हरिद्वार : श्रमिकों ने श्रम विभाग एवं ईपीएफ विभाग का किया पुतला दहन

आईटीसी प्रबंधन द्वारा ईपीएफ की धनराशि जमा न करने पर आक्रोश

हरिद्वार (उत्तराखंड)। फूड्स श्रमिक यूनियन आईटीसी हरिद्वार द्वारा शुक्रवार को श्रम विभाग एवं ईपीएफ विभाग का शिवालिक नगर चौक पर पुतला दहन किया गया। आईटीसी प्रबंधन द्वारा ईपीएफ की निर्धारित धनराशि जमा न करने और शिकायतों के बावजूद कार्यवाही ना होने से श्रमिकों ने आक्रोश जताया।

इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि आईटीसी प्रबंधन द्वारा 3 महीने अप्रैल 2019 से जुलाई 2019 तक का ईपीएफ की निर्धारित धनराशि जमा नहीं किया गया था, जिसकी शिकायत यूनियन द्वारा ईपीएफ कार्यालय एवं श्रम विभाग में परिशिष्ट दो का अनुपालन न करने के संदर्भ में तथा ईपीएफ में स्थानीय स्तर से देहरादून केंद्रीय स्तर पर दिल्ली ईपीएफ कार्यालय को शिकायत लगाई गई थी।

परंतु हर जगह से अधिकारी आईटीसी प्रबंधन विभाग के सामने बौने साबित दिखाई दिए, हर विभाग के अधिकारी अपने दायित्व का निर्वाह करने के स्थान पर श्रमिकों और श्रमिक नेताओं को शिकायत वापस करने का दबाव बनाते रहे।

फूड्स श्रमिक यूनियन आईटीसी के अध्यक्ष गोविंद सिंह ने कहा कि मजदूरों के हक अधिकार के लिए व्यापक संघर्ष करने की आवश्यकता है वर्तमान में सरकारें मजदूर वर्ग के अकूत संघर्षों के दम पर हासिल श्रम अधिकारों को एक के बाद एक समाप्त करते जा रहे हैं। यूनियनों को भी अधिकार विहीन करने की साजिश की जा रही है इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।

यूनियन के महामंत्री बृजेश कुमार ने कहा कि यूनियन द्वारा प्रबंधन वर्ग की शिकायत करने पर आईटीसी प्रबंधन यूनियन पदाधिकारियों के खिलाफ झूठे केस करने पर उतर रही है जिसका जवाब सड़क के संघर्षों से ही दिया जा सकता है।

पुतला दहन एवं सभा में भेल मजदूर ट्रेड यूनियन (BHEL) कर्मचारी कल्याण यूनियन, आईटीसी मजदूर यूनियन, इंकलाबी मजदूर केंद्र व कर्मचारी संघ सत्यम ऑटो कंपोनेंट के पदाधिकारियों ने भी मजदूरों के संघर्ष में अपना योगदान दिया व मजदूरों के भाईचारे की आवश्यकता पर जोर दिया।

प्रदर्शन व पुतला दहन में फूड्स श्रमिक यूनियन आईटीसी हरिद्वार से गोविंद सिंह बृजेश कुमार संबुद्ध गौतम  इकलाख हसन ,मनीष नेगी ,ललित कुमार , देवेंद्र सिंह ,धनवीर सिंह, ललित मोहन सिंह, संजय सैनी, मदन सिंह रूप कुमार, हरि ओम ,किशोर त्यागी, विजय सती विपिन कुमार आदि तथा आईटीसी मजदूर यूनियन से किशोर बिष्ट, महेंद्र राणा, कर्मचारी कल्याण यूनियन से फरवेन्र्द सिंह, तरुण अरोड़ा, इंकलाबी मजदूर केंद्र से हरिद्वार प्रभारी पंकज कुमार, राजू, भेल मजदूर ट्रेड यूनियन से महामंत्री अवधेश कुमार आदि मौजूद रहे।  

About Post Author

भूली-बिसरी ख़बरे