थाईलैंड : बेहतर कोविड राहत की मांग करने वाले प्रदर्शनकारियों का भारी दमन

तीन पत्रकारों सहित दर्जनों लोग घायल, कई प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

गत सप्ताहंत में बैंकॉक की सड़कों पर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए। सैंकड़ों प्रदर्शनकारियों ने महामारी से लड़ने के अपर्याप्त उपायों को लेकर अपना गुस्सा व्यक्त किया। रविवार 18 जुलाई को महामारी को लेकर लॉकडाउन के रूप में एक कड़े आपातकालीन आदेश के बावजूद सैकड़ों लोग गवर्नमेंट हाउस के बाहर इकट्ठे हुए और COVID-19 राहत उपायों के लिए अधिक टीके और अधिक फंड की मांग की। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे और रबर की गोलियां चलाई और गिरफ्तार किया।

इस प्रदर्शन का आयोजन बैंकॉक में संचालित अन्य नागरिक समाज समूहों के साथ फ्री यूथ समूह द्वारा किया गया था। प्रदर्शनकारियों ने सरकार पर देश में COVID-19 महामारी से निपटने का आरोप लगाया। उन्होंने प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा के इस्तीफे के लिए अपनी मांग दोहराई और सरकार से सम्राट और सेना के लिए बजट में कटौती करने और उन फंडों को COVID-19 राहत और सहायता के लिए रिडायरेक्ट करने का आह्वान किया। उन्होंने सरकार से अधिक प्रभावी mRNA टीके खरीदने का भी आह्वान किया है।

कई प्रदर्शनकारी कारों और मोटरबाइकों में पहुंचे। गवर्नमेंट हाउस की ओर जाने वाली सड़क पूरी तरह से भर गई। ये गवर्नमेंट हाउस जिसमें अन्य प्रमुख सरकारी कार्यालयों के साथ प्रधानमंत्री का निवास और कार्यालय है। प्रदर्शनकारियों ने शहर के प्रतिष्ठित डेमोक्रेसी मोनूमेंट से गवर्नमेंट हाउस तक मार्च किया और इन प्रदर्शनकारियों का सामना सशस्त्र सैकड़ों पुलिस अधिकारियों से हुआ जिन्होंने प्रवेश मार्ग को अवरुद्ध कर दिया था।

शाम तक प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे गए, कथित तौर पर आंसू गैस वाले वाटर केनन का इस्तेमाल किया गया और रबर-कोटेड गोलियां चलाई गई। विशेष रूप से गार्ड के रूप में सेवा कर रहे और प्रदर्शन के लॉजिस्टिक का समन्वय कर रहे कई प्रदर्शनकारियों के घरों पर पुलिस ने बिना वारंट के छापा मारा गया और वाहनों को पकड़ा। आईलॉ के अनुसार, बीते कल करीब 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया और प्रदर्शन को कवर करने वाले तीन पत्रकारों सहित दर्जनों लोग घायल हो गए।

रविवार को हुआ विरोध सरकार की महामारी के प्रति प्रतिक्रिया के खिलाफ हालिया प्रदर्शनों का हिस्सा है। प्रचताई के अनुसार, शुक्रवार 16 जुलाई को पब्लिक हेल्थ मिनिस्ट्री के बाहर बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया गया था जिसे हिंसक रूप से तितर-बितर कर दिया गया। कार्रवाई में दो लोग गिरफ्तार हुए और तीन लोग घायल हो गए।

थाईलैंड में हाल ही में COVID-19 संक्रमणों में वृद्धि दर्ज की गई है। राजधानी बैंकॉक इसका केंद्र है। 9 जुलाई के बाद से दैनिक संक्रमण संख्या औसतन 9,000 से अधिक हो गई है और पिछले दो दिनों 17 और 18 जुलाई से यह संख्या प्रति दिन 10,000 से ऊपर हो गई है। ये संख्या पिछले साल महामारी फैलने के बाद से अब तक की सबसे अधिक संख्या है।

महामारी की तीसरी लहर की आशंका के साथ प्रसार को रोकने के लिए सरकार की प्रतिक्रिया अपर्याप्त और भेदभावपूर्ण पाई गई है। उदाहरण के लिए, इस महीने की शुरुआत में सरकार ने बैंकॉक और इसके आसपास के हजारों अप्रवासी कामगारों के लिए स्वास्थ्य सहायता और मुफ्त जांच बंद कर दिया।

न्यूजक्लिक से साभार

भूली-बिसरी ख़बरे

%d bloggers like this: