहंकारी रुख से त्रस्त हो चुके हैं।”

पहले की तुलना में अधिक व्यापक जनसमर्थन

इस बंद के आह्वान को पहले की तुलना में अधिक व्यापक जनसमर्थन मिला है। लगभग सभी विपक्षी राजनीतिक दलों ने बंद को बिना शर्त समर्थन दिया, और वास्तव में साथ आने के लिए उत्सुक थे।

श्रम संगठन एक बार फिर किसानों और श्रमिकों की एकता का प्रदर्शन करते हुए किसानों के साथ थीं। विभिन्न व्यापारी, व्यापारी और ट्रांसपोर्टर संघ, छात्र और युवा संगठन, महिला संगठन, टैक्सी और ऑटो यूनियन, शिक्षक और वकील संघ, पत्रकार संघ, लेखक और कलाकार, महिला संगठन और अन्य प्रगतिशील समूह इस बंद में देश के किसानों के साथ मजबूती से खड़े थे। अन्य देशों में भी प्रवासी भारतीयों द्वारा समर्थन में कार्यक्रम आयोजित किए गए।

गिरफ्तारियों का भी दौर चला

मिल रही खबरों के मुताबिक भारत बंद के दौरान गुजरात में पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को गिरफ्तार किया है। विरुद्धनगर तमिलनाडु में विरोध कर रहे किसानों को पुलिस ने रोका। वहीं तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ प्रदर्शनकारियों ने कई पुलिस बैरिकेड्स को तोड़ दिए। पुलिस कई लोगों को हिरासत में ले लिया गया। उड़ीसा के भुवनेश्वर से गिरफ़्तारी की खबर है। ग़ाज़ीपुर में भी किसान नेताओं को गिरफ्तार कर बस से पुलिस लाइन भेजा गया है।

Image

मऊ जिले में किसान संयुक्त मोर्चा के डेढ़ दर्जन कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया। मिर्जाहादीपुरा में जुलूस निकालने के दौरान कार्रवाई हुई है। बाराबंकी जिले में दर्जनों भाकियू पदाधिकारियों को गिरफ्तार किया गया। वाराणसी में कई किसान नेताओं को घरों में नजरबंद कर दिया गया। मनरेगा यूनियन के सुरेश सिंह राठौर के घर पर पुलिस ने लगातार पहरा लगाए रखा। पूर्वांचल किसान यूनियन के अध्यक्ष योगीराज सिंह पटेल को सोमवार सुबह से ही हाउस अरेस्ट किया गया।

भुवनेश्वर, उड़ीसा

देश भर में उल्लेखनीय एकजुटता का प्रदर्शन

राजधानी के जंतरमंतर पर प्रदर्शन-

गाजीपुर बार्डर-

हरियाणा

गोहाना (सोनीपत)

जन संघर्ष मंच हरियाणा, भारतीय किसान यूनियन तथा समतामूलक महिला संगठन

कुरुक्षेत्र-

कैथल-

जयपुर (राजस्थान)-

उत्तराखंड

रुद्रपुर-

काशीपुर-

अल्मोड़ा-

उत्तरप्रदेश

मुजफ्फरनगर-

Bharat Band Live: कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का भारत बंद जारी, इन रास्तों पर जानें से बचें

मुरादाबाद-

करीब एक घंटे तक जाम लगा रहा।

अमेठी-

25 : गौरीगंज : ब्लॉक परिसर में बैठक कर रणनीति तैयार करते किसान नेता।  -संवाद

फिरोजपुर (पंजाब)-

jagran

उड़ीसा

Image

भुवनेश्वर-

भुवनेश्वर में लिंगराज पारले बिस्किट के मज़दूर

बिहार

रोहतास-

ग्रामीण मज़दूर यूनियन, बिहार

पटना-

तमिलनाडु-

छत्तीसगढ़-

अभूतपूर्व बंद के लिए एसकेएम भारतवासीयों को बधाई दी

एसकेएम ने कहा कि देश के अन्नदाताओं की उचित मांगों के लिए शांतिपूर्ण विरोध के 10 महीने पूरे होने पर संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा किए गए भारत बंद के आह्वान पर भारी सकारात्मक, शानदार और अभूतपूर्व जनसमर्थन की रिपोर्टें आ रही हैं। अधिकांश स्थानों पर समाज के विभिन्न वर्गों की सहज भागीदारी देखी गई।

jagran

भारत के 23 से अधिक राज्यों से, कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना के बिना, बंद को शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया। एसकेएम भारतवासीयों को बधाई देता है जिन्होंने आज के भारत बंद को पूरे दिल से और शांतिपूर्ण तरीके से सफल बनाया, और कुछ राज्य सरकारों, कई सह-संगठनों और अन्य संगठनों और कई राजनीतिक दलों की सराहना करता है जिन्होंने बंद को अपना समर्थन दिया है।

तीन काले कृषि कानूनों के साथ मज़दूर विरोधी श्रम संहिताओं, निजीकरण, महँगाई, बेरोजगारी के खिलाफ किसानों, मज़दूरों और आम जनता के साथ समाज के तमाम जंपक्षधर लोगों, महिलाओं, छत्रों- युवाओं ने भागीदारी की।

भारत बंद के चलते दिल्ली गुरुग्राम बॉर्डर पर लगा जाम

एक साल में पाँचवीं बार बंद का आह्वान

विभिन्न किसान संगठनों को एक साथ लाने वाली ताकतों में से एक 25 सितंबर 2020 का भारत बंद था, जिसे संसद द्वारा 3 किसान विरोधी क़ानून पारित किए जाने के बाद, और उसी पर राष्ट्रपति की सहमति से पहले को बुलाया गया था। पिछले साल इसी समय के आसपास अखिल भारतीय लामबंदी हुई थी। बाद में, 8 दिसंबर 2020 को सरकार के साथ विभिन्न दौर की बातचीत के दौरान, एसकेएम द्वारा एक और बंद का आह्वान किया गया। जनवरी 2021 के अंत में वार्ता पूरी तरह से टूट जाने के बाद, 26 मार्च 2021 को एसकेएम द्वारा फिर से एक बंद का आह्वान किया गया, जिसके बाद यह आज का भारत बंद है।

तीन किसानों की निधन की ख़बर

सिंघु बॉर्डर पर बैठे किसान भगेल राम की हार्ट अटैक से मौत हो गई है। 54 साल के भगेल राम जालंधर के रहने वाले थे।  एसकेएम ने कहा कि आज भारत बंद के दौरान तीन किसानों की मौत हो गई है जिसके बारे में अधिक जानकारी एकत्र की जा रही है।

योगी सरकार की कथित गन्ना मूल्य वृद्धि उत्तर प्रदेश के किसानों के साथ धोखा और अपमान है

गन्ना किसानों ने सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा राज्य सरकार को राज्य में गन्ने की कीमत में मामूली बढ़ोतरी के बारे में एक अल्टीमेटम जारी किया है और घोषणा की है कि यह सरकार द्वारा धोखा है। किसानों का कहना है कि भाजपा सरकार ने उनका अपमान किया है। महज़ 25 रुपये की बढ़ोतरी से प्रति क्विंटल गन्ना उत्पादन की आधिकारिक रूप से स्वीकृत लागत भी नहीं आती है और इस तरह से अनुचित कीमतों की घोषणा करना पूरी तरह से तर्कहीन है, किसानों ने बताया।

किसानों ने घोषणा की है कि वे ₹ 425 प्रति क्विंटल गन्ना से कम की किसी भी चीज़ के लिए समझौता करने को तैयार नहीं हैं, और यह भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में जो वादा किया था, उसके आधार पर तय किया गया है, लेकिन इसे लागू नहीं किया और बढ़ी हुई लागत।

भारत बंद : बाजार रहे बंद, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

किसान 28 सितंबर को मानयेंगे भगत सिंह की जयंती

शहीद भगत सिंह की 114वीं जयंती कल, 28 सितंबर को एसकेएम और किसान आंदोलन द्वारा मनाई जाएगी। एसकेएम ने कल बड़ी संख्या में युवाओं और छात्रों से मोर्चा में शामिल होने का आह्वान किया था।

रुद्रपुर (उत्तराखंड) में भगत सिंह जयंती मानते हुए

छत्तीसगढ़ के राजिम में किसान महापंचायत का आयोजन कल

कल छत्तीसगढ़ के राजिम में किसान महापंचायत का आयोजन किया जा रहा है। किसानों की इस बैठक में एसकेएम के कई नेता शामिल होंगे।

संयुक्त किसान मोर्चा की प्रेस विज्ञप्ति (305वां दिन, 27 सितंबर 2021) के साथ

जारीकर्ता – बलबीर सिंह राजेवाल, डॉ दर्शन पाल, गुरनाम सिंह चढूनी, हन्नान मोल्ला, जगजीत सिंह डल्लेवाल, जोगिंदर सिंह उगराहां, शिवकुमार शर्मा (कक्का जी), युद्धवीर सिंह, योगेंद्र यादव।

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे