ऐतिहासिक किसान संसद, 10वां दिन : किसान परिवार के श्रम को सकुशल मज़दूरी माना जाए

शुक्रवार को सरकार के खिलाफ आएगा अविश्वास प्रस्ताव

किसान संसद ने सभी किसानों के लिए सभी उपज पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी के लिए कानून पर चर्चा शुरू की। एसकेएम ने 15 अगस्त को किसान मज़दूर आजादी संग्राम दिवस का आह्वान किया, पूरे देश में तिरंगा मार्च निकाला जाएगा।

किसान संसद शुक्रवार को सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी। एसकेएम ने मेधा पाटकर के साथ 700 अन्य प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी की निंदा की। आंध्र प्रदेश से विशेष प्रतिनिधिमंडल ने आज किसान संसद में भाग लिया। सभी मोर्चों और धरनों पर 10 अगस्त को तीज मनाया जायेगा।

न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी हो

ऐतिहासिक किसान संसद ने आज 10वें दिन भी विचार-विमर्श जारी रखा। तीन काले कानूनों के खिलाफ, साथ ही वायु प्रदूषण और विद्युत अधिनियम पर प्रस्तावित विधेयक के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने के बाद, किसान संसद ने अपना ध्यान किसानों की मांगों, अर्थात सभी किसानों और सभी कृषि उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी, की ओर केंद्रित किया।

इसके लिए, आज किसान संसद में एक विधेयक पेश किया गया जो पांच उद्देश्यों को प्राप्त करना चाहता है: i) लागत अनुमानों में सुधार, ii) यह सुनिश्चित करना कि एमएसपी फार्मूला उत्पादन की C2 लागत से कम से कम 50% ऊपर तय हो, iii) सरकार द्वारा 50% खरीद की गारंटी के साथ इसका संचालन, iv) सरकार द्वारा बेहतर बाजार हस्तक्षेप और v) यह सुनिश्चित करना कि व्यापारियों को किसानों को कम से कम एमएसपी का भुगतान करना आवश्यक हो।

बहस के दौरान किसान प्रतिनिधियों ने इस विधेयक का समर्थन किया और स्वामीनाथन आयोग की कई अन्य सिफारिशों पर प्रकाश डाला, जिसमें कृषि भूमि को संरक्षित किया जाना और फसल बीमा को प्रभावी बनाना शामिल है। किसानों ने यह भी मांग की कि किसानों के परिवार के श्रम को सकुशल मज़दूरी माना जाए, और एमएसपी की गणना करते समय उस मजदूरी दरों को लागू किया जाए।

विभिन्न वक्ताओं ने किसानों को लाभकारी या लागत मूल्य मुहैया करने में मौजूदा प्रणाली की विफलता पर प्रकाश डाला। हाल ही में बलात्कार और हत्या की शिकार 9 वर्षीय दलित लड़की की स्मृति में 2 मिनट का मौन रखकर आज की कार्यवाही समाप्त हुई।

किसान संसद लाएगा अविश्वास प्रस्ताव

बहस कल भी जारी रहेगी, जब कई प्रतिष्ठित विशेषज्ञों के सदन के अतिथि के रूप में संसद में भाग लेने की संभावना है। आज की कार्यवाही में एपी फार्मर्स एसोसिएशन कोआर्डिनेशन कमिटी के बैनर तले किसान संगठनों के एक प्रतिनिधिमंडल ने भाग लिया। एमएसपी पर बहस खत्म होने के बाद शुक्रवार को किसान संसद किसान विरोधी नीतियों को लेकर मौजूदा सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है।

भारत छोड़ो दिवस के अवसर पर सोमवार को अखिल महिला संसद में प्रस्ताव पर मतदान होगा।

15 अगस्त को किसान मज़दूर आजादी संग्राम दिवस

इस बीच, संयुक्त किसान मोर्चा की आम सभा ने आने वाले 15 अगस्त को पूरे देश में किसान मजदूर आजादी संग्राम दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। किसान एवं मज़दूर प्रखंड, तहसील, जिला मुख्यालय या अपने नजदीकी किसान मोर्चा या धरने तक तिरंगा मार्च निकालेंगे। ये मार्च साइकिल, बाइक, ठेले, ट्रैक्टर आदि पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ निकाला जाएगा।

अपने पहले के फैसले की पुष्टि करते हुए, एसकेएम ने घोषणा की कि 15 अगस्त तक कहीं भी आधिकारिक ध्वजारोहण समारोह या राष्ट्रीय ध्वज के साथ किसी भी मार्च का किसान विरोध नहीं करेंगे। अन्य सभी राजनीतिक और सरकारी गतिविधियों के लिए भाजपा और उसके सहयोगियों के नेताओं का बहिष्कार करने का पूर्व का निर्णय जारी रहेगा।

मेधा पाटकर सहित 700 प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी की निंदा

संयुक्त किसान मोर्चा ने मध्य प्रदेश में सेंचुरी मिल्स के लगभग 700 श्रमिकों के साथ-साथ उनकी नेता और एसकेएम सहयोगी मेधा पाटकर के खिलाफ पुलिस की बर्बरता और गिरफ्तारी की निंदा की। मप्र सरकार ने 1,387 दिनों से चल रहे इस शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक सत्याग्रह को आतंकित और ध्वस्त करने के लिए 4 जिलों की पुलिस का इस्तेमाल किया। एसकेएम सेंचुरी मिलों की अवैध बिक्री के मुद्दे को हल करने के अलावा सभी सत्याग्रहियों की तत्काल रिहाई और उनके खिलाफ लगाए गए सभी झूठे मामलों को वापस लेने की मांग करता है।

सभी मोर्चों और धरनों पर 10 अगस्त को तीज मनाया जायेगा

एसकेएम ने 10 अगस्त को पारंपरिक लोक उत्सव तीज, जो एक सामाजिक सद्भाव का त्योहार है, को विरोध स्थलों और टोल प्लाजा पर मनाने का आह्वान किया है।

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति (251वां दिन, 4 अगस्त 2021)

जारीकर्ता – बलबीर सिंह राजेवाल, डॉ दर्शन पाल, गुरनाम सिंह चढूनी, हन्नान मोल्ला, जगजीत सिंह डल्लेवाल, जोगिंदर सिंह उगराहां, शिवकुमार शर्मा (कक्का जी), युद्धवीर सिंह, योगेंद्र यादव।

About Post Author