रायपुर : ऑयल फैक्ट्री श्रीधाम इंडस्ट्री में भाप से 4 मजदूर बुरी तरह झुलसे

फरवरी 2019 में भी यहाँ हुए हादसे में कई मजदूर घायल हुए थे

छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले (Mahasamund district) में एक निजी तेल कारखाने में विस्फोट होने से चार श्रमिक झुलस गए. यह हादसा रविवार को राज्य की राजधानी रायपुर से करीब 50 किलोमीटर दूर ब्रिकोनी औद्योगिक क्षेत्र की श्रीधाम इकाई में (Shridham unit of Brikoni Industrial Area) हुआ है. ऑयल फैक्‍ट्री के एक हिस्से में मामूली विस्फोट हुआ, जिसके बाद पास में काम कर रहे चार कर्मचारी चैंबर से निकली गर्म गैस के संपर्क में आकर झुलस गए.

 एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची और घायल श्रमिकों को जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां से उन्हें आगे के इलाज के लिए रायपुर भेज दिया गया. उन्होंने बताया कि घायल श्रमिकों की पहचान लोकेश्वर राय (35), किशोर राय (35), शैलेश राय (26) और गुड्डू राय (25) के तौर पर हुई है.

महासमुंद के एसडीएम भागवत प्रसाद जायसवाल ने बताया कि यह घटना शनिवार दोपहर राज्य की राजधानी रायपुर से करीब 50 किलोमीटर दूर ब्रिकोनी औद्योगिक क्षेत्र की श्रीधाम इकाई में हुई. उन्होंने कहा कि इस कारखाने के एक हिस्से में बेकार टायरों से भट्टी का तेल निकालने का काम होता है. कारखाने के इसी हिस्से में मामूली विस्फोट हुआ, जिसके बाद पास में काम कर रहे चार कर्मचारी चैंबर से निकली गर्म गैस के संपर्क में आकर झुलस गए.

अधिकारियों ने बताया कि आरंभिक निष्कर्ष के आधार पर कारखाने के मालिक अरविंद महाजन के खिलाफ आईपीसी की धारा 285 (आग या ज्वलनशील पदार्थ के संबंध में लापरवाहीपूर्ण आचरण), 287 (मशीनरी के संबंध में लापरवाहीपूर्ण आचरण) और 338 (दूसरों के जीवन को खतरे में डालने वाला कृत्य) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: